Move to Jagran APP

15 को गुलजार होगा चूका, सैलानियों को मिलेंगी सुविधाएं

पीलीभीतजेएनएन टाइगर रिजर्व का पर्यटन सीजन 15 नवंबर से शुरू हो रहा है। तैयारियां तेजी के साथ पूरी की जा रही हैं। वैसे पिछले साल की भांति पर्यटन सत्र इस बार भी पहली नवंबर से शुरू करने की शासन से अनुमति मिल गई थीलेकिन इसी बीच भारी बारिश और बाढ़ के कारण जंगल के कच्चे रास्ते खराब हो गए। ऐसे में पर्यटन सत्र शुरू करने का समय बढ़ा दिया गया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 07 Nov 2021 10:46 PM (IST)Updated: Sun, 07 Nov 2021 10:46 PM (IST)
15 को गुलजार होगा चूका, सैलानियों को मिलेंगी सुविधाएं
15 को गुलजार होगा चूका, सैलानियों को मिलेंगी सुविधाएं

पीलीभीत,जेएनएन : टाइगर रिजर्व का पर्यटन सीजन 15 नवंबर से शुरू हो रहा है। तैयारियां तेजी के साथ पूरी की जा रही हैं। वैसे पिछले साल की भांति पर्यटन सत्र इस बार भी पहली नवंबर से शुरू करने की शासन से अनुमति मिल गई थी,लेकिन इसी बीच भारी बारिश और बाढ़ के कारण जंगल के कच्चे रास्ते खराब हो गए। ऐसे में पर्यटन सत्र शुरू करने का समय बढ़ा दिया गया।

loksabha election banner

इस बार सैलानियों को चूका के साथ ही अन्य स्थानों पर भी विभिन्न तरह की नई सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। जंगल के निकट दो स्थानों पर पर्यटक होम स्टे कर सकेंगे। चूका पर पिछली बार वाटर हट का लुत्फ नहीं उठा पाने का पर्यटकों को मलाल रहा लेकिन इस बार वाटर हट तैयार करा ली गई है। पर्यटक इसका आनंद ले सकेंगे। अरण्य कुटीर, थारू हट, बेंबो हट आदि को नए सिरे से तैयार करके पहले से अधिक आकर्षक रूप दिया गया है। रात के समय चूका स्थल पर पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था पहले नहीं थी। इस बार ध्यान देकर इसके लिए सोलर पैनल लगाकर लाइटिग की व्यवस्था भी करा दी गई है। जिससे यहां पहुंचने वाले पर्यटकों को किसी प्रकार की कोई कठिनाई न हो। बरसात के दौरान खराब हुए जंगल के कच्चे रास्तों को दुरुस्त कराया गया है। इन्हीं मार्गों से पर्यटकों को टाइगर रिजर्व में भ्रमण कराया जाता है। जो पर्यटक सिर्फ चूका में घूमना चाहेंगे, उनके लिए शहर से चूका एक्सप्रेस नाम से एक मिनी बस की सुविधा प्रदान करने की तैयारी हो रही है। जंगल सफारी जिप्सी भी तीन प्रमुख स्थानों से संचालित की जाएंगी। इनसेट

जंगल सफारी का किराया बढ़ने के आसार

पेट्रोल-डीजल के दाम पिछले वर्षों से ज्यादा हो चुके हैं। ऐसे में जंगल सफारी वाहनों का किराया बढ़ने के आसार हैं। अभी तक शहर के नेहरू उद्यान गेट से चूका स्थल तक छह सीटों का किराया 3658 रुपये निर्धारित रहा है। इसी तरह महोफ रेंज के गेट से चूका तक प्रति चक्कर 3304 रुपये तथा मुस्तफाबाद से चूका तक एक चक्कर लगाने का किराना 2950 रुपये रहा है। हालांकि चूका पर विभिन्न तरह की हट और गेस्टहाउस की किराया नई किराया दरें घोषित की जानी हैं। जंगल सफारी वाहनों के किराया में बढ़ोतरी का प्रस्ताव किया गया है। इनसेट

टाइगर रिजर्व का नया पर्यटन सत्र निर्धारित समय पर शुरू कराने की तैयारी चल रही है। जंगल सफारी का किराया बढ़ाने का प्रस्ताव वन निगम के प्रबंध निदेशक को भेजा गया है। नए रेट एमडी के स्तर से ही तय होंगे। अलबत्ता विभिन्न तरह की हट और गेस्टहाउस के किराया में वृद्धि का अभी कोई प्रस्ताव नहीं है।

नवीन खंडेलवाल, प्रभागीय वनाधिकारी पीलीभीत टाइगर रिजर्व


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.