Move to Jagran APP

नाती-पोते की मतदाता जागरूकता अपील से स्वजन भावुक

पीलीभीतजेएनएन कड़कड़ाती सर्दी के बीच बरखेड़ा विधानसभा क्षेत्र के गांव कैम स्थित मकान के दरवाजे पर बूथ लेवल अफसर (बीएलओ) आकांक्षा गंगवार ने दस्तक दी तो एक बच्ची ने दरवाजा खोला और पूछने पर अपना नाम दिव्यांशी बताया। बच्ची बीएलओ को अंदर ले गई। वहां सामने 85 वर्षीय ओमवती पत्नी गोकरन की तरफ इशारा करके बताया कि मेरी दादी हैं। बीएलओ ने दिव्यांशी को पोस्ट कार्ड देकर उसे दादी को पढ़कर सुनाने को कहा। जिसके बाद दिव्यांशी ने कार्ड को पढ़कर सुनाया तो दादी ओमवती खासी भावुक हो गईं और कहने लगीं कि मैं वोट जरूर डालकर आऊंगी। कमोवेश यही वादा इसी गांव में रहने वाली 88 वर्षीय समकोरा देवी पत्नी श्यामलाल ने अपनी पोती झलक से किया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 10:29 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 10:29 PM (IST)
नाती-पोते की मतदाता जागरूकता अपील से स्वजन भावुक
नाती-पोते की मतदाता जागरूकता अपील से स्वजन भावुक

पीलीभीत,जेएनएन : कड़कड़ाती सर्दी के बीच बरखेड़ा विधानसभा क्षेत्र के गांव कैम स्थित मकान के दरवाजे पर बूथ लेवल अफसर (बीएलओ) आकांक्षा गंगवार ने दस्तक दी तो एक बच्ची ने दरवाजा खोला और पूछने पर अपना नाम दिव्यांशी बताया। बच्ची बीएलओ को अंदर ले गई। वहां सामने 85 वर्षीय ओमवती पत्नी गोकरन की तरफ इशारा करके बताया कि मेरी दादी हैं। बीएलओ ने दिव्यांशी को पोस्ट कार्ड देकर उसे दादी को पढ़कर सुनाने को कहा। जिसके बाद दिव्यांशी ने कार्ड को पढ़कर सुनाया तो दादी ओमवती खासी भावुक हो गईं और कहने लगीं कि मैं वोट जरूर डालकर आऊंगी। कमोवेश यही वादा इसी गांव में रहने वाली 88 वर्षीय समकोरा देवी पत्नी श्यामलाल ने अपनी पोती झलक से किया। गांव भिड़ारा निवासी 95 वर्षीय जोगेंद्र कौर पत्नी तारा सिंह को उनकी पोती मनप्रीत ने जब पोस्ट कार्ड में लिखी अपील को पढ़कर सुनाया तो वह भी बेहद भावुक होकर कहने लगी कि तुस्सी चिता न कर मैं वोट देने जरूर जाऊंगी।

loksabha election banner

निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिलाधिकारी पुलकित खरे ने इस बार विधानसभा चुनाव में मतदान 80 प्रतिशत कराने के लिए एक अनूठी मुहिम शुरू की है, जिसके तहत जिले में 80 साल से अधिक उम्र वाले मतदाताओं का सर्वे कराकर डाटा एकत्र कराया गया। जनपद में ऐसे मतदाताओं की संख्या 19,427 है, जो 1632 बूथों से संबंधित हैं। जिलाधिकारी ने संबंधित बूथ लेवल अफसर की कार्यशाला आयोजित कर उन्हें मुहिम को धरातल पर लाने का प्रशिक्षण दिया। जिसके बाद सभी बीएलओ ने घर घर जाकर बुजुर्ग मतदाताओं को उनके नाती पोतों के माध्यम से मतदान के लिए प्रेरित करने का कार्य शुरू कर दिया है। जनपद में अब तक 10 हजार से अधिक घरों में बीएलओ दस्तक देकर मतदान के लिए बुजुर्ग मतदाताओं को प्रेरित कर चुके हैं। बीएलओ मतदाता जागरूकता अपील संबंधी पोस्ट कार्ड नाती पोतों को देकर उनसे ही पढ़वाते हैं। जिसका घर के बुजुर्गों पर भावनात्मक प्रभाव भी पड़ रहा है। कहां कितने बुजुर्ग मतदाता

विधानसभा क्षेत्र बुजुर्ग मतदाता

पीलीभीत सदर 4,830

बरखेड़ा 3,837

पूरनपुर 6,683

बीसलपुर 4,077

कुल 19,427

वर्जन

फोटो 18पीआइएलपी 44

विधानसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के मकसद से 80 साल से अधिक आयु वाले मतदाताओं को उनके नाती पोतों के माध्यम से मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए विशेष मुहिम शुरू की गई है। जिसके तहत बुजुर्ग मतदाताओं को यह अहसास भी कराया जा रहा है कि उनके वोट का महत्व भी अन्य आयु वाले मतदाताओं की तरह है। लिहाजा लोकतंत्र के पर्व में मतदान रूपी आहुति दिया जाना बेहद जरूरी है। मुहिम के सकारात्मक परिणाम मिल रहे हैं, जिससे इस बार बुजुर्ग मतदाताओं को वोटिग प्रतिशत अधिक रहने की संभावना है।

- पुलकित खरे, जिलाधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.