Move to Jagran APP

शारदा नदी में विलीन सैकड़ों एकड़ भूमि

डेढ़ माह से अधिक का समय बीतने के बाद भी शारदा नदी का कटान जारी है। अब नदी ने बुझिया के अलावा मझारा और वीरखेड़ा में भी विकराल रूप दिखाया। वीरखेड़ा में भूदान की लगभग डेढ़ सौ एकड़ जमीन नदी में समा गई है। नदी किनारे खड़ी किसानों की सोयाबीन की फसल भी जमीन के साथ नदी ने निगल ली। ग्रामीणों की सूचना के बाद तहसील प्रशासन ने नुकसान का आकलन कराने के निर्देश जारी किए।

By JagranEdited By: Published: Thu, 12 Aug 2021 11:36 PM (IST)Updated: Thu, 12 Aug 2021 11:36 PM (IST)
शारदा नदी में विलीन सैकड़ों एकड़ भूमि
शारदा नदी में विलीन सैकड़ों एकड़ भूमि

पीलीभीत,जेएएन : डेढ़ माह से अधिक का समय बीतने के बाद भी शारदा नदी का कटान जारी है। अब नदी ने बुझिया के अलावा मझारा और वीरखेड़ा में भी विकराल रूप दिखाया। वीरखेड़ा में भूदान की लगभग डेढ़ सौ एकड़ जमीन नदी में समा गई है। नदी किनारे खड़ी किसानों की सोयाबीन की फसल भी जमीन के साथ नदी ने निगल ली। ग्रामीणों की सूचना के बाद तहसील प्रशासन ने नुकसान का आकलन कराने के निर्देश जारी किए।

loksabha election banner

शारदा नदी का लगातार क्षेत्र में कहर में जारी है। डेढ़ माह से अधिक का समय बीत जाने के बाद अभी भी शारदा नदी का कटान बंद नहीं हुआ। वीरखेड़ा में भूदान की गई ग्रामीणों की डेढ़ सौ एकड़ जमीन को एक माह में नदी ने काट दिया। भूमि पर खड़ी सोयाबीन की फसल नष्ट होने से ग्रामीणों को भारी नुकसान हुआ। तहसील प्रशासन ने नुकसान का आकलन कराने के निर्देश दिए। अभी भी नदी का कटान लगातार जारी है। मझारा में भी शारदा नदी कटान कर रही है। कुछ दिन पहले नलडेंगा और नगरिया खुर्द कला में नदी ने अपना कहर बरपाया था। ग्रामीणों की खड़ी फसलों को अपनी आगोश में लेने के बाद नदी ने कई घरों के निशाने पर ले लिया। अब नगरिया खुर्द कला में कटान धीमा हुआ लेकिन बुझिया और वीरखेड़ा में नदी ने तबाही मचाना प्रारंभ कर दिया। प्रशासन द्वारा कटान रोकने के लिए अभी कोई भी कार्य प्रारंभ नहीं किए गए। सिचाई विभाग द्वारा कार्य न न कराने के चलते ग्रामीणों में रोष है। बाढ़ खंड के अधिशासी अभियंता शैलेष कुमार ने बताया कि बुझिया में बचाव कार्य प्रारंभ करा दिए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.