Move to Jagran APP

विद्यार्थियों को खूब भा ऑनलाइन पढ़ाई

लॉकडाउन की समय सीमा बढ़ने से साथ ही स्कूल कॉलेज खुलने का समय भी सरकार ने आगे बढ़ा दिया है। ऐसे में शिक्षण संस्थाएं पाठ्यक्रम की विषयवस्तु अपने विद्यार्थियों तक पहुंचाने के लिए ऑनलाइन माध्यमों को चुन रही हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 16 Apr 2020 11:02 PM (IST)Updated: Fri, 17 Apr 2020 06:06 AM (IST)
विद्यार्थियों को खूब भा ऑनलाइन पढ़ाई
विद्यार्थियों को खूब भा ऑनलाइन पढ़ाई

संवाद सूत्र, मझोला (पीलीभीत) : लॉकडाउन की समय सीमा बढ़ने से साथ ही स्कूल कॉलेज खुलने का समय भी सरकार ने आगे बढ़ा दिया है। ऐसे में शिक्षण संस्थाएं पाठ्यक्रम की विषयवस्तु अपने विद्यार्थियों तक पहुंचाने के लिए ऑनलाइन माध्यमों को चुन रही हैं। इसके लिए कस्बा के चौधरी उमराव सिंह सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य रामबाबू लाल ने शिक्षकों के साथ बैठक कर बच्चों की पढ़ाई के लिए ऑनलाइन व्यवस्था बनाई है। पढ़ाई सुचारू ढंग से चले, इसके लिए वाट्सएप ग्रुप वीडियो काल, ऑडियो कॉल पीपीटी जूम गूगल क्लासरूम आदि माध्यमों से शिक्षक बच्चों से संवाद स्थापित कर पढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं। इसके लिए सुबह 8 बजे से ही शिक्षक बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई शुरू करा देते हैं। जिसमें शिक्षक अपने घरों से बच्चों को ब्लैक बोर्ड पर रजिस्टर से वीडियो कॉल, ऑडियो, पीपीटी के माध्यम से पढ़ाई करा रहे हैं। -स्कूल के प्रधानाचार्य रामबाबू लाल का कहना है कि लॉकडाउन के चलते छात्र छात्राओं की पढ़ाई प्रभावित हो रही थी। तीन मई तक लाकडाउन का टाइम बढ़ा दिया गया है। शिक्षकों के साथ बैठक कर वाट्सएप ग्रुप बनाया और बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई कराने का मन बना लिया। विद्यालय में 340 छात्र छात्राएं ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं। जिसमें टाइम टेबल भी बना दिया गया है। सुबह 8 बजे से 7 शिक्षक अपने पीरियड लेते हैं। -कक्षा 11 की छात्रा रितिका भाटिया का कहना है कि विद्यालय के शिक्षकों ने वाट्सएप के माध्यम से ऑनलाइन पढ़ाई करने की व्यवस्था बनाई है। पहली बार ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं। यह बहुत अच्छी पहल है। पढ़ाई मे अच्छा लग रहा है। -कक्षा 10 के छात्र हर्षित चौरसिया का कहना है कि विद्यालय ने पहली बार ऑनलाइन रहने की व्यवस्था बनाई है जो बहुत अच्छी है। हम लोग सुबह 6 बजे उठ कर 8 बजे फोन लेकर अपना ग्रुप देखते हैं और पढ़ाई शुरू कर देते हैं। टीचर सब्जेक्ट के माध्यम से हम को पढ़ाते हैं। होमवर्क भी दिया जाता है। -छात्रा इंदिरा कुमारी का कहना है कि पहली बार ऑनलाइन पढ़ाई कर अटपटा तो लगा परंतु अब समझ में आने लगा है। टीचर घर से बैठे मोबाइल के माध्यम से पढ़ाई करा रहे हैं। ऑनलाइन पढ़ाई व्यवस्था बहुत अच्छी है। -छात्रा चंद्रावती का कहना है कि लॉकडाउन के चलते कॉलेज बंद होने से पढ़ाई बाधित हो गई थी। प्रबंधन की व्यवस्था के चलते ऑनलाइन पढ़ाई शुरू होने से वह खुश हैं।

prime article banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.