Move to Jagran APP

दोनों तरफ देखकर सावधानी से पार करें सड़क

सड़क पर पैदल चलते समय और सड़क को पार करने के दौरान भी विशेष सावधानी बरतना चाहिए।

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 11:25 PM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 11:25 PM (IST)
दोनों तरफ देखकर सावधानी से पार करें सड़क
दोनों तरफ देखकर सावधानी से पार करें सड़क

पीलीभीत : सड़क पर पैदल चलते समय और सड़क को पार करने के दौरान भी विशेष सावधानी बरतना चाहिए वरना हादसे के शिकार हो सकते हैं। कभी भी जल्दबाजी में भागते हुए सड़क पार नहीं करना चाहिए , इससे आने वाले वाहन अंदाजा नहीं लगा पाते और हादसा हो जाता है। सड़क पर बच्चों के साथ कहीं पैदल जा रहे हैं तो उन्हें अपने बायें रखिये।

loksabha election banner

सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी अमिताभ राय के अनुसार वाहन चलाने के दौरान तो मोबाइल का इस्तेमाल नहीं ही करना चाहिए लेकिन पैदल सड़क पर जा रहे हैं तो भी मोबाइल पर बातें न करें बल्कि बात करना आवश्यक हो तो कहीं सुरक्षित स्थान पर रुक जाएं। मोबाइल पर बातचीत खत्म हो जाने के बाद ही फिर से चलना शुरू करें। नेशनल हाईवे और स्टेट हाईवे की सड़कों पर कभी मॉर्निंग वॉक नहीं करना चाहिए। इससे हादसे की चपेट में आ सकते हैं। चौदह साल तक के बच्चों को अकेले सड़क पार न करने दें। उनका हाथ पकड़ लें और अपने बायें लेकर चलें। क्योंकि बच्चों में सड़क पार करने के लिए आवश्यक मानसिक संयोजन और सटीक निर्णय की क्षमता का विकास इस उम्र तक पूरी तरह नहीं हो पाता है। सड़क पार करने से पहले बायें और फिर दायें देखकर सुनिश्चित हो लें कि आने वाले वाहन कितनी दूरी पर हैं और पास पहुंचने से पहले ही सड़क पार की जा सकती है, तभी कदम आगे बढ़ाएं। वैज्ञानिक सोच के साथ हम सड़क अधिक सुरक्षित बना सकते हैं। सड़क पर चलने का सामान्य नियम है बाएं चलें। इसका साधा अर्थ यही है कि हम सड़क पर बाईं और चलें, ¨कतु वैज्ञानिक सोच बताती है कि सड़क पर बाईं तरफ चलने के साथ अधिक भीड़ भाड़ वाले इलाके में बच्चों को भी दाहिनी गोद से बायीं गोद में कर लें। यदि ऐसा नहीं करेंगे तो बच्चे के साथ दुर्घटना की आशंका बढ़ सकती है। साथ ही हम अपने सामान आदि की भीड़भाड़ वाले इलाके में दाहिनी ओर से बाई ओर कर ले तो दुर्घटना की आशंका कम रहेगी।

-लक्ष्मीकांत शर्मा, समन्वयक समाधान विकास समिति विपनेट क्लब।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.