Move to Jagran APP

कोरोना है इसका नाम,मिटा दो माता रानी..

कोरोना है इसका नाममिटा दो माता रानी सुन लो पुकार ओ भवानी । नवरात्र में मंगलवार को दुर्गा अष्टमी पर कोरोना से मुक्ति दिलाने के लिए महिला श्रद्धालु घरों में मां भगवती के भजन गाकर अरदास करती रहीं। इस बार तेजी से बढ़ रहे संक्रमण को देखते हुए मां भगवती की पूजा अर्चना करने वाले भक्तों ने देवी मंदिरों में जाने के बजाय घरों में ही स्थापना कर भक्ति शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Apr 2021 11:10 PM (IST)Updated: Tue, 20 Apr 2021 11:10 PM (IST)
कोरोना है इसका नाम,मिटा दो माता रानी..
कोरोना है इसका नाम,मिटा दो माता रानी..

पीलीभीत,जेएनएन : कोरोना है इसका नाम,मिटा दो माता रानी सुन लो पुकार ओ भवानी । नवरात्र में मंगलवार को दुर्गा अष्टमी पर कोरोना से मुक्ति दिलाने के लिए महिला श्रद्धालु घरों में मां भगवती के भजन गाकर अरदास करती रहीं। इस बार तेजी से बढ़ रहे संक्रमण को देखते हुए मां भगवती की पूजा अर्चना करने वाले भक्तों ने देवी मंदिरों में जाने के बजाय घरों में ही स्थापना कर भक्ति शुरू कर दी है।

loksabha election banner

संक्रमण बढ़ने के कारण देवी मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़भाड़ नहीं दिख रही है । नवरात्र प्रारंभ होने से पहले ही तेजी से कोविड-19 महामारी का प्रकोप फैलने लगा था, जिससे श्रद्धालुओं ने घरों में ही मां भगवती की मूर्ति स्थापना कर भक्ति शुरू कर दी है। दुर्गा अष्टमी पर भी नगर के बड़ा देवी मंदिर, बंगाली बाबा मंदिर, छोटा देवी मंदिर, नव दुर्गा मंदिर समेत क्षेत्र के एक दर्जन से अधिक देवी मंदिरों में भक्त बहुत ही कम संख्या में पहुंचे। दुर्गा अष्टमी पर श्रद्धालुओं ने घरों में ही हवन पूजन किया। कन्याओं को भोज खिलाकर फल व उपहार भेंट किए। महिला श्रद्धालुओं की ओर से भजन गाकर संक्रमण से बचने के लिए अरदास की जा रही है।

यह कैसा कोरोना है सब को डराता है, जब हो तुम माता तो डरना कैसा,कर दो कृपा माता, दूर भगा दो इस कोरोना को महिला श्रद्धालुओं द्वारा गाए गए भजन संकट के समय उन्हें भक्ति भावना से आंतरिक शक्ति भी प्रदान कर रहे हैं। कोरोना के संक्रमण को देखते हुए घर में ही मां भगवती की पूजा कर रही हूं। परिवार के अन्य लोग भी घर में माता भगवती की पूजा कर रहा हैं। यह समय पूरी सजगता बरतने का है।

शोभना कुमारी

कोविड-19 महामारी का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है इसीलिए पूरी सजगता बरतने की आवश्यकता है। श्रद्धालु घरों में ही माता भगवती की पूजा अर्चना कर संकट के समय में धैर्य से काम ले।

सुनीता कुमारी नवरात्र पर उपवास रखकर मां भगवती की पूजा घर पर ही कर रहा हूं। संक्रमण तेजी से फैल रहा है । इससे बचने को जागरूक होकर नियमों का पालन कर रहा हूं । हमारा पूरा परिवार इस बाबत जागरूक है।

सुमित मिश्रा

कोविड-19 महामारी का प्रकोप निरंतर बढ़ता जा रहा है, इसलिए नवरात्रि पर घर में ही माता रानी की पूजा अर्चना कर रहा है। इस बाबत परिवार के सभी लोग भी पूरी तरह से सजग वा जागरूक हैं।

प्रवीण सक्सेना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.