Move to Jagran APP

घर-घर बुखार, सेहत महकमा लाचार

बुखार से घर-घर लोग पीड़ित चल रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 05 Nov 2019 06:59 PM (IST)Updated: Tue, 05 Nov 2019 06:59 PM (IST)
घर-घर बुखार, सेहत महकमा लाचार
घर-घर बुखार, सेहत महकमा लाचार

जागरण संवाददाता, पीलीभीत: घर घर बुखार और सेहत महकमा लाचार जिले के मौजूदा हालात का कुल मिलाकर लव्वोलुआव कुछ ऐसा ही है। वायरल बुखार, मियादी बुखार और डेंगू आशंकित मरीजों की संख्या में हो रही लगातार वृद्धि स्वास्थ्य विभाग के लिए चिता का सबब बनी हुई है। स्वास्थ्य महकमा लगातार बुखार के प्रकोप को कम करने के प्रयासों में जुटा है लेकिन स्वास्थ्य विभाग की कोशिशें संक्रामक रोगों की रफ्तार के सामने बौनी साबित हो रही हैं। जनपद में अभी तक 46 लोगों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है जबकि अभी 154 सेंपलों की रिपोर्ट आना बाकी है। जनपद में फैल रहा वायरल बुखार लगभग हर घर में पैर पसार चुका है। जिला अस्पताल में भी वायरल बुखार, टायफाइड, मलेरिया से पीड़ित व डेंगू आशंकित सैकड़ों मरीज रोजाना इलाज कराने आ रहे हैं। जिला चिकित्सालय में बुखार की चपेट में आए कई लोग भर्ती हैं जिनकी संख्या में लगातार इ•ाफा हो रहा है।

loksabha election banner

मंगलवार को सुबह से ही जिला चिकित्सालय में सुदूर क्षेत्रों से वायरल बुखार, मियादी बुखार और मलेरिया पीड़ित मरीजों का आना शुरू हो गया। कई बुखार पीड़ित मरीज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों से जिला चिकित्सालय में रेफर किए गए। जिला अस्पताल में भर्ती डेंगू आशंकित कुछ मरीजों की हालत गंभीर होने पर उन्हें जिला चिकित्सालय, बरेली रेफर किया गया। मंगलवार को जिला चिकित्सालय में फिजीशियन डॉ. रमाकांत सागर की ओपीडी में 210 मरीज, डॉ. महावीर सिंह की ओपीडी में 315 मरीज और बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. बीएस यादव की ओपीडी में 140 मरीज दिखाने पहुंचे। फोटो: 5 पीआइएलपी 17

पिछले हफ्ते से बुखार आ रहा है। प्लेटलेट्स लगातार कम होती जा रही हैं। बुखार भी लगातार बना हुआ है। डॉक्टर ने रिपोर्ट के आधार पर डेंगू होने की पुष्टि की है।

- शिवांश शुक्ल, पूरनपुर फोटो: 5 पीआइएलपी 18

पिछले चार दिनों से तेज बुखार आ रहा है। रक्त सैंपल की जांच कराई तो एनएस वन सक्रिय आया है। प्लेटलेट्स कम होने की वजह से कम•ाोरी अधिक लग रही है। आज अस्पताल में भर्ती हुआ हूं।

- श्रीनिवास, पुलिसकर्मी पुलिस लाइन फोटो: 5 पीआइएलपी 19

पिछले तीन दिन से बुखार आ रहा है। लगातार दवा लेने के बाद भी आराम नहीं मिला। आज दिखाने आया तो डॉक्टर ने भर्ती किया है।

- लोचन, विनायक विहार फोटो: 5 पीआइएलपी 20

दस दिनों से लगातार बुखार बना हुआ है। दवा से कोई फ़ायदा नहीं हो रहा है। अब भी बुखार बना हुआ है। अस्पताल में दो दिन से भर्ती हूं।

- पूजा पांडेय फोटो: 5 पीआइएलपी 21

मुझे पिछले 5 दिनों से बुखार आ रहा है। परसों से अस्पताल में भर्ती हूं। अभी कोई आराम नहीं है। लगातार ठंड देकर बुखार आ रहा है। डॉक्टर ने डेंगू होने की बात कही है।

- प्रदीप शर्मा, कलीनगर फोटो: 5 पीआइएलपी 22

लगभग आठ दिनों से बुखार आ रहा है। तेज बुखार आने की वजह से चेहरे पर सूजन आ गई है। प्लेटलेट्स काफ़ी कम हैं जिस वजह से कम•ाोरी बहुत है। अस्पताल में कल भर्ती हुईं हूं। फिलहाल अभी आराम नहीं है।

- ममता, इघरा मुड़िया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.