Move to Jagran APP

गन्ना वाहनों की गिरफ्त में रहा टनकपुर हाईवे

पीलीभीत : एलएच चीनी मिल को गन्ना सप्लाई करने वाले वाहनों के जाम से शहर पूरी तरह बेपटरी हो गया। रोड

By JagranEdited By: Published: Sat, 19 May 2018 11:40 PM (IST)Updated: Sat, 19 May 2018 11:40 PM (IST)
गन्ना वाहनों की गिरफ्त में रहा टनकपुर हाईवे
गन्ना वाहनों की गिरफ्त में रहा टनकपुर हाईवे

पीलीभीत : एलएच चीनी मिल को गन्ना सप्लाई करने वाले वाहनों के जाम से शहर पूरी तरह बेपटरी हो गया। रोड पर गन्ना वाहनों की लंबी कतारें लगी रही, जिसमें आम जनता के साथ एंबुलेंस, स्कूली वाहन फंसे रहे। रोड के आधे हिस्से में दोनों तरफ आवागमन होने से लोगों को काफी परेशानी हुई। जाम में फंसते हुए विलंब से गंतव्य को पहुंच सके। स्कूली बच्चों के रिक्शे फंसे रहे। जाम को खुलवाने के लिए ट्रैफिक पुलिस डंडा फटकारती रही।

loksabha election banner

दि किसान सहकारी चीनी मिल पूरनपुर में तकनीकी खराबी आने की वजह से उस क्षेत्र का पचास हजार ¨क्वटल गन्ना एलएच चीनी मिल को डायवर्ट किया गया। इस वजह से एलएच चीनी मिल पर दोहरा दवाब पड़ गया। चीनी मिल क्षेत्र में खुले सेंटरों से गन्ना आने वाली वजह से जाम की स्थिति पैदा हो गई। पूरनपुर क्षेत्र का भी गन्ना आ रहा है। अब सेंटर समाप्त हो जाने की वजह से सीधे मिल गेट पर गन्ने की सप्लाई हो रही है। अंतिम समय में सेंटरों को फ्री कर दिया गया है। प्रत्येक किसान चीनी मिल गेट पर गन्ना तौलाने के लिए ला रहा है, जिससे शहर में जाम की स्थिति बन गई है। शहर के टनकपुर हाईवे, बरहा रोड, रामलीला रोड, ओवरब्रिज रोड, बनकटी रोड, चीनी मिल रोड पर गन्ना वाहनों की लंबी कतारें लगी रही, जिससे चौपहिया व दुपहिया वाहनों को गुजरने में दिक्कतें हुई। गन्ना वाहनों के जाम में रिक्शा, स्कूटर, बाइक आदि फंसी रही। कई एंबुलेंस भी जाम में हार्न बजाती रही, जिन्हें प्रयास करके रवाना किया गया। दोपहर में स्कूलों में छुट्टी होने के बाद स्कूली वाहन गन्ना जाम में फंस गए। तेज धूप में नौनिहाल परेशान नजर आए। जाम में जैसे-तैसे रिक्शा निकाल कर बच्चों को घर तक पहुंचाया गया। गन्ना वाहनों को व्यवस्थित करने के लिए ट्रैफिक पुलिस को सख्ती दिखानी पड़ी। आधी रोड में दोनों तरफ के ट्रैफिक का दवाब रहा, जिससे शहर की सड़कों पर दिनभर जाम की स्थिति पैदा रही। रोड किनारे दुकान लगाने वाले दुकानदारों को परेशानी का सामना करना पड़ा। जाम में कई अधिकारियों की गाड़ी फंसी रही, तो स्कूली बच्चों के रिक्शे धूप में तपते रहे। डीएम के निर्देश पर एएसपी, सीओ सिटी, टीएसआइ सहित सुनगढ़ी एसओ ने यातायात को दुरुस्त कराया, तब जाकर लोग गंतव्य के लिए रवाना हो सके। अभी गन्ना वाहनों का संचालन सात दिन तक रहेगा। मिल क्षेत्र में सात लाख कुंतल गन्ना पेराई के लिए बचा हुआ है। कार्यालय में देरी से पहुंचे कर्मचारी

