Move to Jagran APP

भूमाफिया के विरुद्ध कार्रवाई में कोताही कर रहा राजस्व विभाग

कलीनगर (पीलीभीत) : लोगों के नाम दर्ज कृषि भूमि पर अवैध रूप से बरसों से काबिज भूमाफिया के विरु

By JagranEdited By: Published: Fri, 09 Feb 2018 10:58 PM (IST)Updated: Fri, 09 Feb 2018 10:58 PM (IST)
भूमाफिया के विरुद्ध कार्रवाई में कोताही कर रहा राजस्व विभाग
भूमाफिया के विरुद्ध कार्रवाई में कोताही कर रहा राजस्व विभाग

कलीनगर (पीलीभीत) : लोगों के नाम दर्ज कृषि भूमि पर अवैध रूप से बरसों से काबिज भूमाफिया के विरुद्ध राजस्व विभाग कार्रवाई करने में कोताही बरत रहा है। उप जिलाधिकारी से कई माह पहले गांव के लोगों ने शिकायत की थी।

loksabha election banner

कलीनगर तहसील अंतर्गत तराई क्षेत्र में सरकारी जमीनों पर अनेक लोगों ने कब्जा कर रखे हैं। शारदा सागर डैम के करीब 1271 एकड़ डैम की तलहटी में सैकड़ों लोगों ने कब्जा करके खेती कर रहे हैं। वही वन विभाग की बंदरबोझ राजकोट ताल्लुके महाराजपुर, बरुआ कोठारा तथा शारदा नदी के नेपाल बॉर्डर से सटे सैकड़ों एकड़ भूमि पर कब्जों को हटाया नहीं जा सका है। शारदा सागर डैम के अभियंताओं ने कब्जेदारों को कई बार चिन्हित कराकर नोटिस जारी किए थे लेकिन एक बार भी कार्रवाई नहीं की गई जिससे कब्जे बढ़ते गए। वहीं वन विभाग भी अपनी अतिक्रमित भूमि से अवैध कब्जे को हटवाने में असफल रहा है।

50 फर्जी किसानों के नाम दर्ज है 400 एकड़ जमीन

तराई क्षेत्र के मझरा बघा में गाटा संख्या 171 से 175 कि करीब 400 एकड़ भूमि ऐसे लोगों के नाम दर्ज हैं जिनका कोई अता पता ही नहीं है। गांव के सत्यदेव ने कुछ माह पहले पूर्व उप जिलाधिकारी कलीनगर सूरज यादव को शिकायती पत्र देकर कहा कि उक्त गांव में नवनीत लाल, अजीत, किशनलाल, रमेश चंद्र, रामकिशन, राजेश आदि अज्ञात लोगों के नाम 50 एकड़ भूमि दर्ज है। उक्त लोग न गांव के निवासी हैं और 50 वर्षों से अपनी जमीनों को देखने तक नहीं आए। एसडीएम पुष्पा देवरार ने बताया कि हर रोज कब्जे हटवाने में टीमें लगीं हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.