Move to Jagran APP

फिर बदहाल हो गया सर गंगाराम तालाब

जल प्रकृति का अनमोल उपहार है। वर्षा जल की बूंद अमृत के समान है। जल से जीवन है और जीवन से ही सारी खुशियां हैं। नगर में ब्रिटिश हुकूमत में बनवाया गया सर गंगा राम तालाब देखरेख में बदहाल हो गया था। दैनिक जागरण के तालाब बचाओ अभियान के तहत इसका जीर्णोद्धार कराया गया था परंतु बाद में फिर लापरवाही हुई। परिणाम यह हुआ कि तालाब सूख गया। अब जागरण की पहल पर बारिश का पानी सहेजने के लिए रामलीला मेला कमेटी इस तालाब की सफाई करा कराकर उसमें जल भरवाएगी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 03 Apr 2021 10:37 PM (IST)Updated: Sat, 03 Apr 2021 10:37 PM (IST)
फिर बदहाल हो गया सर गंगाराम तालाब
फिर बदहाल हो गया सर गंगाराम तालाब

पीलीभीत,जेएनएन: जल प्रकृति का अनमोल उपहार है। वर्षा जल की बूंद अमृत के समान है। जल से जीवन है और जीवन से ही सारी खुशियां हैं। नगर में ब्रिटिश हुकूमत में बनवाया गया सर गंगा राम तालाब देखरेख में बदहाल हो गया था। दैनिक जागरण के तालाब बचाओ अभियान के तहत इसका जीर्णोद्धार कराया गया था परंतु बाद में फिर लापरवाही हुई। परिणाम यह हुआ कि तालाब सूख गया। अब जागरण की पहल पर बारिश का पानी सहेजने के लिए रामलीला मेला कमेटी इस तालाब की सफाई करा कराकर उसमें जल भरवाएगी।

loksabha election banner

ब्रिटिश हुकूमत के दौर में नगर के मुहल्ला दुर्गा प्रसाद निवासी जमीदार गंगाराम ने रामलीला मेला मैदान के समीप तालाब बनवाया था। तालाब के बीचोबीच जल का स्त्रोत बने रहने के लिए तीन कुआं बनवाए गए थे। उसके चारों ओर सीढि़यों का भी निर्माण कराया गया था। अंग्रेज अफसर इस तालाब को देखकर काफी प्रसन्न हुए थे। उन्होंने इसका नाम सर गंगाराम तालाब रख दिया था, तभी से यह तालाब इस नाम से जाने जाने लगा है। बाद में देखरेख के अभाव में तालाब बदहाल हो गया था। दशकों तक यही स्थिति रही। दैनिक जागरण की ओर से तालाबों को बचाने के लिए पिछले चलाए गए अभियान से प्रभावित होकर रामलीला मेला कमेटी के प्रबंधक सुरेश चंद्र अग्रवाल की ओर से सफाई कराई गई थी, जिससे बरसात में तालाब पानी से लबालब हो गया था। एक वर्ष से कोविड-19 महामारी के प्रकोप के चलते रामलीला मेला का आयोजन न होने के कारण मेला कमेटी ने तालाब की ओर ध्यान नहीं दिया, जिससे तालाब पुन: बदहाल हो गया। जागरण के सहेज लो हर बूंद अभियान की जानकारी होने पर मेला कमेटी के प्रबंधक सुरेश चंद्र अग्रवाल ने पुन: तालाब की साफ सफाई करा कर उसमें पानी भरवाने की बात कही है। उन्होंने बताया कि इस कार्य में मेला कमेटी उनका पूरा सहयोग करेगी। फोटो-3पीआइएलपी-20

जागरण की ओर से जल संरक्षण जागरूकता को चलाए जा रहे अभियान की जितनी भी प्रशंसा की जाए कम है। इस अभियान से प्रभावित होकर मेला कमेटी की ओर से सर गंगा राम तालाब को बचाने के लिए उसकी सफाई करा कराकर उसमें जल भरवाया जाएगा।

सुरेश चंद्र अग्रवाल, प्रबंधक श्री रामलीला मेला कमेटी फोटो-3पीआइएलपी-21

सर गंगा राम तालाब के अस्तित्व को बचाने के लिए मेला कमेटी पिछले कई वर्षों से इसकी देखरेख करती आ रही है। इस बार मेले में लीला का मंचन ना होने के कारण तालाब की सफाई नहीं हो पाई परंतु अब इसकी सफाई कराई जाएगी।

विष्णु कुमार गोयल, उपसभापति रामलीला मेला कमेटी फोटो-3पीआइएलपी-22

सर गंगाराम तालाब नगर का प्राचीन तालाब है। इसको बचाने के लिए दैनिक जागरण अभियान से प्रभावित होकर विद्यालय के छात्रों व शिक्षकों के साथ तालाब में श्रमदान कर सफाई की जाएगी।

डा. रवि शरण सिंह चौहान, प्रधानाचार्य सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज फोटो-3पीआइएलपी-23

सर गंगाराम तालाब की नगर में अलग पहचान रही है। दैनिक जागरण के अभियान से प्रभावित होकर इस साल आ रामलीला मेला कमेटी द्वारा तालाब की सफाई कराई जाएगी।

गोपाल कृष्ण अग्रवाल, लीला प्रबंधक श्री राम लीला मेला कमेटी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.