Move to Jagran APP

आक्सीजन का संकट गहराने की आशंका

कोरोना संक्रमण का प्रकोप लगातार गंभीर रूप धारण करता जा रहा है। कोरोना संक्रमण की चपेट में आ रहे लोगों की संख्या में तेजी से इजाफा होने के कारण मेडिकल आक्सीजन की डिमांड भी बढ़ती जा रही है। ऐसे में जिले को मेडिकल आक्सीजन की सप्लाई करने वाली फर्म के संचालक ने मुख्य चिकित्साधिकारी को पत्र भेजकर सप्लाई जारी रखने में असमर्थता जताई है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Apr 2021 11:33 PM (IST)Updated: Fri, 23 Apr 2021 11:33 PM (IST)
आक्सीजन का संकट गहराने की आशंका
आक्सीजन का संकट गहराने की आशंका

पीलीभीत,जेएनएन : कोरोना संक्रमण का प्रकोप लगातार गंभीर रूप धारण करता जा रहा है। कोरोना संक्रमण की चपेट में आ रहे लोगों की संख्या में तेजी से इजाफा होने के कारण मेडिकल आक्सीजन की डिमांड भी बढ़ती जा रही है। ऐसे में जिले को मेडिकल आक्सीजन की सप्लाई करने वाली फर्म के संचालक ने मुख्य चिकित्साधिकारी को पत्र भेजकर सप्लाई जारी रखने में असमर्थता जताई है। मेडिकल आक्सीजन का संकट गहराने की आशंका प्रबल है। हालांकि मुख्य चिकित्साधिकारी ने जनपद में मेडिकल आक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता होने का दावा किया है।

loksabha election banner

जनपद के एलटू कोविड अस्पताल समेत अन्य निजी अस्पतालों को मेडिकल आक्सीजन सप्लाई करने वाली फर्म कुमार मेडिकल आक्सीजन के संचालक दीपक अग्रवाल ने मुख्य चिकित्साधिकारी को पत्र भेजकर कहा है कि उनकी फर्म जिले में सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में मेडिकल आक्सीजन गैस की सप्लाई है जो कि हम वीएन इंडस्ट्रीज बरेली से भरवाते हैं। बरेली में कोरोना महामारी क चलते अत्याधिक मांग बढ़ जाने के कारण वीएन इंडस्ट्रीज बरेली ने उनकी फर्म के सिलिंडर भरने से मना कर दिया है। साथ ही उत्तराखंड के प्लांट पर भी क्षमता से अधिक मांग होने के कारण गैस आपूर्ति नहीं हो पा रही है। लिहाजा ऐसी स्थिति में उनकी फर्म एलटू कोविड अस्पताल तथा सामान्य रूप से जो भी मेडिकल आक्सीजन सरकारी और प्राइवेट डॉक्टर्स को आपूर्ति कर रहे हैं, उसे अब आपूर्ति करने में पूरी तरह असमर्थ हैं। वैसे भी उनकी फर्म मेडिकल आक्सीजन निर्माता वीएन इंडस्ट्रीज बरेली से गैर की उपलब्धता होने पर ही जिले में आपूर्ति करते हैं। ऐसे में निर्माता फर्म मांग के अनुसार मेडिकल आक्सीजन उपलब्ध नहीं कराई जा रही है। जिस कारण जिले में फर्म मेडिकल आक्सीजन की आपूर्ति क जारी रखने में असमर्थ है। फर्म की ओर से पत्र भेजने के बाद जनपद में मेडिकल आक्सीजन का संकट गहराने की आशंका है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग फिलहाल किसी तरह की समस्या होने से साफ इन्कार कर रहा है। ---वर्जन--

जनपद में मेडिकल आक्सीजन गैस का तीन से पांच दिन तक का स्टाक उपलब्ध है। एलटू कोविड अस्पताल में 34 आक्सीजन प्वाइंट से मरीजों को सप्लाई की जाती है। उक्त फर्म की ओर से असमर्थता जताने से पहले ही विभाग ने बरेली से सिलिंडर भरवाना शुरू कर दिया है। फिलहाल जिले में मेडिकल आक्सीजन का किसी तरह का संकट नहीं है।

- डा. सीमा अग्रवाल, सीएमओ ---वर्जन---

जनपद में प्राइवेट अस्पतालों में मेडिकल आक्सीजन की सप्लाई नहीं होने से दिक्कत पैदा हो गई है। ऐसे में इलाज करा रहे जरूरतमंद मरीजों को मेडिकल आक्सीजन देने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कई डॉक्टर्स ने इस तरह की समस्या से अवगत कराया है। इस मामले में संबंधित अधिकारियों से लगातार संपर्क किया जा रहा है।

- डॉ. पीयूष अग्रवाल, अध्यक्ष आईएमए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.