Move to Jagran APP

स्कूल परिसर में 11 माह का कब्जा दो दिन में हटा

मरौरी विकास खंड ही नहीं अपितु प्रदेश के उत्कृष्ट विद्यालयों की सूची में शामिल माडल उच्च प्राथमिक विद्यालय कैंच की चहारदीवारी के पास 11 माह से कब्जा जमा था। स्कूल गेट के बाहर से लेकर पूरी चहारदीवारी तक कथित बाबा कब्जा जमाकर बैठ गया था। विद्यालय स्टाफ ने कई जगह शिकायतें कीं लेकिन कब्जा नहीं हट पाया। पूरा मामला विभाग से लेकर पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों के संज्ञान में था। बाबा का रूप धारण कर कब्जा जमाए बैठे बाबूराम के कृत्यों से बच्चों के अभिभावकों में नाराजगी थी। कई अभिभावकों ने कब्जा कर डाली गई झोपड़ी में असामाजिक कार्य होते देखे तो अपने बच्चों को विद्यालय न भेजने का पत्र प्रधानाध्यापक को दे दिया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Mar 2021 11:07 PM (IST)Updated: Thu, 25 Mar 2021 11:07 PM (IST)
स्कूल परिसर में 11 माह का कब्जा दो दिन में हटा
स्कूल परिसर में 11 माह का कब्जा दो दिन में हटा

पीलीभीत,जेएनएन: मरौरी विकास खंड ही नहीं अपितु प्रदेश के उत्कृष्ट विद्यालयों की सूची में शामिल माडल उच्च प्राथमिक विद्यालय कैंच की चहारदीवारी के पास 11 माह से कब्जा जमा था। स्कूल गेट के बाहर से लेकर पूरी चहारदीवारी तक कथित बाबा कब्जा जमाकर बैठ गया था। विद्यालय स्टाफ ने कई जगह शिकायतें कीं लेकिन कब्जा नहीं हट पाया। पूरा मामला विभाग से लेकर पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों के संज्ञान में था। बाबा का रूप धारण कर कब्जा जमाए बैठे बाबूराम के कृत्यों से बच्चों के अभिभावकों में नाराजगी थी। कई अभिभावकों ने कब्जा कर डाली गई झोपड़ी में असामाजिक कार्य होते देखे तो अपने बच्चों को विद्यालय न भेजने का पत्र प्रधानाध्यापक को दे दिया। अभिभावकों को गलत माहौल के कारण बच्चों पर गलत असर पड़ने की आशंका होने लगी।

loksabha election banner

विगत दिनों मामला जागरण के संज्ञान में आया तो मौके पर जाकर स्थिति देखी गई। स्कूल के बाहर काफी सीमा तक सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा फैला हुआ था। स्कूल के गेट पर ही तंबाकू, गुटखा, सिगरेट नशीले पदार्थों की बिक्री हो रही थी। दैनिक जागरण ने 21 मार्च के अंक में अभिभावकों की मांग को प्रमुखता से प्रकाशित किया। मामले से जिलाधिकारी पुलकित खरे, उपजिलाधिकारी अविनाश चंद्र मौर्या व बीएसए चंद्रकेश सिंह को अवगत कराया गया। उपजिलाधिकारी सदर अविनाश चंद्र मौर्या ने संवेदनशीलता दिखाते हुए संबंधित अधिकारियों को तत्काल कब्जा हटवाने के आदेश दिए। 21 मार्च को ही राजस्व व बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारी पुलिस फोर्स लेकर पहुंचे। अवैध कब्जे पर जेसीबी चलवाकर अतिक्रमण हटवा दिया गया। अधिकारियों के जाते ही बाबूराम ने फिर कब्जा जमाया तो अगले ही दिन जागरण ने फिर प्रमुखता से खबर प्रकाशित की। एसडीएम सदर ने एसओ गजरौला को सख्त निर्देश देते हुए कार्रवाई के आदेश दिए। 23 मार्च को थाना गजरौला की फोर्स ने अतिक्रमण व कब्जे को पूरी तरह साफ करा दिया। बीएसए ने प्रधानाध्यापक को तार फेंसिग कर स्थान का सुंदरीकरण करने के आदेश दिए। बीएसए के आदेश पर बुधवार को प्रधानाध्यापक सुखराम, शिक्षक हरप्रीत सिंह, नवनीत पाल सिंह, गजेंद्र कुमार, बृजेश कुमार व श्रमिकों ने मिलकर खाली हुए स्थान का समतलीकरण कराकर तार फेंसिग की। अब कब्जा मुक्त हुए स्थान को वाटिका में परिवर्तित किया जाएगा। जागरण की मुहिम से विद्यालय से अवैध कब्जा मुक्त हो सका व खाली हुआ स्थान एक सुंदर वाटिका का रूप लेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.