Move to Jagran APP

टाइगर रिजर्व का जंगल पर्यटकों से खिल उठा

पीलीभीतजेएनएन टाइगर रिजर्व के नए पर्यटन सत्र का शुभारंभ सोमवार को समारोह पूर्वक किया गया। इस बार शुभारंभ कार्यक्रम मुख्यालय की बजाय मुस्तफाबाद जंगल में सिग्नेचर गेट पर हुआ। वहां से शुरू हुई वाहनों की रैली का समापन चूका स्थल पर किया गया। कई स्कूलों के बच्चे भी इसमें आमंत्रित किए गए। बच्चों ने चूका बीच पर खूब मस्ती की। पहले दिन स्कूली बच्चों समेत 350 लोगों ने टाइगर रिजर्व का जंगल देखालेकिन किसी को बाघ नहीं दिखाई दिया। कई पर्यटकों ने वहां की प्राकृतिक सुंदरता के बीच सेल्फी भी ली। मालूम हो कि लगभग दो साल के बाद टाइगर रिजर्व फिर से गुलजार हो गया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 15 Nov 2021 10:53 PM (IST)Updated: Mon, 15 Nov 2021 10:53 PM (IST)
टाइगर रिजर्व का जंगल पर्यटकों से खिल उठा
टाइगर रिजर्व का जंगल पर्यटकों से खिल उठा

पीलीभीत,जेएनएन : टाइगर रिजर्व के नए पर्यटन सत्र का शुभारंभ सोमवार को समारोह पूर्वक किया गया। इस बार शुभारंभ कार्यक्रम मुख्यालय की बजाय मुस्तफाबाद जंगल में सिग्नेचर गेट पर हुआ। वहां से शुरू हुई वाहनों की रैली का समापन चूका स्थल पर किया गया। कई स्कूलों के बच्चे भी इसमें आमंत्रित किए गए। बच्चों ने चूका बीच पर खूब मस्ती की। पहले दिन स्कूली बच्चों समेत 350 लोगों ने टाइगर रिजर्व का जंगल देखा,लेकिन किसी को बाघ नहीं दिखाई दिया। कई पर्यटकों ने वहां की प्राकृतिक सुंदरता के बीच सेल्फी भी ली। मालूम हो कि लगभग दो साल के बाद टाइगर रिजर्व फिर से गुलजार हो गया है। जंगल पर्यटकों के लिए खोलने का समय इस बार एक नवंबर निर्धारित किया गया था,लेकिन अचानक बारिश और बाढ़ ने मंसूबों पर पानी फेर दिया था। जंगल के कच्चे रास्तों में जलभराव हो गया था।

loksabha election banner

पीलीभीत टाइगर रिजर्व का नया सत्र इस बार मुस्तफाबाद स्थित सिग्नेचर गेट से प्रारंभ किया गया। फील्ड डायरेक्टर जावेद अख्तर ने नारियल फोड़ा और फीता काटकर नए पर्यटन सत्र का शुभारंभ किया। यहां से वाहनों में सवार स्कूली बच्चों, शिक्षक-शिक्षिकाओं तथा अन्य पर्यटकों की रैली को हरी झंडी दिखाकर चूका स्थल के लिए रवाना किया गया। प्रथम दिन पर्यटकों के सैर के लिए निश्शुल्क कर दिया गया। कई स्कूली बच्चों ने पहुंचकर चूका स्थल पर प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लिया। टाइगर रिजर्व प्रशासन की ओर से सभी स्कूली बच्चों के लिए निश्शुल्क चाय भी पिलाई गई। राजकीय हाई स्कूल महो़फ व विद्या निकेतन पब्लिक स्कूल माधोटांडा से करीब 200 छात्र चूका स्थल का आनंद लेने के लिए पहुंचे। सिग्नेचर गेट के पास से ही टाइगर रिजर्व की सफारी वाहनों को रैली के रूप में निकाला गया। प्राइवेट वाहनों को भी प्रथम दिन चुका तक जाने की अनुमति दी गई। पर्यटकों व स्कूली बच्चों ने चूका के नजारे को देखा। इस मौके पर फील्ड डायरेक्टर जावेद अख्तर के साथ टाइगर रिजर्व के प्रभागीय वनाधिकारी नवीन खंडेलवाल, ट्रेनी आइए़फएस सौरीस सहाय, एसडीओ माला सत्यपाल, एसडीओ पूरनपुर कपिल कुमार, महो़फ रेंज के क्षेत्राधिकारी पीयूष मोहन श्रीवास्तव व सभी रेंज के क्षेत्राधिकारी समेत कई वन कर्मी पर्यटक मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.