Move to Jagran APP

बर्बाद हो रहे जल को बचाने लगे लोग

बीसलपुर : (पीलीभीत) दैनिक जागरण के जल की बर्बादी रोकने के लिए चलाए जा रहे अभियान जलदान से लोगों में

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Jun 2018 11:05 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jun 2018 11:05 PM (IST)
बर्बाद हो रहे जल को बचाने लगे लोग
बर्बाद हो रहे जल को बचाने लगे लोग

बीसलपुर : (पीलीभीत) दैनिक जागरण के जल की बर्बादी रोकने के लिए चलाए जा रहे अभियान जलदान से लोगों में तेजी से जागरुकता आ रही है। लोगों ने स्वयं ही घरों के बाहर टोटियां लगाने और बंद करनी शुरू कर दी हैं। बढ़ते जा रहे जल संकट को लेकर लोग ¨चतित दिखे। लोग एक दूसरे को जलदान के बारे में जागरूक कर रहे हैं।

loksabha election banner

शहर के कई मुहल्लों में नगर पालिका परिषद प्रशासन द्वारा बिछाई की टंकी की पाइप लाइनों से जो पाइप लोगों के घरों के अंदर फिट किए गए थे। जलापूर्ति न होने पाने के कारण लोगों ने घरों के बाहर ही टोटियां लगवा ली थी। लंबे समय से टोटियां उखड़ी हुई पड़ी थी और उनका पानी नालियों में बह रहा है, जिससे जल की बर्बादी हो रही थी। जल की हो रही बर्बादी को लेकर नगर पालिका प्रशासन अंजान बना हुआ है। दैनिक जागरण ने अभियान जलदान के माध्यम से लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया। इसके बाद लोगों में जागरुकता आई। शहर के मुहल्ला दुर्गा प्रसाद, रामलीला कालोनी, सूरज कालोनी सहित कई मुहल्लों के लोग सोमवार को जल संरक्षण को लेकर गंभीर दिखे। बाजार से टोटियां खरीदकर स्वयं ही लगा ली। जल को बचाने के लिए मुहल्ले के महिलाओं व वृद्धों समेत सभी में उत्साह देखा गया। मुहल्लावासियों को कहना है कि अभी से जल संरक्षण को लेकर सजग नहीं हुए तो आने वाले दिनों में सभी को जल संकट की गंभीर समस्या का सामना करना पड़ेगा। नगर पालिका अध्यक्ष डॉ. नूरअहमद अंसारी ने पालिका के जल अनुभाग के कर्मचारियों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। उन्होंने सभी मुहल्लों में टूटी पड़ी टोटियों को बदले जाने के निर्देश जारी किए है। लोगों से अपील की है कि वे स्वयं भी नालियों में जल को बहने को रोकने के लिए सजग रहे। टोटियों को खुला न छोड़े। फोटो 25बीएसएलपी 3

जल की एक एक बूंद हम सभी के लिए अमूल्य है। व्यर्थ में जल को बर्बाद न करें। यह हमारा दायित्व है। आने वाले समय में जल संकट की समस्या का सभी को सामना करना होगा। जागरूकता आवश्यक है।

लल्ला ¨सह यादव, बीसलपुर फोटो 25बीएसएलपी 4

मकान के बाहर पाइप लाइन में लगी टोटी पिछले कई महीनों से टूटी हुई थी। जलापूर्ति होने पर पानी पाइप लाइन से बहकर नाली में जा रहा था। दैनिक जागरण में खबर छपने के बाद स्वयं ही घर के बाहर टोटी लगा ली। अब पानी को बर्बाद नहीं होने देंगी।

-राजेश्वरी देवी

-फोटो 25बीएसएलपी 5

जीवन में पानी का सबसे अहम रोल है। जब जल की सुरक्षित नहीं रहेगा तो हम सभी कैसे जीवित रह पाएंगे। इस लिए हमारा दायित्व है कि जल को बर्बाद न होने दें। खुली पड़ी टोटियों को अपने खर्चे से लगवाएं।

लालू रस्तोगी,बीसलपुर

फोटो 25बीएसएलपी6

नगर पालिका की सीमा में रहने वाले लोगों से पालिका प्रशासन द्वारा गृहकर के साथ जलकर वसूली की जा रही है। पालिका का यह दायित्व है कि सभी नागरिकों को शुद्ध जल मुहैया कराया जाए। साथ ही खुली टोटियों से बह रहे पानी को रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाए जाएं।

डॉ. सवितुर प्रकाश गंगवार, बीसलपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.