Move to Jagran APP

68 लाख जमा न करने पर बैंक खाता सीज

नबरेली परिक्षेत्र के भविष्य निधि आयुक्त ने भविष्य निधि के 68 लाख रुपये जमा नहीं होने पर 20 दिन पहले बैंक खाता को सीज कर दिया थाजिसकी जानकारी होने पर संविदा कर्मचारियों ने नगर पालिका प्रशासन के विरुद्ध सोमवार को प्रदर्शन कर आक्रोश जताया। साथ ही चेतावनी दी कि यदि शीघ्र ही भविष्य निधि खातों में जमा नहीं की गई तो वे नगर पालिका प्रशासन के विरुद्ध धरना देकर काम बंद करने को मजबूर होंगे।

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 12:13 AM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 12:13 AM (IST)
68 लाख जमा न करने पर बैंक खाता सीज
68 लाख जमा न करने पर बैंक खाता सीज

पीलीभीत,जेएनएन : बरेली परिक्षेत्र के भविष्य निधि आयुक्त ने भविष्य निधि के 68 लाख रुपये जमा नहीं होने पर 20 दिन पहले बैंक खाता को सीज कर दिया था,जिसकी जानकारी होने पर संविदा कर्मचारियों ने नगर पालिका प्रशासन के विरुद्ध सोमवार को प्रदर्शन कर आक्रोश जताया। साथ ही चेतावनी दी कि यदि शीघ्र ही भविष्य निधि खातों में जमा नहीं की गई तो वे नगर पालिका प्रशासन के विरुद्ध धरना देकर काम बंद करने को मजबूर होंगे।

loksabha election banner

नगर पालिका परिषद के संविदा कर्मचारी वर्ष 2006 में नियुक्ति पर आए थे इसके पश्चात उनकी 2011 से भविष्य निधि 1800 रुपये प्रति कर्मचारी कट कर भविष्य निधि खाते में जमा होने लगी इसी बीच पालिका के तत्कालीन अंकिक जफर मियां के आने के बाद 2011 से वर्ष 2015 तक की भविष्य निधि बरेली कार्यालय में संविदा कर्मचारियों के खातों में जमा नहीं की गई जबकि उनके वेतन से भविष्य निधि लगातार काटी जाती रही यह धनराशि लगभग 68 लाख रुपये है। भविष्य निधि कार्यालय बरेली से पालिका परिषद की अधिकारी अधिशासी अधिकारी को नोटिस भेजकर निधि आयुक्त अंकुर गुप्ता ने चेतावनी दी थी कि यदि संविदा कर्मचारियों के भविष्य निधि खाते में उनकी भविष्य निधि नहीं जमा की जाएगी तो खातों को सीज कर दिया जाएगा। इसी बीच 2015 में पालिका के अंकिक जफर मियां सेवानिवृत्त हो गए और उनके स्थान पर पालिका के ही लिपिक संजीव मिश्र को अंकिक लिपिक बनाया गया जिसके पश्चात उन्होंने संविदा कर्मियों के खातों से काटी गई भविष्य निधि को जब जमा कराने के लिए बरेली भविष्य निधि कार्यालय को भेजें तो उन्होंने निधि को जमा करने से साफ इन्कार कर दिया। संविदा कर्मचारियों के भविष्य निधि खातों पहले 2 वर्ष की छूटी हुई भविष्य निधि जमा कराने को कहा। पालिका प्रशासन की ओर से 2 वर्ष का 68 लाख रुपया जब जमा नहीं किया गया तो निधि आयुक्त ने तत्काल प्रभाव से बैंक खाते को सीज करा दिया। प्रदर्शन करने वालों में रामशरण वाल्मीकि, सूरज कुमार, छोटेलाल, उपेंद्र, धीरज बाबू ,राम सर्वेश, अजय, अरुण ,अनूप ,सुनील प्रदीप, गोविद शामिल हैं। भविष्य निधि दो वर्ष की जमा नहीं की गई है। यह उनके साथ पालिका प्रशासन का सबसे बड़ा छल है। वह इस बात को बर्दाश्त नहीं करेंगे और शीघ्र ही संघर्ष करेंगे।

छोटेलाल संविदा कर्मचारी

वर्ष 2011 से 2015 तक की भविष्य निधि जिस अंकिक की ओर से जमा नहीं की गई है उसके तथा उस समय के तत्कालीन ईओ के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करा कर कार्रवाई की जाए।

विजय कुमार संविदा कर्मी

मकान बनवाने की जरूरत पड़ी तो अपने भविष्य निधि खाते से डेढ़ लाख रुपये स्वीकृत कराने की लिए प्रार्थना पत्र अधिशासी अधिकारी के माध्यम से भेजना चाहा तो उन्हें अपनी भविष्य निधि के बारे में सारी बात पता चली जिसके पश्चात उनका टूटा हुआ मकान अब निर्माण कराने से रुका हुआ है। -उपेंद्र बाबू संविदा कर्मी

बहन की शादी करनी है इसके लिए उन्होंने भविष्य निधि दो लाख रुपए स्वीकृत कराने की मांग करते हुए प्रार्थना पत्र दिया था कितु उन्हें बाद में पता चल सका की भविष्य निधि पूर्व की जमा न होने के कारण भविष्य निधि आयुक्त ने खाता सीज कर रखा है यह पता चलने पर उनके व उनके परिवार में उदासी छा गई।

-सूरज कुमार संविदा कर्मी संविदा कर्मचारियों के भविष्य निधि का पैसा शीघ्र जमा कराया जाएगा। बजट उपलब्ध होने पर यह काम प्राथमिकता से किया जाएगा।

वंदना शर्मा, अधिशासी अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.