Move to Jagran APP

सीबीएसई 10वीं की परीक्षा रद होने से विद्यार्थी मायूस

कोरोना महामारी का तेजी से बढ़ रहे प्रकोप के बीच सीबीएसई ने 10वीं की परीक्षा रद कर दी। विद्यार्थी मायूस हैं। कक्षा 12 की परीक्षा को आगे बढ़ा देने से विद्यार्थियों को कोर्स का रिवीजन करने का अवसर मिल गया। शिक्षण संस्थानों ने कक्षा 12 कोर्स का आनलाइन शिक्षण कार्य जारी कर रखा है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Apr 2021 11:40 PM (IST)Updated: Thu, 15 Apr 2021 11:40 PM (IST)
सीबीएसई 10वीं की परीक्षा रद होने से विद्यार्थी मायूस
सीबीएसई 10वीं की परीक्षा रद होने से विद्यार्थी मायूस

पीलीभीत,जेएनएन : कोरोना महामारी का तेजी से बढ़ रहे प्रकोप के बीच सीबीएसई ने 10वीं की परीक्षा रद कर दी। विद्यार्थी मायूस हैं। कक्षा 12 की परीक्षा को आगे बढ़ा देने से विद्यार्थियों को कोर्स का रिवीजन करने का अवसर मिल गया। शिक्षण संस्थानों ने कक्षा 12 कोर्स का आनलाइन शिक्षण कार्य जारी कर रखा है।

loksabha election banner

कोविड-19 महामारी के प्रकोप के चलते शिक्षण सत्र 2020 21 पर पहले से ही संकट के बादल मंडरा रहे थे। शिक्षण सत्र 20 21-22 का शुभारंभ होते ही कोरोना ने पुन: तेजी से पांव पसारने शुरू कर दिए। विद्यालयों में शिक्षण कार्य प्रारंभ नहीं हो पाया। शासन ने संकट की इस घड़ी में महामारी से निपटने के लिए कक्षा 12 तक के सभी विद्यालयों में 30 अप्रैल तक का अवकाश घोषित कर दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय शिक्षा बोर्ड की बैठक में सीबीएसई 10वी की परीक्षा रद करने तथा कक्षा 12 की परीक्षा आगे बढ़ाने का निर्णय लिया गया। सरकार के इस निर्णय से 10वीं के विद्यार्थी मायूस हुए हैं। उनका कहना है कि परीक्षा में उन्हें अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलता। यूपी बोर्ड की माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा मई माह में होने वाली हाईस्कूल व इंटरमीडिएट बोर्ड की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। छत्रपति शिवाजी इंटर कॉलेज जोगीठेर, सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज, बालाजी ग‌र्ल्स इंटर कालेज, एस केजेपी ग‌र्ल्स इंटर कालेज, केकेएस उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, शिशु विहार इंटर कालेज, राम दुलारी श्याम सुंदर इंटर कालेज, जनता टेक्निकल इंटर कालेज, एसआरएम इंटर कालेज समेत क्षेत्र के 2 दर्जन से अधिक विद्यालयों के प्रधानाचार्य असमंजस में हैं। पिछले एक माह से परीक्षा की तैयारियों में जुटे हुए थे। इन विद्यालयों के शिक्षकों की ओर से वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से विद्यार्थियों का कोर्स पूरा कराया जा रहा है।

सीबीएसई 10वीं परीक्षा रद कर दी गई है। कक्षा 12 तक की परीक्षा को आगे बढ़ा दिया गया है। हमारे विद्यालय में कक्षा 12 के विद्यार्थियों का वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से कोर्स पूरा कराया जा रहा है। परीक्षा की सारी तैयारियां कर ली गईं।

शोएब खान प्रधानाचार्य, शफी पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल

कक्षा 10 की परीक्षा रद हो जाने के कारण विद्यार्थी कुछ मायूस हैं। कक्षा 12 के विद्यार्थियों का कोर्स पूरा कराया जा रहा है। वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से कोर्स पूरा कराया जा रहा है।

लक्ष्मण प्रसाद श्रीवास्तव, प्रधानाचार्य कैमस्कॉलर स्कूल

हाईस्कूल व इंटरमीडिएट बोर्ड की परीक्षाएं देने वाले विद्यार्थियों का कोर्स पहले ही रिवीजन कराया जा चुका हैं। पुन: शिक्षकों की ओर से कोर्स को वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से रिवीजन कराया जा रहा है।

राम चंद्र लाल गंगवार, प्रधानाचार्य जनता टेक्निकल इंटर कालेज

शासन की ओर से जारी गाइडलाइन के तहत ही विद्यार्थियों की बोर्ड परीक्षाओं का कोर्स पूरा कराने के लिए वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से शिक्षकों द्वारा शिक्षण कार्य कराया जा रहा है। कोर्स में किसी भी तरह की कठिनाई होने पर छात्राएं शिक्षकों से भी संपर्क कर सकती हैं।

मीना कुमारी प्रधानाचार्य, एसके जेपी ग‌र्ल्स इंटर कालेज

परीक्षा का कोर्स पूरा कर लिया है। विद्यालय के शिक्षकों की ओर से वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से कोर्स रिवीजन कराया जा रहा है। किसी भी तरह की कठिनाई नहीं आ रही है। परीक्षा देने को मैं पूरी तरह से तैयार हूं।

छात्र ऋषभ कक्षा 12 परीक्षा देने को मन में काफी उत्साह है। सारा कोर्स पूरा कर लिया है। विद्यालय के शिक्षक वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से कोर्स रिवीजन करा रहे हैं।

छात्र हेमंत कक्षा 12


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.