Move to Jagran APP

ऑनलाइन माध्यम से लें विजुअल क्लासेस

लॉकडाउन की समयसीमा बढ़ने के साथ ही स्कूल-कॉलेज खुलने का समय भी आगे बढ़ गया है। विद्यार्थियों की पढ़ाई को सुचारू रखने के लिए कई स्कूलों-कॉलेजों ने पाठ्यक्रम की विषय वस्तु अपने विद्यार्थियों तक पहुंचाने के लिए ऑनलाइन माध्यमों को चुना है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 15 Apr 2020 10:53 PM (IST)Updated: Thu, 16 Apr 2020 06:09 AM (IST)
ऑनलाइन माध्यम से लें विजुअल क्लासेस
ऑनलाइन माध्यम से लें विजुअल क्लासेस

जागरण संवाददता, पीलीभीत: लॉकडाउन की समयसीमा बढ़ने के साथ ही स्कूल-कॉलेज खुलने का समय भी आगे बढ़ गया है। विद्यार्थियों की पढ़ाई को सुचारू रखने के लिए कई स्कूलों-कॉलेजों ने पाठ्यक्रम की विषय वस्तु अपने विद्यार्थियों तक पहुंचाने के लिए ऑनलाइन माध्यमों को चुना है। इस दौरान व्हाट्सअप ग्रुप, जूम एप, गूगल क्लासरूम आदि माध्यमों से शिक्षक बच्चों से संवाद स्थापित कर पढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं।जनपद में बेसिक शिक्षा के अध्यापकों से लेकर उच्च शिक्षा तक के अध्यापकों द्वारा ऐसे अभिनव प्रयोग किए जा रहे हैं। मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा भी दीक्षा एप, स्वयंप्रभा चैनल, निष्ठा एप, ई-पाठशाला आदि कई प्लेटफॉर्म ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए लांच किए गए हैं। कई बच्चे यूट्यूब, अनअकेडमी, वायजूस आदि कई ऑनलाइन साइट से विषय वस्तु कलेक्ट कर विजुअल क्लासेस ले रहे हैं। आल इंडिया विश्वविद्यालय फेडरेशन की ओर से शिक्षकों-विद्यार्थियों के मध्य लाइव विजुअल क्लासेस की व्यवस्था के लिए •ाूम एप लांच किया गया है।

loksabha election banner

फोटो: 15 पीआइएलपी 28

स्कूल के शिक्षक गूगल क्लासरूम एप से पढ़ाई करा रहे हैं। इसके अलावा अन्य ऑनलाइन चैनलों की मदद से भी पढ़ाई कर रहे हैं। कई एजुकेशनल एप पाठ्यक्रम से सम्बंधित लेक्चर की मुफ्त वीडियो उपलब्ध कराते हैं। इसकी मदद से लॉकडाउन में बेहतर पढ़ाई की जा सकती है।

- अतिन सहाय बेनहर पब्लिक स्कूल

फोटो: 15 पीआइएलपी 27

यूट्यूब पर पाठ्यक्रम से सम्बंधित कई लेक्चर उपलब्ध हैं। इसके माध्यम से पढ़ाई कर लॉकडाउन में खुद ही सिलेबस कवर करने की कोशिश कर रहे हैं। इसके साथ ही फोन पर स्कूल के शिक्षक भी विषय संबंधी समस्याओं का निवारण करते हैं। फि•िाक्स, केमिस्ट्री और गणित के अनुभवी शिक्षकों के वीडियो लेक्चर ऑनलाइन उपलब्ध हैं जिनकी मदद से स्वाध्याय किया जा सकता है।

- कुशाग्र सक्सेना, लायंस बाल विद्या मंदिर

फोटो: 15 पीआइएलपी 26

स्कूल में कक्षाध्यापक द्वारा वाट्सअप ग्रुप पर वर्कशीट भेजी जाती है। इसके अलावा विषय संबंधी आवश्यक नोट्स भी ग्रुप पर उपलब्ध कराए जाते हैं। इस माध्यम से लॉकडाउन में पढ़ाई जारी है।

- आराध्या गौड़, केंद्रीय विद्यालय इनसेट

जूम एप से मीटिग लेंगे बीएसए

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी देवेंद्र स्वरूप विभाग के शिक्षकों के साथ ऑनलाइन लाइव मीटिग लेंगे। इस दौरान 60 शिक्षक •ाूम एप पर लाइव बीएसए के साथ जुड़ेंगे। बीएसए ने बताया कि शासन स्तर से ऑनलाइन शिक्षा उपलब्ध कराने के बाबत निर्देश प्राप्त हुए हैं। कई शिक्षकों ने ऑनलाइन माध्यम से यह कार्य प्रारंभ कर दिया है। कार्ययोजना व समीक्षा के लिए गुरुवार को 11 बजे ऑनलाइन मीटिग का आयोजन किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.