Move to Jagran APP

पांच दिन से क्रय केंद्र पर धान की तौल नहीं

सिमरिया ताल्लुके अजीतपुर बिल्हा से हटाकर मंडी में शिफ्ट कराए गए क्रय केंद्र पर पांचवें दिन भी तौल शुरू नहीं हो सकी। क्रय केंद्र इंचार्ज ने लिखित में उपजिलाधिकारी से क्रय केंद्र को हटाकर मंडी में शिफ्ट करने का पत्र लिया है। एसडीएम ने चार अन्य क्रय केंद्र प्रभारियों को लगाकर तौल शुरू कराई है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 25 Nov 2020 12:28 AM (IST)Updated: Wed, 25 Nov 2020 12:28 AM (IST)
पांच दिन से क्रय केंद्र पर धान की तौल नहीं
पांच दिन से क्रय केंद्र पर धान की तौल नहीं

पीलीभीत,जेएनएन : सिमरिया ताल्लुके अजीतपुर बिल्हा से हटाकर मंडी में शिफ्ट कराए गए क्रय केंद्र पर पांचवें दिन भी तौल शुरू नहीं हो सकी। क्रय केंद्र इंचार्ज ने लिखित में उपजिलाधिकारी से क्रय केंद्र को हटाकर मंडी में शिफ्ट करने का पत्र लिया है। एसडीएम ने चार अन्य क्रय केंद्र प्रभारियों को लगाकर तौल शुरू कराई है।

loksabha election banner

घुंघचाई चैकी क्षेत्र के गांव सिमरिया में लगा पीसीएफ के क्रय केंद्र पर बेहद लापरवाही बरती जा रही थी। किसानों के धान की खरीद न कर मिलीभगत कर खरीद दर्शायी जा रही थी। शिकायत पर तहसीलदार ने क्रय केंद्र का निरीक्षण करने के बाद उसे कृषि उत्पादन मंडी में शिफ्ट करा दिया था। क्रय केंद्र तो मंडी में पहुंच गया लेकिन इंचार्ज की हठधर्मिता के चलते खरीद शुरू नहीं हो सकी। जिन किसानों ने अपना धान बिक्री के लिए डाला था वह खरीद शुरू न हो पाने से बेहद परेशान नजर आने लगे। खरीद शुरू करने की बात पर क्रय केंद्र इंचार्ज ने उपजिलाधिकारी राजेन्द्र प्रसाद से लिखित में केंद्र मंडी में शिफ्ट कराने के बाद तौल करने की बात कही। इसपर एसडीएम ने इंचार्ज को लिखित में पत्र दिया है। हालांकि मंगलवार को भी क्रय केंद्र इंचार्ज ने खरीद नहीं की। इसपर एसडीएम ने पीसीएफ शिवपुरिया, आरएफसी, मंडी के क्रय केंद्र इंचार्जों को बुलाकर किसानों के धान की तौल शुरू कराई। एसडीएम ने बताया कि लिखित पत्र दिया गया है। तौल शुरू न करने पर कार्रवाई की जाएगी। जिले में अभी कई केंद्र ऐसे हैं जहां पर बारदाना की कमी बनी है।

धान तौल की कछुआ गति से, किसानों ने किया प्रदर्शन

बीसलपुर : मंडी समिति परिसर में स्थित धान क्रय केंद्रों पर केंद्र प्रभारियों के रवैये के चलते कछुआ गति से तौल हो रही है। जिस कारण किसानों को कई दिन इंतजार करना पड़ रहा है। किसानों ने मंडी गेट पर एकत्र होकर प्रशासन के विरुद्ध प्रदर्शन किया। साथ ही शीघ्र धान तौलने की मांग की।

धान तौल की सुस्त रफ्तार के कारण किसानों को बिलसंडा मार्ग पर कई दिनों से धान से लदे ट्रैक्टर ट्रालियों के साथ खड़े कृषकों ने मंडी गेट पर एकत्र होकर प्रशासन के विरुद्ध जमकर नारेबाजी की। किसान मांग कर रहे थे कि उनका धान शीघ्र ही मंडी में क्रय केंद्रों पर तोला जाए। साथ ही उनका आरोप था की मंडी के अंदर जो किसान पहुंच गए हैं उन्हें केंद्रों पर खड़े हुए कई कई दिन बीत गए हैं कितु उनका धान अभी तक केंद्र प्रभारियों द्वारा नहीं तोड़ा गया है जिसके कारण उन्हें दिन रात मंडी में अपनी ट्रॉलियों के ऊपर रहकर रात दिन गुजारने पड़ रहे हैं। प्रदर्शन करने वालों में धर्मवीर धर्म, सिंह चरण सिंह, नायक चंद्र ,राजीव कुमार मोहित कुमार, सत्येंद्र सिंह, हरिशंकर शेर सिंह, राजीव कुमार, मोहनलाल सुधाकर ,रवि ,पप्पू किसान मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.