Move to Jagran APP

यह देखिए पीलीभीत शहर की सफाई व्यवस्था

आप शहर में धुनों वाली मस्जिद से जैसे ही मुहल्ला बेनीचौधरी की ओर बढ़ेंगे तो आपको थोड़ा रुकने की आवश्यकता है। पहले आप रुककर अपनी नाक पर रूमाल रखकर ही मुहल्ले में प्रवेश करें। मुहल्ले में फैली गंदगी और नालियों में लबालब भरे गंदे पानी की बदबू आपको बैचेन कर सकती है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 07 Nov 2019 05:52 PM (IST)Updated: Thu, 07 Nov 2019 05:52 PM (IST)
यह देखिए पीलीभीत शहर की सफाई व्यवस्था
यह देखिए पीलीभीत शहर की सफाई व्यवस्था

जागरण संवाददाता, पीलीभीत: आप शहर में धुनों वाली मस्जिद से जैसे ही मुहल्ला बेनीचौधरी की ओर बढ़ेंगे तो आपको थोड़ा रुकने की आवश्यकता है। पहले आप रुककर अपनी नाक पर रूमाल रखकर ही मुहल्ले में प्रवेश करें। मुहल्ले में फैली गंदगी और नालियों में लबालब भरे गंदे पानी की बदबू आपको बैचेन कर सकती है।

loksabha election banner

शहर की मलिन बस्तियों में शुमार मुहल्ला फ़ारू़ख, मुहल्ला बेनीचौधरी व मुहल्ला डालचंद में सफाई व्यवस्था की दुर्दशा देखकर नगर पालिका प्रशासन की हकीकत से रू ब रू होंगे। मुहल्लों में लगा गंदगी का अंबार, नालियों से बाहर बहता गंदा पानी, घरों में पल रहे सुअर और मुर्गियों से फैलने वाली गंदगी आसपास के क्षेत्रों में बीमारियों का वायरस फैला रही है। मुहल्ला में घरों के सामने बेतरतीब तरीके से कूड़ा पड़ा हुआ है। मुहल्ला बेनीचौधरी में बने मंदिर के पास आसपास के क्षेत्रों का कूड़ा एकत्र किया जा रहा है जहां गंदगी से बड़ी मात्रा में मच्छर पनप रहे हैं। मुहल्ला बेनीचौधरी और डालचंद में नालियां गंदे पानी से भरी हुई हैं। नालियों की सफाई न होने के कारण उनमें कूड़ा भी भरा हुआ है। दोनों मोहल्लों में गंदगी के कारण लगभग हर घर में किसी न किसी सदस्य को बुखार आ रहा है। भाजपा जिला महामंत्री अमित वाल्मीकि भी मुहल्ला डालचन्द के निवासी हैं जिनके घर के कई सदस्यों को डेंगू का प्रकोप झेलना पड़ा था। मुहल्ला के कई लोग धनतेरस के बाद से ही वायरल बुखार, मियादी बुखार और डेंगू से पीड़ित हैं। मोहल्ले की संकरी गलियों में तो सफाई कर्मी जाते ही नहीं हैं जिस कारण संकरी गलियों की स्थितियां बदहाल हो चुकी हैं। मुहल्लावासियों की मानें तो मुहल्ला में गंदगी इतनी बढ़ चुकी है लेकिन कोई ध्यान देने वाला नहीं है। मुहल्ला में लगे कूड़े और गोबर के ढेर से मच्छर व अन्य वायरस पनप रहे हैं जो लोगों को बीमार कर रहे हैं। दोनों मुहल्ला की स्थिति देखने के बाद शहर में सफाई का क्या स्तर है, इसका अंदा•ा आसानी से लगाया जा सकता है। ऐसे मोहल्लों में फैली गंदगी शहर में फैल रही संक्रामक बीमारियों की बड़ी वजह है जिस पर नगर पालिका उदासीन बनी हुई है। नगर पालिका की शिथिलता से शहर की दुर्दशा होती जा रही है और संक्रामक रोगों के वायरस लगातार अपने पैर पसार रहे हैं। फोटो: 7 पीआइएलपी 15

