Move to Jagran APP

बाहर से आने वाली मुर्गियों की बिक्री न करें

उप मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ने बर्ड फ्लू की आशंका के मद्देनजर आठ पोल्ट्री फार्म और नौ अंडा और मुर्गी की दुकानों का निरीक्षण किया। इस दौरान संचालकों को शासन की गाइडलाइन से अवगत कराया। किसी भी प्रकार से बाहर के मुर्गी और उसके उत्पाद दुकानों पर न लाकर बिक्री करने के निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Jan 2021 11:26 PM (IST)Updated: Wed, 13 Jan 2021 11:26 PM (IST)
बाहर से आने वाली मुर्गियों की बिक्री न करें
बाहर से आने वाली मुर्गियों की बिक्री न करें

पीलीभीत,जेएनएन : उप मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ने बर्ड फ्लू की आशंका के मद्देनजर आठ पोल्ट्री फार्म और नौ अंडा और मुर्गी की दुकानों का निरीक्षण किया। इस दौरान संचालकों को शासन की गाइडलाइन से अवगत कराया। किसी भी प्रकार से बाहर के मुर्गी और उसके उत्पाद दुकानों पर न लाकर बिक्री करने के निर्देश दिए।

prime article banner

प्रशासन के बाद बर्ड फ्लू को लेकर पशु विभाग के अधिकारी और डाक्टर बेहद सक्रिय हो गए हैं। शेरपुर कलां में एक साथ 62 मुर्गियों की मौत होने के बाद अधिकारियों ने मुर्गी, अंडा की दुकान और पोल्ट्री फार्मों पर पहुंचकर निरीक्षण शुरू कर दिया है। बुधवार को उप मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजीव मिश्र ने नगर में संचालित नौ अंडा मुर्गी की दुकानों का निरीक्षण किया। साफ सफाई रखने के साथ निर्देश दिए। उन्हें बताया गया कि बाहर के शहरों से मुर्गी और उसके उत्पाद बिल्कुल न लाएं। अगर कोई पक्षी बीमार या उसमें किसी प्रकार के कोई लक्षण दिखते हैं तो इसकी तत्काल सूचना दी जाए। इसके बाद उन्होंने पूरनपुर नगर से सटे तीन और घुंघचाई क्षेत्र के पांच पोल्ट्री फार्म का निरीक्षण किया। संचालकों को आवश्यक निर्देश देकर किसी भी प्रकार की कोई कोताही न बरतने की बात कही। उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि बाहर से आनी वाली मुर्गी और उसके उत्पादकों पर रोक लगा दी गई है। अगर इसके बाद भी बिक्री की के लिए मुर्गी, अंडे बाहर से आते है तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

तीन कौआ के शव मिलने से खलबली

जोगराजपुर : थाना सेहरामऊ उत्तरी क्षेत्र के तीन जगह कौआ के शव पड़े मिलने से खलबली मच गई। मामले की सूचना पर पशु डाक्टरों ने एक कौआ के शव को कब्जे में ले लिया। उसे जांच के लिए आरवीआरआइ बरेली भेजा जाएगा।

पूरनपुर और कलीनगर तहसील क्षेत्र में पक्षियों के शव मिलने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। रविवार को शेरपुर कलां में मुर्गियों की मौत हो गई थी। सोमवार को कलीनगर तहसील के चंादूपुर रोड पर चार उल्लू के शव पड़े मिले थे। अब इसके बाद थाना सेहरामऊ उत्तरी क्षेत्र के तीन स्थानों पर कौओं के शव पड़े मिलने से सनसनी फैल गई। मुर्गियों और उल्लू के शव जांच के लिए आरवीआरआइ भेजे गए हैं। गांव जोगराजपुर, रानीगंज और श्रीनगर में कौआ के शव पड़े मिलने की सूचना पर जोगराजपुर के पशु अस्पताल अस्पताल में कार्यरत डॉक्टर राजकुमार वर्मा मौके पर पहुंचे। उप मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डा. राजीव मिश्र ने बताया कि तीन कौआ के शव पड़े मिले हैं। जांच में प्रथम ²ष्टया निमोनिया बीमारी से मौत होना प्रतीत हो रहा है।

माधोटांडा: मृत कौआ मिलने से कस्बे में दहशत का माहौल हो गया। लोग मृत कौआ के पास जाने से कतराने लगे।लोगों का कहना है कि यह कौआ अचानक ही यहां आकर गिर गया। देखने के लिए भीड़ इकट्ठा हो गई।लोगों में बर्ड फ्लू को लेकर दहशत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.