Move to Jagran APP

भाजपा-सपा की घोषणा के बाद पत्ता खोलेगी बसपा

पीलीभीतजेएनएन विधानसभा चुनाव के मद्देनजर जनपद की चारों सीटों पर सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी तथा प्रमुख विपक्षी दल समाजवादी पार्टी ने उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया लगभग पूरी कर ली है। पार्टी हाईकमान से उम्मीदवारों की घोषणा होना ही बाकी है। बहुजन समाज पार्टी ने अभी तक बीसलपुर सीट पर ही उम्मीदवार की घोषणा की है बाकी तीन सीटें सदर बरखेड़ा और पूरनपुर सुरक्षित पर प्रत्याशियों के चयन के मामले में बसपा फिलहाल सपा और भाजपा की घोषणा होने का ही इंतजार कर रही है। माना जा रहा है कि दोनों दलों से पाला बदलने वाले नेताओं पर बसपा दांव आजमा सकती है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Jan 2022 11:15 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 11:15 PM (IST)
भाजपा-सपा की घोषणा के बाद पत्ता खोलेगी बसपा
भाजपा-सपा की घोषणा के बाद पत्ता खोलेगी बसपा

पीलीभीत,जेएनएन: विधानसभा चुनाव के मद्देनजर जनपद की चारों सीटों पर सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी तथा प्रमुख विपक्षी दल समाजवादी पार्टी ने उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया लगभग पूरी कर ली है। पार्टी हाईकमान से उम्मीदवारों की घोषणा होना ही बाकी है। बहुजन समाज पार्टी ने अभी तक बीसलपुर सीट पर ही उम्मीदवार की घोषणा की है, बाकी तीन सीटें सदर बरखेड़ा और पूरनपुर सुरक्षित पर प्रत्याशियों के चयन के मामले में बसपा फिलहाल सपा और भाजपा की घोषणा होने का ही इंतजार कर रही है। माना जा रहा है कि दोनों दलों से पाला बदलने वाले नेताओं पर बसपा दांव आजमा सकती है।

loksabha election banner

तराई के जिला में बहुजन समाज पार्टी के जनाधार का खास फोकस बीसलपुर विधानसभा क्षेत्र ही रहा है। वर्ष 2007 में भी बसपा जिले में बीसलपुर और पूरनपुर सीटों पर ही परचम लहराने में कामयाब हो सकी थी। हालांकि जनपद में बसपा ने कैडर के आधार पर पदाधिकारियों को तैयार किया। जिनमें ज्यादातर पदाधिकारी एक मिशन के तौर पर लगातार दलित और पिछड़े वर्ग के लोगों के बीच संपर्क करते रहे हैं। यह भी सच है कि बसपा के जरिये राजनैतिक कैरियर शुरू करने वाले कई नेता भी मौका देखकर पाला बदल चुके हैं।

विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा होने के बाद भी सिर्फ बीसलपुर विधानसभा सीट पर ही पूर्व मंत्री अनीस अहमद खां फूल बाबू को प्रत्याशी घोषित किया गया है, वहीं जिले की अन्य तीन सीटों सदर पीलीभीत, बरखेड़ा और पूरनपुर के लिए मजबूत दावेदार तक नहीं मिल सके हैं। बसपा की यह स्थिति थोड़ी हैरान करने वाली है, लेकिन पार्टी के जिम्मेदार पदाधिकारी अनौपचारिक बातचीत के दौरान बड़े आत्मविश्वास से यह कह देते हैं कि पहले सपा और भाजपा के उम्मीदवारों की घोषणा तो होने दीजिए। बसपा भी अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर देगी। संभावना है कि टिकट नहीं मिलने से नाराज होकर समाजवादी पार्टी तथा भारतीय जनता पार्टी से पाला बदलने वाले नेताओं पर ही बहुजन समाज पार्टी दांव लगा सकती है।

--------------

गुजरे तीन विस चुनावों में बसपा की स्थिति वर्ष विधानसभा क्षेत्र बसपा प्रत्याशी प्राप्त वोट

2007 सदर पीलीभीत हेमराज वर्मा 24,444

2007 बरखेड़ा रमेश राजा 15,425

2007 बीसलपुर अनीस अहमद खां फूल बाबू 45,689

2007 पूरनपुर अरशद खां 48,193

2012 सदर पीलीभीत संजय सिंह गंगवार 57,343

2012 बरखेड़ा अरशद खां 29,823

2012 बीसलपुर नीरज गंगवार 32,098

2012 पूरनपुर दिनेश भारती 33,809

2017 सदर पीलीभीत अरशद खां 14,532

2017 बरखेड़ा डा. शैलेंद्र गंगवार 28,674

2017 बीसलपुर दिव्या गंगवार 45,338

2017 पूरनपुर केके अरविद 20,139

---वर्जन

भाजपा और सपा ने अन्य जिलों के उम्मीदवार घोषित कर दिऐ लेकिन इस जिले के अभी तक नहीं किए। ये दोनों दल बसपा से डरे हुए हैं। बसपा ने बीसलपुर में उम्मीदवार घोषित कर दिया है। जल्द ही तीनों अन्य सीटों पर भी नामों की घोषणा हो जाएगी। जिन्होंने टिकट के लिए आवेदन किए हैं, उनके नाम सार्वजनिक किए जाने से प्रदेश नेतृत्व ने मना किया है।

चंद्रशेखर आजाद, जिलाध्यक्ष बसपा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.