Move to Jagran APP

34 हजार 668 किसानों के खातों में पहुंची धनराशि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसान सम्मान योजना का शुभारंभ तो गोरखपुर में कर रहे थे।

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Feb 2019 08:00 AM (IST)Updated: Mon, 25 Feb 2019 08:00 AM (IST)
34 हजार 668 किसानों के खातों में पहुंची धनराशि
34 हजार 668 किसानों के खातों में पहुंची धनराशि

पीलीभीत : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसान सम्मान योजना का शुभारंभ तो गोरखपुर में कर रहे थे लेकिन यहां के तमाम किसानों ने न सिर्फ उनके कार्यक्रम का लाइव प्रसारण ध्यानपूर्वक देखा-सुना। उस समय तमाम किसानों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा, जब लाइव प्रसारण के दौरान ही उनकी जेब में रखे मोबाइल की घंटी बज उठी। यह इस बात का संकेत रहा कि किसान सम्मान योजना की पहली किस्त उनके बैंक खाते में पहुंच गई है। पहले चरण में जिले के 34 हजार 668 किसानों के खातों में पहली किस्त के तौर पर दो-दो हजार की धनराशि पहुंची।

loksabha election banner

रविवार का दिन जिले के लघु एवं सीमांत किसानों के लिए खास रहा। सदर तहसील व मरौरी ब्लॉक मुख्यालय के सभागार में गोरखपुर में पीएम के कार्यक्रम के लाइव प्रसारण की व्यवस्था की गई। इसमें उन तमाम किसानों आमंत्रित किया गया, जिन्हें प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का लाभ मिलना है। पीएम का कार्यक्रम शुरू होने से पहले स्थानीय अधिकारियों ने किसानों को सरकार की ओर से उनके हितों के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी। इसी दौरान पीएम मोदी के कार्यक्रम का लाइव प्रसारण शुरू हो गया। अनेक किसान पूरी एकाग्रता और उत्सुकता के साथ लाइव प्रसारण देखते रहे। मुख्य विकास अधिकारी राजीव मिश्र वनकटा के अनुसार प्रधानमंत्री ने गोरखपुर से ऑनलाइन जिन किसानों के बैंक खातों मे धनराशि भेजी, उनमें जिले के 34 हजार 668 किसान भी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि पात्रता की श्रेणी में आने वाले 1.72 लाख किसानों की डाटा फी¨डग का कार्य पूरा कर लिया गया है। अभी फी¨डग चल रही है। फी¨डग का कार्य पूरा होने के बाद ही यह स्पष्ट हो सकेगा कि कुल कितने किसान इस योजना से लाभान्वित हो रहे हैं।

----------------------------------

फोटो-24पीआइएलपी-20

प्रधानमंत्री जी किसानों की हालत सुधारने के लिए गंभीरता से कोशिश करते दिख रहे हैं। किसान सम्मान योजना से काफी लोगों को फायदा मिलेगा।

खेमकरन, ग्राम संतोषपुरा

-------------------------------

फोटो-24पीआइएलपी-21

किसानों की समस्याओं पर मोदी सरकार ध्यान दे रही है। योजनाएं सब अच्छी हैं लेकिन अधिकारियों का रवैया भी बदलना चाहिए, तभी किसानों को लाभ होगा।

पुत्तूलाल, ग्राम सैंजना

----------------------------------------

फोटो-24पीआइएलपी-22

प्रधानमंत्री जी किसानों के लिए बहुत कुछ करना चाहते हैं। उनकी बातों से यही लग रहा है। योजनाओं का फायदा सीधे मिलने की व्यवस्था कराई जानी चाहिए।

रामकली, ग्राम संतोषपुरा

-----------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.