Move to Jagran APP

तकनीक के सहारे मतदाताओं तक पहुंच बनाने की कोशिश

पीलीभीतजेएनएन इस बार मतदाताओं को लुभाने के लिए नारा या फिर सड़कों पर शोर नहीं दिखाई देगा। मतदाताओं को लुभाने और उनके दिल में अपनी छाप छोड़ने के लिए इंटरनेट मीडिया का सहारा लिया जा रहा है। सभी दलों के कार्यकर्ता और उम्मीदवार फेसबुक ट्विटर और इंस्टाग्राम के जरिए मतदाताओं तक अपनी बात पहुंचाएंगे।

By JagranEdited By: Published: Fri, 28 Jan 2022 10:50 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 10:50 PM (IST)
तकनीक के सहारे मतदाताओं तक पहुंच बनाने की कोशिश
तकनीक के सहारे मतदाताओं तक पहुंच बनाने की कोशिश

पीलीभीत,जेएनएन : इस बार मतदाताओं को लुभाने के लिए नारा या फिर सड़कों पर शोर नहीं दिखाई देगा। मतदाताओं को लुभाने और उनके दिल में अपनी छाप छोड़ने के लिए इंटरनेट मीडिया का सहारा लिया जा रहा है। सभी दलों के कार्यकर्ता और उम्मीदवार फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम के जरिए मतदाताओं तक अपनी बात पहुंचाएंगे। इंटरनेट मीडिया के जरिए युवाओं से लेकर बुजुर्ग तक अपने पक्ष में करने की कोशिश में लगे है।

loksabha election banner

कांग्रेस पहले से ही कर रही है वर्चुअल बैठक

कोरोना महामारी की पहली लहर से ही कांग्रेस ब्लाक अध्यक्षों से लेकर न्याय पंचायत स्तर तक के कार्यकर्ताओं से वर्चुअल बैठक करती रही है। विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने मतदाताओं से वर्चुअल संवाद के लिए पूरी तरह से तैयार है। इंटरनेट मीडिया की टीम जिला से लेकर गांवो तक पहुंच बना ली है। प्रदेश सचिव जिला प्रभारी अनूप वर्मा ने बताया कि कोरोना महामारी से ही कांग्रेस वर्चुअल बैठकें कर रही है। इसके लिए ऋषभ पांडेय इंटरनेट मीडिया का जिलाध्यक्ष बनाया गया है, उनके निर्देशन में ही ब्लाक लेवल और न्यायपंचायत स्तर पर वर्चुअल बैठक पहले से हो रही है। कांग्रेस ने बूथ स्तर पर ग्राम सभा अध्यक्ष, ब्लाक अध्यक्ष और सेक्टर की कमेटियां सक्रिय है। 10 बूथ पर एक सेक्टर प्रभारी की नियुक्ति की गई है। अनूप वर्मा ने बताया कि जनपद में एक हजार वाट्सएप ग्रुप बना कर मतदाताओं से संपर्क किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पार्टी के नेता जल्द ही वर्चुअल रैली से सीधी मतदाताओं को संबोधित करेंगे। भाजपा की वर्चुअल संवाद की तैयारी पूरी

विधानसभा चुनाव में भाजपा ने शहर से गांव तक मतदाताओं से वर्चुअल संवाद की पूरी तैयारी कर ली है। पार्टी की आईटी टीम और इंटरनेट मीडिया प्रभारियों की टीम बूथ अध्यक्षों से लेकर पन्ना प्रमुखों से संवाद कर रहे है। यह टीम चुनाव आयोग की गाइडलाइन के निर्देश को ध्यान में रख कर काम कर रही है। नामांकन के बाद भाजपा की यह टीम सीधे मतदाताओं से वर्चुअल संवाद कर चुनाव पार्टी के लिए प्रचार करेंगी।

भाजपा ने हर मतदाता के मोबाइल तक अपनी बात पहुंचाने के लिए शहर से लेकर गांवों तक एक हजार वाट्सएप ग्रुप बनाए हैं। कार्यकर्ताओं को आइटी टीम से जोड़ा गया है। प्रदेश कार्यालय से जिले की आइटी टीम को प्रचार सामिग्री मिल रही है। जनपद की टीम के साथ मंडल स्तर तक पोस्ट, बूथ स्तर तक के कार्यकर्ताओं के पास पोस्ट को पहुंचाई जा रही हैं।

बसपा आइटी टीम तैयार करने में जुटी

कोरोना में सभी दल वर्चुअल तौर पर मतदाताओं को लुभाने के पुख्ता इंतजाम कर रहे हैं। वही बहुजन समाज पार्टी के पास अभी तक यह निर्णय नहीं ले पाई है कि जिला स्तर पर वर्चुअल बैठके कैसे की जाए। बसपा के जिलाध्यक्ष चंद्रशेखर आजाद ने बताया कि पार्टी ने अभी अपने उम्मीदवार घोषित नहीं किए है। जैसे ही उम्मीदवारों की घोषणा हो जाएगी। पार्टी की आइटी टीम सक्रिय कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि उनके हर कार्यकर्ता के पास स्मार्ट फोन है। पार्टी के पास जिला स्तर से लेकर बूथ स्तर तक मजबूत कार्यकर्ता है। समय आने जनता से वर्चुअल संवाद किया जाएगा। हर बूथ पर 21 आइटी सेल कार्यकर्ता सक्रिय

चुनाव आते ही समाजवादी ने अपनी आइटी टीम को सक्रिय कर दिया है। जिला स्तर से लेकर बूथ स्तर तक पार्टी ने अपनी टीम तैयार कर ली है। सपा के जिलाध्यक्ष जगदेव सिंह जग्गा बताया कि चुनाव आयोग की गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन किया जाएगा। समाजवादी पार्टी की आईटी सेल पूरी तरह से सक्रिय हो चुकी है। जनपद की चारों विधानसभाओं में 1632 बूथ है, हर बूथ पर 21 सदस्यों की आइटी सेल की टीम बनाई गई है। 10 बूथों पर एक सेक्टर प्रभारी की नियुक्ति की गई है जो बूथ स्तर तक के कार्यकर्ताओं को हाईकमान से मिलने वाले निर्देशों को पहुंचाने का काम कर रही है। हर विधानसभा में 31 सदस्यों की आइटी टीम बनाई गई है। उन्होंने बताया कि प्रदेश की आइटी सेल के ग्रुप की मानिटरिग लखनऊ से की जा रही है। समाजवादी पार्टी वर्चुअल रैली के लिए पूरी तरह से तैयार है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.