मुझे पिछले तेरह दिन से बुखार आ रहा है। घर में अन्य लोगों पर भी वायरल बुखार का असर है। मोहल्ले में फैली गंदगी के कारण घर के बाहर खड़े भी नहीं हो सकते। नालियों से गंदा पानी बाहर बहता रहता है। मोहल्ले में खंडहर हो चुके शौचालय को अभी तक हटाया नहीं गया है जिससे भी गंदगी और मच्छर बढ़ रहे हैं।

- अजय, मुहल्ला डालचंद फोटो: 7 पीआइएलपी 16

मेरे घर में पांच लोगों को बुखार आ रहा है। गंदगी की स्थिति आप खुद ही देख लो। नालियों में भरा पानी सब बयां कर रहा है। नगर पालिका के कर्मचारी कभी कभी आते हैं। सफाई की कोई उचित व्यवस्था नहीं है।

- वीना, मुहल्ला डालचंद फोटो: 7 पीआइएलपी 17

मोहल्ले में सफाई कर्मचारी कभी कभी ही आते हैं। मंदिर के पास लगे कूड़े के ढेर से बहुत गंदगी फैल रही है। मोहल्ले में खंडहर हो चुका शौचालय या तो सही कराया जाए या उसे बंद कर दिया जाए। उसमें बहुत गंदगी भरी हुई है व बहुत महक आती रहती है जिससे मोहल्ले की हवा भी दूषित हो रही है और लोग बीमार हो रहे हैं।

- हरिओम, मुहल्ला बेनीचौधरी फोटो: 7 पीआइएलपी 18

मैं अपने घर में साफ सफाई का बहुत ध्यान रखती हूं लेकिन मोहल्ले में फैली गंदगी से हम लोग बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। मेरे बेटे को कई दिन से बुखार आ रहा है। सफाई कर्मी नियमित साफ सफाई करने नहीं आते हैं जिस कारण गंदगी लगातार बढ़ती ही जा रही है। नालियों से इतनी महक और मच्छर आते हैं कि दो मिनट भी घर के बाहर खड़े नहीं हो सकते।

- बबिता, मुहल्ला डालचंद खंडहर हो चुके शौचालय बने वायरस का अड्डा

फोटो: 7 पीआइएलपी 19, 20

- खाली पड़े शौचालय से लगातार गायब हो रहा सामान

- मुहल्लावासियों ने कहा कि यहां से हटने चाहिए शौचालय

जासं, पीलीभीत: शहर की मलिन बस्ती मुहल्ला बेनीचौधरी और मुहल्ला डालचंद में दो शौचालय बने हुए हैं जिनकी बिल्डिग जर्जर हो चुकी है। मोहल्ले में सभी घरों में शौचालय बने हुए हैं जिस कारण अब कोई व्यक्ति उन शौचालयों का प्रयोग नहीं करता। दोनों शौचालय भवन खंडहर में तब्दील होते जा रहे हैं। शौचालयों के पास जाते ही इतनी महक आती है कि आप जाने से भी गुरे•ा करेंगे। सफाई कर्मी द्वारा शौचालय में किसी प्रकार की साफ सफाई नहीं की जाती है। शौचालयों के आसपास लोगों के घर बने हुए हैं। शौचालय में मच्छर और गंदगी का अंबार लगा हुआ है। शौचालय में पनप रहा वायरस आसपास के घरों में प्रवेश कर लोगों को बीमार कर रहा है। आसपास के घरों के लोग खंडहर सार्वजनिक शौचालय को लेकर बहुत परेशान हैं। मुहल्लावासियों ने बताया कि शौचालय की साफ सफाई न होने से संक्रामक रोगों के वायरस इसमें पनप रहे हैं। हमारे घरों में लोग बीमार हो रहे हैं। कई बार शौचालय को बंद कराने को कहा लेकिन किसी ने ध्यान नहीं दिया। खंडहर हो चुके शौचालयों से मोटर इत्यादि सामान चोरी भी हो चुका है। मोहल्ले के लोगों ने बताया कि खाली पड़े शौचालय भवन का लाभ उठाकर रात में कई ग़लत कामों को भी अंजाम दिया जाता है जिससे मोहल्ले का माहौल खराब हो रहा है। आला अधिकारियों को खंडहर हो चुके शौचालय भवन को गिराकर किसी अन्य कार्य के लिए प्रयोग के लिए विचार करना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.