Move to Jagran APP

कोरोना से बचाव के लिए बरतें सावधानी

सर्दियों के मौसम में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर आ सकती है। ऐसे में लापरवाही बिल्कुल न बरतें। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सतत सावधानी बरतने की आवश्यकता है। बुधवार को दैनिक जागरण के साप्ताहिक कार्यक्रम प्रश्न पहर में सीएमओ डा. सीमा अग्रवाल ने टेलीफोन पर सुधी पाठकों के सवालों के जवाब दिए।

By JagranEdited By: Published: Wed, 18 Nov 2020 11:22 PM (IST)Updated: Wed, 18 Nov 2020 11:22 PM (IST)
कोरोना से बचाव के लिए बरतें सावधानी
कोरोना से बचाव के लिए बरतें सावधानी

पीलीभीत,जेएनएन : सर्दियों के मौसम में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर आ सकती है। ऐसे में लापरवाही बिल्कुल न बरतें। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सतत सावधानी बरतने की आवश्यकता है। बुधवार को दैनिक जागरण के साप्ताहिक कार्यक्रम प्रश्न पहर में सीएमओ डा. सीमा अग्रवाल ने टेलीफोन पर सुधी पाठकों के सवालों के जवाब दिए। उन्होंने कहा कि घर से बाहर निकलते समय मास्क लगाना न भूलें। सार्वजनिक स्थानों पर जाना हो तो वहां आपस में कम से कम दो गज की दूरी बनाए रखें। बाहर से घर लौटें तो तुरंत साबुन से अच्छी तरह दोनों हाथों को साफ करें। छोटे बच्चों व बुजुर्गों को घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। कोरोना का संक्रमण अभी खत्म नहीं हुआ है। इस समय मलेरिया और डेंगू का खतरा भी रहता है। ऐसे में मच्छरों से हर हाल में बचाव करें। इसके लिए सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग सबसे बेहतर है। साथ ही अपने घर या आसपास कहीं भी पानी एकत्र न होने दें। डेंगू फैलाने वाले मच्छरों का लार्वा बन सकता है।

loksabha election banner

सवाल : कस्बा में बस स्टैंड के पास बना जच्चा बच्चा सेंटर काफी दिनों से बंद चल रहा है। इसके क्या कारण हैं।

बबलू, न्यूरिया

जवाब : वहां पर कोई आबादी नहीं होने के कारण वर्षों पहले सेंटर को बंद कर दिया गया था। एएनएम को दूसरे केंद्र से संबद्ध कर दिया गया है।

सवाल : स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही से पहले इस्तेमाल की हुई पीपीई किट पहने एक मानसिक मंदित घूमता रहा। अब जिला अस्पताल में मरीज के पास एक्सपायरी डेट का इंजेक्शन रखा पाया गया। इस तरह की लापरवाही क्यों हो रही है।

शिवम कश्यप, सिविल लाइंस साउथ

जवाब : इस्तेमाल की हुई पीपीई किट का निस्तारण एक कंपनी को सौंपा गया। उसी की लापरवाही से ऐसा मामला हुआ था। तब कंपनी को नोटिस दिया गया। इंजेक्शन वाले मामले में जांच शुरू कर दी गई है।

सवाल : मौसम में बदलाव के साथ ही खांसी-जुकाम की समस्या बढ़ रही है। इससे बचाव के क्या उपाय करें। अगर पीड़ित हो जाएं तो क्या करना चाहिए।

गौरव सिंह, मझोला

जवाब : इस समय वायरल की संभावना ज्यादा रहती है। अगर इस तरह की कोई समस्या है तो निकटतम सरकारी अस्पताल में जाकर जांच कराएं। वहां दवाइयां मिल जाएंगी।

सवाल : अमरिया के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर लंबे समय से महिला चिकित्सक नहीं है। इससे महिला मरीजों को दिक्कत होती है।

मोहम्मद इमरान, अमरिया

जवाब : चिकित्सकों की नियुक्ति शासन स्तर से होती है। विभाग में चिकित्सकों के रिक्त पदों की सूचना मुख्यालय में भेजी जा चुकी है।

सवाल : घुंघचाई की आबादी 20 हजार से अधिक है लेकिन स्वास्थ्य सेवाएं नहीं हैं। यहां पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र होना चाहिए।

संजय कुमार, घुंघचाई

जवाब : नए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्थापित करने का अभी कोई लक्ष्य शासन से नहीं आया है। आने वाले समय में कोई लक्ष्य मिलता है तो प्रस्तावित किया जा सकता है।

सवाल : मधुमेह से पीड़ित रहता हूं। ऐसे में सर्दी के मौसम में किस तरह की सावधानी बरतना चाहिए।

गंगा सिंह, जमुनिया जगतपुर

जवाब : ज्यादा देर तक खाली पेट न रहें। थोड़ा थोड़ा खाते रहें। नियमित रूप से व्यायाम करें। अधिक सर्दी हो तो सुबह टहलने न जाएं। दवाइयां नियमित रूप से लेते रहें।

सवाल : हमारे यहां सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र है लेकिन उसमें करीब एक महीने से लैब टेक्नीशियन नहीं है। ऐसे में मरीजों को दिक्कत हो रही है।

ऋषभ दीक्षित, माधोटांडा

जवाब : जिले में लैब टेक्नीशियन सिर्फ तीन हैं। मगर मरीजों को दिक्कत नहीं होने दी जाएगी। जल्द ही कोई न कोई व्यवस्था कराई जाएगी।

सवाल : अपने स्कूल के बच्चों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए किस तरह से जागरूक करें।

अनीता विश्वकर्मा, शिक्षिका सैदपुर

जवाब : सबसे पहले तो बच्चों को बार बार अच्छी तरह से हाथ धोते रहने के लिए जागरूक करें। घर से बाहर निकलने पर मास्क अनिवार्य रूप से लगाएं। आपस में उचित दूरी बनाए रखें।

सवाल : अक्सर स्कूल में बच्चे अपने अभिभावकों के साथ आ जाते हैं। उन्हें किस तरह से जागरूक करना है।

सैय्यदा, शिक्षिका पिपरिया

जवाब : स्कूल में कोविड हेल्प डेस्क बनाएं। बच्चों व अभिभावकों को मास्क लगाने के लिए जागरूक करें।

सवाल : ऐसा लग रहा कि लोगों के मन से कोरोना का डर खत्म हो रहा है। तभी लोग नियमों के पालन के प्रति लापरवाह हो रहे हैं।

शिव प्रतीक सक्सेना, सुभाष नगर

जवाब : कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है। ऐसे में लगातार सावधानी बरतें। पहले की ही तरह सभी लोग जागरूक रहें। भीड़ में न जाएं। मास्क लगाएं, बार बार हाथ धोते रहें। अपनी इम्युनिटी अच्छी बनाए रखें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.