Move to Jagran APP

'पीलीभीत टाइगर रिजर्व की जमीन से शीघ्र हटेगा अतिक्रमण'

कलीनगर क्षेत्र में हरदोई नहर किनारे कलीनगर क्षेत्र मे कई दिन से बाघ की चहलकदमी मामले को लेकर टाइगर प्रोजेक्ट के एपीसीसीएफ कमलेश कुमार ने शनिवार को मौके का जायजा लिया। पत्रकारों से बातचीत में कहा कि जंगल की जमीन को शीघ्र ही अतिक्रमणमुक्त कराया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 13 Dec 2020 02:12 AM (IST)Updated: Sun, 13 Dec 2020 02:12 AM (IST)
'पीलीभीत टाइगर रिजर्व की जमीन से शीघ्र हटेगा अतिक्रमण'
'पीलीभीत टाइगर रिजर्व की जमीन से शीघ्र हटेगा अतिक्रमण'

पीलीभीत, जेएनएन: कलीनगर क्षेत्र में हरदोई नहर किनारे कलीनगर क्षेत्र मे कई दिन से बाघ की चहलकदमी मामले को लेकर टाइगर प्रोजेक्ट के एपीसीसीएफ कमलेश कुमार ने शनिवार को मौके का जायजा लिया। पत्रकारों से बातचीत में कहा कि जंगल की जमीन को शीघ्र ही अतिक्रमणमुक्त कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि वह लखनऊ पहुंच कर बाघ की रिपोर्ट देंगे।

loksabha election banner

दो दिवसीय दौरे पर पीलभीत पहुंचे टाइगर प्रोजेक्ट के एपीसीसीएफ कमलेश कुमार ने शनिवार शाम मुस्तफाबाद गेस्ट हाउस में पत्रकारों से वार्ता के दौरान कहा कि जंगल की जमीनों को जल्द ही अतिक्रमण मुक्त करा कराया जाएगा। विभागीय अधिकारी-कर्मचारी बाघ की मानीटरिग कर रहे हैं। जंगल से सटे क्षेत्रों में अक्सर टाइगर आदि वन्यजीव आ जाते हैं। वन्यजीवों को जंगल से बाहर निकलने से रोकने को लगी तार की फेंसिंग को दुरुस्त करा दिया जाएगा। रास्ते में दिखा बाघ

दो दिवसीय दौरे पर पीटीआर आए टाइगर प्रोजेक्ट के एपीसीसीएफ दिन में चूका स्पाट देखने गए। उन्हें वहां रास्ते में टाइगर भी देखने का अवसर मिला। शाम को विचरण करता नजर आया बाघ

हरदोई नहर किनारे बाघ की सटीक लोकेशन वनकर्मियों नहीं लग सकी। एपीसीसीएफ व डीडी ने भी उसी पटरी का दौरा किया। जबकि देर शाम बाघ नहर की बायीं ओर रोड किनारे की झाड़ियों से निकलकर नहर के अंदर आराम से टहलता हुआ पश्चिम पटरी पर जाता देखा गया। लोगों ने शोर भी मचाया, लेकिन बाघ आराम से टहलता हुआ पश्चिमी पटरी की ओर चला गया। वन क्षेत्राधिकारी मोहम्मद अयूब ने बताया कि बाघ की लगातार मॉनिटरिग जारी रहेगी।

-----------

खेत में बाघ के पगचिह्न मिलने से दहशत

पीलीभीत, जेएनएन: घुंघचाई क्षेत्र में खेत में बाघ के पगचिह्न देखे जाने से खलबली मच गई। सूचना पर वन दरोगा और वाचर ने पहुंचकर पगमार्ग ट्रेस किए। लोगों को सामूहिक रूप से खेतों की तरफ जाने के लिए जागरूक किया।

घुंघचाई क्षेत्र के जमुनिया जगतपुर निवासी किसान दिलबाग सिंह के खेत में लोगों ने शनिवार को बाघ के पगचिह्न देखे। गन्ने के खेत में बाघ के छिपे होने की आशंका को लेकर मामले की सूचना पीलीभीत टाइगर रिजर्व की माला रेंज के अधिकारियों को दी गई। सूचना पर वन दारोगा रामपाल सिंह वाचर मुंशीलाल मौके पर पहुंचे। उन्होंने पगचिह्नों को ट्रेस कर लोगों को जागरूक किया। उन्होंने बताया कि किसान खेतों की तरफ सामूहिक रूप से जाएं। शोर-शराबा करने के बाद ही गन्ने की छिलाई करें। अगर बाघ कहीं दिखाई देता है तो तत्काल सूचना दें, जिससे उसकी मानिटरिग कर जंगल की तरफ खदेड़ा जा सके। उधर पगचिह्न देखे जाने से लोग दहशत में हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.