Move to Jagran APP

265 स्वास्थ्य कर्मियों ने लगवाई वैक्सीन

शनिवार को इंतजार की घड़ियां समाप्त हो गईं। वर्ष भर से दुनिया भर में भय फैलाए कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए देश में टीकाकरण शुरू हो गया। सुबह 10.30 बजे कोविड-19 टीकाकरण की शुरुआत हुई। जनपद में तीन साइटों पर टीकाकरण किया गया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Jan 2021 11:58 PM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 11:58 PM (IST)
265 स्वास्थ्य कर्मियों ने लगवाई वैक्सीन
265 स्वास्थ्य कर्मियों ने लगवाई वैक्सीन

पीलीभीत,जेएनएन: शनिवार को इंतजार की घड़ियां समाप्त हो गईं। वर्ष भर से दुनिया भर में भय फैलाए कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए देश में टीकाकरण शुरू हो गया। सुबह 10.30 बजे कोविड-19 टीकाकरण की शुरुआत हुई। जनपद में तीन साइटों पर टीकाकरण किया गया। तीनों साइटों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम का प्रसारण किया गया। सभी टीकाकरण केंद्रों पर सौ-सौ स्वास्थ्य कर्मियों को टीकाकरण के लिए बुलाया गया था। सभी स्वास्थ्य कर्मियों बेझिझक टीकाकरण कराकर कोरोना को हराने के लिए उत्साहित दिखाई दिए।

loksabha election banner

शहर के शारदा अस्पताल को कोविड-19 टीकाकरण साइट के रूप में चयनित किया गया था। साइट पर सुबह ही स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व कर्मचारी तैयारियों को मुकम्मल करने पहुंच गए। सुबह 10.30 बजे शारदा अस्पताल के प्रबंधक डॉ.राजीव अग्रवाल ने सबसे पहले कोविशील्ड वैक्सीन लगवाकर शुभारंभ किया। इसके बाद पोर्टल पर उपलब्ध सूची के अनुसार स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण होता रहा। शहर में 88 लाभार्थी टीकाकरण के लिए उपस्थित हुए जिसमें से 84 स्वास्थ्य कर्मियों का वैक्सीनेशन किया गया। गाइडलाइन के मुताबिक चार महिला स्वास्थ्य कर्मी फिट न होने के कारण टीकाकरण नहीं करा सकीं। टीम में एएनएम गीता, ऋतु, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता अनीता, सुमनलता, आशा कार्यकर्ता सुखजीत, मेहना•ा व जिला वैक्सीन स्टोर प्रबंधक सरोश मौजूद रहे। गाइडलाइन के अनुसार हुआ टीकाकरण

शारदा अस्पताल में गाइडलाइन के मुताबिक टीकाकरण कराया गया। एक बड़े हॉल को वेटिग रूम व ऑब्जरवेशन रूम दो भागों में विभाजित किया गया। प्रवेश द्वार के आगे रजिस्ट्रेशन टेबल लगाई गई। लाभार्थी स्वास्थ्य कर्मी को टीकाकरण कार्ड दिया गया। इसके बाद वेटिग रूम में बैठाया गया। एक-एक करके स्वास्थ्य कर्मियों को टीकाकरण कक्ष में भेजा गया। टीकाकरण के बाद लाभार्थी स्वास्थ्य कर्मी को आधा घंटा पर्यवेक्षण के लिए बैठाया गया। हालांकि इस दौरान किसी स्वास्थ्य कर्मी को टीकाकरण के उपरांत कोई दिक्कत नहीं हुई। स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोविड नोडल अधिकारी डॉ. डीएन सिंह, एसीएमओ डॉ. अश्वनी गुप्ता, नगर चिकित्साधिकारी डॉ. आरके सिंह, प्रवीण पाल, अमरेश, विनय, अमित ने व्यवस्थाओं में सहयोग किया।

सुरक्षा के रहे व्यापक इंतजाम: कोविड-19 टीकाकरण के शुभारंभ अवसर पर शारदा अस्पताल में संचालित साइट पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए। सुनगढ़ी पुलिस टीकाकरण केंद्र पर तैनात रही। एंट्री गेट पर पुलिसकर्मियों ने उपलब्ध सूची से मिलान करने के उपरांत ही लाभार्थी को प्रवेश दिया। अपर पुलिस अधीक्षक डॉ. पवित्र मोहन त्रिपाठी, सिटी मजिस्ट्रेट अरुण कुमार सिंह, एसडीएम सदर अविनाश चंद्र मौर्य, एसओ अतर सिंह ने टीकाकरण साइट का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

इन्होंने भी लगवाई वैक्सीन--

- मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. सीमा अग्रवाल

- जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. सीएम चतुर्वेदी

- मुख्य चिकित्सा अधीक्षक पुरुष डॉ.रतनपाल सिंह सुमन

- विश्व स्वास्थ्य संगठन के एसएमओ डॉ. विपिन मिश्रा

- नगर चिकित्साधिकारी डॉ. आरके सिंह

- बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. बीएस यादव

- रेडियोलॉजिस्ट डॉ. जगदीश प्रसाद

- निश्चेतक डॉ. निशिकांत गुप्ता

- जनरल सर्जन डॉ. नितिन मलिक

- जनरल सर्जन डॉ. पीके अग्रवाल

- ईएनटी सर्जन डॉ. प्रवीण शर्मा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.