Move to Jagran APP

ड्रमंड राजकीय इंटर कालेज में अभ्युदय कोचिग शुरू

पीलीभीतजेएनएन शासन की अभ्युदय योजना के तहत चयनित विद्यार्थियों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने के लिए ड्रमंड राजकीय इंटर कालेज में बुधवार को जिलाधिकारी पुलकित खरे ने निश्शुल्क कोचिग का शुभारंभ किया। कोचिग में जिला स्तरीय 16 अधिकारी व 16 प्रवक्ता को पैनल शामिल किए गए है जो सप्ताह में दो दिन छात्र-छात्राओं को पढ़ाएंगे। इस योजना में आर्थिक रूप से कमजोर छात्र-छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए निश्शुल्क कोचिग दी जाएगी। सप्ताह में दो कक्षाएं संचालित की जाएंगी।

By JagranEdited By: Published: Wed, 05 Jan 2022 11:30 PM (IST)Updated: Wed, 05 Jan 2022 11:30 PM (IST)
ड्रमंड राजकीय इंटर कालेज में अभ्युदय कोचिग शुरू
ड्रमंड राजकीय इंटर कालेज में अभ्युदय कोचिग शुरू

पीलीभीत,जेएनएन : शासन की अभ्युदय योजना के तहत चयनित विद्यार्थियों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने के लिए ड्रमंड राजकीय इंटर कालेज में बुधवार को जिलाधिकारी पुलकित खरे ने निश्शुल्क कोचिग का शुभारंभ किया। कोचिग में जिला स्तरीय 16 अधिकारी व 16 प्रवक्ता को पैनल शामिल किए गए है जो सप्ताह में दो दिन छात्र-छात्राओं को पढ़ाएंगे। इस योजना में आर्थिक रूप से कमजोर छात्र-छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए निश्शुल्क कोचिग दी जाएगी। सप्ताह में दो कक्षाएं संचालित की जाएंगी।

loksabha election banner

जिलाधिकारी पुलकित खरे ने बताया कि सरकार ने यूपीएससी, यूपीपीएससी, एनडीए-सीडीएस,जेईई, एनईईटी की कोचिग उपलब्ध कराने के लिए यह योजना चलाई है। उन्होंने कहा कि विषय विशेष के पैनल का गठन किया गया है। जिला स्तरीय अधिकारियों व प्रवक्ताओं का पैनल में शामिल किया गया है जो किसी के विशेषज्ञ हैं और सप्ताह में संचालित होने वाली कक्षाओं में प्रतियोगियों को परीक्षाओं की तैयारी के संबंध में छात्र-छात्राओं को मार्गदर्शन करेंगे। डीएम ने छात्र/छात्राओं को प्रेरित करते हुए कहा कि किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में सफलता अनुशासन, निरंतरता व सकारत्मक सोच के साथ लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए कठिन परिश्रम के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने योजना का प्रारंभ इस सोच के माध्यम से किया कि प्रत्येक जनपद में उच्चाधिकारी विशेष विषय के विशेषज्ञ एवं प्रतियोगी परीक्षाओं का अनुभव का लाभ कमजोर व जरूरतमंद छात्र-छात्राओं को उपलब्ध कराया जाए। अभ्युदय योजना के माध्यम से विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी गठित पैनल के द्वारा किया जाएगा। यह अधिकारी लेंगे क्लास

अभ्युदय योजना में जनपद के मुख्य विकास अधिकारी प्रशांत कुमार श्रीवास्तव स्टैटिक्स, केपी सिंह इतिहास, वीर विक्रम सिंह राजनैतिक शास्त्र, प्रगति गुप्ता भूगोल, विकास कुमार इतिहास, विवेक शुक्ल राजनैतिक शास्त्र, आशुतोष गुप्ता समाज शास्त्र, सुश्री रेनू बौद्ध भूगोल, सौरीश सहाय एथिक्स, विनोद कुमार सामान्य विज्ञान, योगेश गौड़ विज्ञान प्रौद्योगिकी व पर्यावरण, डा. राजेश कुमार भूगोल, ओपी सिंह गणित (आईआईटी जेईई), संदीप यादव भूगोल और विष्णु कुमार इतिहास के क्लास लेंगे। छात्र-छात्राओं को जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ-साथ प्रवक्ता भी अपने विषयों को पढ़ाएंगे।

फोटो 5 पीआईएलपी 30

यूपीएससी की तैयारी करने के लिए जिले से लेकर मंडल स्तर तक कोई सुविधा पहले नहीं थी। इसकी तैयारी के लिए दिल्ली जाना पड़ता था। आर्थिक रूप से कमजोर छात्र-छात्राएं चाहकर भी तैयारी नहीं कर पाते थे। सरकार की इस योजना से अब सभी को तैयारी करने का मौका मिला है।

श्रद्धा शर्मा, पूरनपुर

फोटो 5 पीआईएलपी 31

यूपीएससी की तैयारी के लिए बड़े शहरों में ही कोचिग के लिए जाना पड़ता था। सरकार की अभ्युदय योजना से अब हम अपने जिले में ही तैयारी कर सकेंगे। प्रशासनिक अधिकारियों का अनुभव भी हम लोगों के बहुत काम आएगा। सरकार ने छात्र-छात्राओं के लिए अच्छी पहल की है।

चारू गंगवार, अवधनगर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.