Move to Jagran APP

क्रिसमस की तैयारियां शुरू, घर-घर कैरोल गायन

पीलीभीतजेएनएन प्रभु यीशु का जन्मदिन मनाने के लिए ईसाई समाज के लोगों में उल्लास है। घरो से लेकर गिरजाघरों में सजावट का दौर शुरू हो गया है। युवाओं की टोलियां बाल यीशु की मूर्ति लेकर कैरोल गीत गाने को लिए घर-घर जा रहे है। क्रिसमस को लेकर केवल लोगों में ही नहीं बल्कि बाजार में भी काफी उत्साह है। क्रिसमस ट्री घर और खाने-पीने के सामान की तैयारी अभी से होनी शुरू हो गई है। व्यापारियों का कहना है कि आमतौर पर हर वर्ष एक दिसंबर से बाजार सजा दिया जाता था। मगर इस वर्ष कोरोना संक्रमण को देखते हुए बाजार में अभी ग्राहक कम आ रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 Dec 2021 12:34 AM (IST)Updated: Wed, 22 Dec 2021 12:34 AM (IST)
क्रिसमस की तैयारियां शुरू, घर-घर कैरोल गायन
क्रिसमस की तैयारियां शुरू, घर-घर कैरोल गायन

पीलीभीत,जेएनएन: प्रभु यीशु का जन्मदिन मनाने के लिए ईसाई समाज के लोगों में उल्लास है। घरो से लेकर गिरजाघरों में सजावट का दौर शुरू हो गया है। युवाओं की टोलियां बाल यीशु की मूर्ति लेकर कैरोल गीत गाने को लिए घर-घर जा रहे है। क्रिसमस को लेकर केवल लोगों में ही नहीं बल्कि बाजार में भी काफी उत्साह है। क्रिसमस ट्री, घर और खाने-पीने के सामान की तैयारी अभी से होनी शुरू हो गई है। व्यापारियों का कहना है कि आमतौर पर हर वर्ष एक दिसंबर से बाजार सजा दिया जाता था। मगर इस वर्ष कोरोना संक्रमण को देखते हुए बाजार में अभी ग्राहक कम आ रहे हैं।

loksabha election banner

हर वर्ष 25 दिसंबर को पूरे विश्व में एक साथ मनाए जाने वाले इस पर्व की आहट से घरों में जोर-शोर से तैयारियां शुरू हो गई हैं। छोटे बच्चे सांता क्लाज के स्वागत की तैयारी में जुट गए हैं। साथ ही क्रिसमस ट्री को सजाने का सामान भी इकट्ठा करना शुरू कर दिया है। परिवार के बड़े सदस्य घर की साफ-सफाई के साथ रंग-रोगन करा रहे हैं। प्रभु यीशु के जन्मोत्सव को मनाने के लिए लोग नए कपड़े, जूते, स्वेटर, जैकेट आदि की खरीदारी जमकर कर रहे हैं। सांता क्लाज की फोटो छपी चीजों की मांग बढ़ी

क्रिसमस में सांता क्लाज को शुभ और मनोकामना की पूरा करना वाला माना गया है। बच्चे हों या बूढ़े, सभी चाहते हैं कि उनके घर सांता क्लाज आएं। ऐसे में बाजार में सांता क्लाज की फोटो छपी चीजों की मांग काफी बढ़ गई है। गिफ्ट कार्ड, कॉफी मग के अलावा अब मोबाइल कवर, पर्स में सांता क्लाज की पोशाक जैसे उत्पाद छाए हुए हैं। होम डेकोर पर ग्राहकों का है ज्यादा ध्यान

कोरोना संक्रमण के कारण ज्यादातर लोगों ने इस वर्ष घर में ही क्रिसमस मनाने का फैसला किया है। ऐसे में वे घर को सजाने पर विशेष ध्यान दे रहे हैं। ड्राइंग रूम और मेन गेट को सजाने के लिए इस्तेमाल होने वाले लाल, पीले, नीले, चमकीले, सुनहरे, रंग-बिरंगे बेल को खूब पसंद किया जा रहा है। साथ ही घर को सजाने के लिए नए तरह के रंग-बिरंगे कैंडल्स भी उपलब्ध हैं।

प्रभु यीशु के जन्मदिन पर घरों में तैयारियां शुरू हो गई हैं। घर की साफ सफाई से लेकर डेकोरेशन किया जा रहा है। गिरजा घरों में प्रार्थना हो रही है हम प्रभु से प्रार्थना करेंगे कि देश के लोगों को स्वस्थ रखें।

शालिनी थामस पिछले दो साल से कोरोना के चलते प्रभु यीशु का जन्मदिन बहुत ही सादगी से मनाया जा रहा है। अभी कोरोना वायरस खत्म नहीं हुआ है। इसलिए इस बार भी जन्मदिन बहुत ही सादगी से मनाने का फैसला लिया गया है।

विवियन फर्नाडीज, प्रधानाचार्य सेंट एलायसिस कालेज

घर की सजावट के सामान के साथ साथ सांता क्लाज की फोटो वाली सामन की मांग है। कोरोना की वजह से इस बार क्रिसमस पर बाजार में बहुत ज्यादा भीड़-भाड़ नहीं है। स्कूलों में भी कार्यक्रम हो रहे है इस लिए बिक्री ठीक हो रही है।

रवि शर्मा, दुकानदार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.