Move to Jagran APP

दूर होने लगी इलेक्ट्रानिक दुकानों से मंदी

कोविड-19 के कारण सभी तरह के उद्योग-व्यवसाय काफी प्रभावित रहे हैं। इस दौरान इलेक्ट्रानिक उत्पादों का व्यवसाय करने वाले कारोबारियों को परेशानी के दौर से गुजरना पड़ा है। पहले लॉकडाउन के कारण कारोबार पूरी तरह से बंद रहा। फिर सुबह से दोपहर तक दुकानें खोलने की अनुमति मिली लेकिन उस दौरान ग्राहक नहीं मिले।

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Oct 2020 10:58 PM (IST)Updated: Wed, 21 Oct 2020 10:58 PM (IST)
दूर होने लगी इलेक्ट्रानिक दुकानों से मंदी
दूर होने लगी इलेक्ट्रानिक दुकानों से मंदी

पीलीभीत,जेएनएन : कोविड-19 के कारण सभी तरह के उद्योग-व्यवसाय काफी प्रभावित रहे हैं। इस दौरान इलेक्ट्रानिक उत्पादों का व्यवसाय करने वाले कारोबारियों को परेशानी के दौर से गुजरना पड़ा है। पहले लॉकडाउन के कारण कारोबार पूरी तरह से बंद रहा। फिर सुबह से दोपहर तक दुकानें खोलने की अनुमति मिली लेकिन उस दौरान ग्राहक नहीं मिले। ऐसे में करीब छह महीने तक कारोबारियों के लिए खर्च पूरे कर पाना मुश्किल रहा। अब त्योहारी सीजन में इलेक्ट्रानिक बाजार में मंदी के बादल छंटने लगे हैं। महीनों सूने रहे इलेक्ट्रानिक उत्पादों के शोरूम पर ग्राहक पहुंचने लगे हैं। कारोबारियों को उम्मीद है कि आने वाले दिनों में कारोबार बढ़ेगा।

loksabha election banner

विभिन्न तरह के इलेक्ट्रानिक उत्पाद बाजार में उतारने वाली कंपनियों ने ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कई तरह के आफर, स्कीम घोषित कर दी हैं। साथ ही कुछ चुनिदा कारोबारियों ने कंपनी के अलावा अपनी ओर से भी आफर दिए हैं। त्योहारी सीजन में इसका प्रभाव पड़ने की पूरी संभावना जताई जा रही है। प्रत्येक उत्पाद पर इनाम के साथ ही स्क्रेच करके उपहार प्राप्त करना, साप्ताहिक ड्रा का आयोजन जिसमें मर्सडीज कार समेत अन्य कीमती उपहारों की घोषणा कर दी गई है। कारोबारियों को उम्मीद है कि दशहरा, धनतेरस और दिवाली पर बाजार में अच्छा व्यवसाय होगा। त्योहारी सीजन में ग्राहकों के रुझान के अनुसार विभिन्न तरह के इलेक्ट्रानिक उत्पाद मंगा लिए गए हैं। नवरात्र शुरू होने के बाद इलेक्ट्रानिक मार्केट में ग्राहक नजर आने लगे हैं। त्योहारी सीजन में कंपनियों की ओर से कई तरह की आकर्षक स्कीमें घोषित की गई हैं। इसके अलावा मैंने अपनी ओर से भी ग्राहकों को काफी आकर्षक स्कीम दी है। उम्मीद है कि इससे कारोबार में बढ़ोतरी होगी।

मोहम्मद अफरोज जिलानी, जिलाध्यक्ष उद्योग व्यापार प्रतिनिधिमंडल त्योहारी सीजन में बाजार उठने की पूरी उम्मीद है। हालांकि अभी मार्केट में कुछ खास नहीं है। ग्रामीण क्षेत्रों से अभी ग्राहक नहीं निकल रहे हैं। धान की बिक्री और गन्ना का पैसा किसानों के पास आने पर कारोबार बढ़ेगा।

रचित अग्रवाल महीनों तक खाली बैठे रहने के बाद नवरात्र शुरू हो जाने पर व्यवसाय कुछ शुरू हुआ है। दशहरा, धनतेरस व दिवाली से कारोबारियों ने उम्मीदें लगा रखी हैं। इन त्योहारों पर इलेक्ट्रानिक उत्पाद खरीद के प्रति लोगों का रुझान बढ़ने की संभावना है।

विजय कुमार अग्रवाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.