शहर के प्रमुख मार्ग दो दिनों से गन्ना वाहनों के जाम में घिरी हुई है, जिससे समाज के प्रत्येक वर्ग को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। स्टेशन व रोडवेज बस से आने वाले सरकारी कर्मचारी को कार्यालय पहुंचने म ं विलंब हो जा रहा है, जिससे अफसरों की फटकार भी सुननी पड़ रही है।

आम जनता की बात

शहर में चीनी मिल होने की वजह से आम जनता को काफी परेशानी हो रही है। हर रोड पर गन्ना वाहनों की लाइनें लगी है, जिसमें फंसकर समय की बर्बादी हो रही है। यातायात व्यवस्था को दुरुस्त कराया जाना चाहिए।

-मुदित अग्रवाल

ट्रैफिक डायवर्जन बेहतर न होने से रोजाना जाम लग रही है, जो किसी को नहीं दिख रही है। जाम में गंभीर मरीज फंसकर बेहाल हो रहे हैं। जाम से निजात दिलाने की दिशा में कोई प्रयास नहीं किए गए।

-गोपाल वर्मा

मैं मार्कें¨टग का काम करता ह ं। इसलिए हर रोड स गुजरना पड़ता है। सड़कों पर जाम लगा होने की वजह से सारा समय बर्बाद हो जाता है। जाम से कामकाज पर असर पड़ रहा है। जिला प्रशासन को प्रयास करना चाहिए।

-शुभम शर्मा

टनकपुर हाइवे के आसपास स्कूल-कालेज हैं, जहां से बच्चों को आने जाने में दिक्कत होती है। अगर कोई अभिभावक स्कूल तक जाए तो काफी समय जाम में खराब हो जाता है। बेहतर व्यवस्था बनाई जाए।

-मोहित सक्सेना हाईवे पर लगे होर्डिंग से रुक रहा ट्रैफिक

नगर पालिका परिषद की ओर से हर साल होर्डिंग व बैनर लगाने का ठेका दिया जाता है। ठेका में उल्लिखित शर्तों के अनुरूप ही होर्डिंग व बैनर लगाने चाहिए, लेकिन होर्डिंग लगाने में नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है। हाइवे व सड़क के समीप होर्डिंग लगे होने की वजह से ट्रैफिक जाम की स्थिति उत्पन्न हो रही है।

शहर के नौगवां चौराहा से लेकर कचहरी तक टनकपुर हाइवे के दोनों ओर कुछ फिट की दूरी पर आड़ी-तिरछी होर्डिंग लगाकर अतिक्रमण किया जा रहा है, जो भारी वाहनों के लिए काफी नुकसानदायक है। इन दिनों चीनी मिल को गन्ना भरी ट्रैक्टर-ट्रालियां जा रही है। तीन दिनों से टनकपुर हाईवे पर रोजाना जाम से लोगों को परेशानी हो रही है। हाइवे के किनारे पटरी पर वाहन नहीं उतारे जा सकते हैं, क्योंकि पटरी पर नगर पालिका के अवैध ढंग से होर्डिंग लगे हुए हैं। हाइवे के किनारे बने यात्री प्रतीक्षालयों के सामने होर्डिंग लगा दिए गए हैं, जहां पर बैठे यात्रियों को हवा तक नहीं आती है। टनकपुर हाइवे के दोनों ओर लगे होर्डिंग यातायात में बाधक बन रहे हैं। अतिक्रमण को हटाने की दिशा में जिला प्रशासन को कदम बढ़ाना चाहिए। हाईवे की पटरी खाली होने से जाम की स्थिति में लोग पैदल आवागमन कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.