Move to Jagran APP

रमनगरा में कटान, हजारा में बढ़ा जलस्तर

शारदा नदी में बनबसा बैराज से छोड़े गए पानी से शारदा नदी फिर से उफन पर आ गई है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 Aug 2018 12:09 AM (IST)Updated: Wed, 22 Aug 2018 12:09 AM (IST)
रमनगरा में कटान, हजारा में बढ़ा जलस्तर
रमनगरा में कटान, हजारा में बढ़ा जलस्तर

पूरनपुर (पीलीभीत) : शारदा नदी में बनबसा बैराज से छोड़े गए पानी से शारदा नदी फिर से उफना गई है। राणाप्रतापनगर के चारों तरफ बाढ़ का पानी भर जाने से ग्रामीणों की समस्याएं और बढ़ गई हैं। रपटा पुल पर पानी का तेज बहाव फिर शुरू हो गया है। रपटा पुल पर नाव संचालकों ने आज मजदूरी के रुपये न मिलने पर नाव का संचालन बंद कर दिया। इस पर ग्रामीण जान पर खेलकर धार के बीच से पैदल निकल रहे हैं। रमनगरा तरफ भी कटान हो रहा है। नदी के कोप से बचने को लोग हवन पूजन कर रहे हैं।

loksabha election banner

सोमवार को शाम को बनबसा बैराज से 1 लाख 34 हजार क्यूसेक पानी शारदा नदी में छोड़े जाने से शारदा नदी एक बार फिर उफना गई है। बाढ़ का पानी कटान प्रभावित गांव राणाप्रताप नगर के चारों तरफ फिर से भर गया है। रपटा पुल पर 3 फीट पानी का तेज बहाव होने लगा है। इस कारण ग्रामीणों सहित छात्र छात्राओं को स्कूल पहुंचने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। पुल पर नाव चला रहे नाविक नसीर अहमद, मोहम्मद इकबाल,शमशाद अली, रईस अहमद आदि ने प्रशासन द्वारा अभी तक मजदूरी के रुपये नहीं दिया। इन लोगों ने मंगलवार को नाव का संचालन ठप कर दिया। इस कारण लोगों ने जान पर खेलते हुए पानी के बीच से ही पैदल निकल कर अपने गंतव्य क पहुंचे। बाढ़ खंड के द्वारा बचाव कार्य और फ्लड फाइ¨टग कार्य भी बंद कर दिए जाने से राणा प्रताप नगर के दक्षिण दिशा में बने देवस्थान पर लगे पीपल के वृक्ष और चबूतरा को शारदा नदी ने दो धाराओं के बीच में लेते हुए कटान की स्थिति खड़ी कर दिया है। पंचदेव ¨सह की पशुशाला की शेष बची भूमि को भी कटान कर कर रही है।

रमनगरा : शारदा नदी का कटान रमनगरा बाजार के सामने और तेज हो गया है। साथ साथ गभिया सहराई तथा नलडगा गांव में भू कटान करते हुए किसानों की कृषि भूमि में खड़े धान और गन्ने की फसल को काट रही है। किसानों की करीब 100 एकड़ भूमि फसल सहित कट चुका है। गभिया सहराई में बरसों पुराने पत्थर के स्पर संख्या 17 के सामने तेज गति से भूकटान करते हुए नदी किसानों को क्षति पहुंचा रही है। किसान अनजान ढाली की 8 एकड़ कृषि भूमि मयफसल, मनोरंजन साना की 4 एकड़, निताई मजूमदार 3 एकड़, मंटू मजूमदार 3 एकड़, जीतू बढ़ई 2 एकड़, गणेश राय की 2 एकड़ फसल कट गई है।

ग्रामीणों ने नदी तट पर पूजा कर बांटा प्रसाद

ट्रांस शारदा क्षेत्र में कई वर्षो से शारदा नदी की भूकटान की विभीषिका से जूझ रहे ग्रामीणों ने भरतपुर गांव के निकट बगिया से सटे शारदा नदी के तट पर भजन कीर्तन और पूजा पाठ हवन आदि किया। महिलाओं ने नदी तट पर हलवा पूड़ी चढ़ाया। सभी को प्रसाद वितरित किया गया ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.