Move to Jagran APP

बच्चों से लेकर बुजुर्गो में दिखा योग का जूनून

पीलीभीत : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर गुरुवार को प्रात: से ही सड़कों पर रौनक नजर आने लगी थी। बच्चे, बु

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Jun 2018 11:49 PM (IST)Updated: Thu, 21 Jun 2018 11:49 PM (IST)
बच्चों से लेकर बुजुर्गो में दिखा                           योग का जूनून
बच्चों से लेकर बुजुर्गो में दिखा योग का जूनून

पीलीभीत : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर गुरुवार को प्रात: से ही सड़कों पर रौनक नजर आने लगी थी। बच्चे, बुजुर्ग, नौजवान, महिलाएं सभी उत्साह के साथ योग शिविरों की ओर जाते दिखाए दिए। शिविरों में पहुंचे इन लोगों ने प्रशिक्षकों की देखरेख में विभिन्न तरह के योगासन एवं प्राणायाम का अभ्यास किया। योग ऋषि बाबा रामदेव की संस्था पतंजलि योग समिति की ओर से स्प्रिंगडेल कालेज में शिविर का आयोजन कराया गया। बाद में समिति के पदाधिकारी जिला प्रशासन की ओर से गांधी स्टेडियम में हुए योग शिविर में पहुंचे।

loksabha election banner

स्प्रिंगडेल कॉलेज के प्रांगण में योग शिविर का शुभारंभ डॉ. पीडी ¨सह व कालेज के संरक्षक आरपी जगोता ने दीप प्रज्जवलन कर किया। विद्यालय की निदेशिका सरोज जगोता, कार्यकारी निदेशक हेमंत जगोता, प्रधानाचार्य प्रिया आनन्द पतंजलि योग समिति के जिला संयोजक एनपी ¨सह, समेत तमाम लोगों ने योगासान का अभ्यास किया। आरम्भ में स्कंध चक्र तथा गर्दन घुमाने आदि की क्रियाओं का अभ्यास कराया गया। योग प्रशिक्षक मोहम्मद यूसुफ ने साधकों को ताड़ासन, पालहस्तासन, वृक्षासन, त्रिकोण आसन का अभ्यास कराया। वेद व्यास अ‌र्द्धश्वासन, अ‌र्द्ध दष्ट्रासन, सुशीला आर्या ने मकरासन तथा शवासन का आशा महाजन ने उत्तानपाद आसन, अ‌र्द्ध हलासन, पवनमुक्त आसन, डॉ. एमपी ¨सह ने कपालभाती, अनुलोम विलोम, भ्रामरी प्राणायाम का अभ्यास कराया। एम. धामी ने हस्यासन कराया। इन आसनों को कराते समय उनसे होने वाले लाभों को भी बताया गया। डॉ. एमपी ¨सह ने तथा नरेन्द्र पाल ¨सह ने योग के विषय में साधकों को विस्तार से जानकारी दी। प्रशिक्षक मोहम्मद यूसुफ ने गीता के श्लोकों का उदाहरण देते हुए योग क्या है, इस विषय में लोगो को विस्तृत जानकारी दी।

49वी वाहिनी सशस्त्र सीमा बल ललौरीखेड़ा (पीलीभीत) प्रांगण में योग दिवस के अवसर पर विशेष आयोजन किया गया। एसएसबी जवान और उनके परिजनों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। विशेष योग प्रशिक्षित कांस्टेबल अनिल कुमार और तरूण कुमार ने विभिन्न प्रकार के योगासन क्रियाओं को करवाया। मितुल कुमार, कार्यवाहक कमांडेंट ने योग के बारे बताते हुए कहा कि शरीर के स्वस्थ होने पर ही मस्तिष्क स्वस्थ रहता है। जीवन में योग अत्यन्त उपयोगी है।

ईशर अकादमी में योग दिवस पर समस्त स्टाफ ने संयुक्त रूप से योगाभ्यास किया। शिक्षक अमित ़त्रिपाठी ने योग के महत्व को बताया। विभिन्न आसनों के माध्यमों से अनुलोम-विलोम, कपाल भाती, वज्रासन, शवासन व सूर्य नमस्कार जैसी कई यौगिक क्रियाओं को करवाते हुए बताया कि आज पूरी दुनिया ने योग को अपनाया है। डिवाइन कॉलेज में अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। महाविद्यालय की निदेशिका चारू धवन एवं चेयरमैन आरके धवन ने दीप प्रज्ज्वलित कर योग कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। उन्होंने बताया कि स्वस्थ रहने और तनाव को भगाने का सबसे अच्छा उपाय है 'योग'। उन्होंने कहा 'करो योग रहो निरोग'। खुला आश्रय गृह में भी कार्यक्रम आयोजित कर बच्चों को योगासन कराए गए। रामलुभाई साहनी राजकीय महिला महाविद्यालय में सत्येंद्र मोहन शर्मा के निर्देशन में योगाभ्यास कराया गया। प्राचार्य डा. रेखा कुलश्रेष्ठ ने छात्राओं को योग का महत्व समझाया। चिरौंजीलाल वीरेंद्र पाल सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज भी योग शिविर लगा। योग एवं व्यायाम शिक्षक रवि प्रताप ¨सह ने विद्यार्थियों व शिक्षकों को योगाभ्यास कराया। अंगूरी देवी सरस्वती बालिका विद्या मंदिर इंटर कालेज में प्रधानाचार्य उपासना शर्मा के निर्देशन में छात्राओं को योग कराया गया। विभिन्न तरह के आसनों का अभ्यास कराते हुए उससे होने वाले फायदे बताए गए। आवास विकास कालोनी स्थित जन शिक्षण संस्थान में भी शिविर लगाकर योगाभ्यास कराया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.