Move to Jagran APP

यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्रा. लि. के हाथ होगी जेवर एयरपोर्ट की बागडोर

जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण एवं संचालन के लिए ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी ने एसपीवी स्पेशल परपज व्हीकल कंपनी का गठन कर दिया है। इसे यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड का नाम दिया गया है। ज्यूरिख एयरपोर्ट कंपनी ने सिक्योरिटी क्लीयरेंस के लिए आवेदन कर दिया है। एसपीवी कंपनी को 31 जनवरी तक सिक्योरिटी क्लीयरेंस से लिए आवेदन करना है। सिक्योरिटी क्लीयरेंस के बाद नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट कंपनी (नियाल) व एसपीवी के बीच कंशेसन एग्रीमेंट होगा।

By JagranEdited By: Published: Mon, 27 Jan 2020 08:08 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jan 2020 06:08 AM (IST)
यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्रा. लि. के हाथ होगी जेवर एयरपोर्ट की बागडोर
यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्रा. लि. के हाथ होगी जेवर एयरपोर्ट की बागडोर

अरविद मिश्रा, ग्रेटर नोएडा

loksabha election banner

जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण एवं संचालन के लिए ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी ने स्पेशल परपज व्हीकल (एसपीवी) कंपनी का गठन कर दिया है। इसे यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड का नाम दिया गया है। ज्यूरिख एयरपोर्ट कंपनी ने सिक्योरिटी क्लीयरेंस के लिए आवेदन कर दिया है। एसपीवी कंपनी को 31 जनवरी तक सिक्योरिटी क्लीयरेंस से लिए आवेदन करना है। सिक्योरिटी क्लीयरेंस के बाद नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट कंपनी (नियाल) व एसपीवी कंपनी के बीच कंशेसन एग्रीमेंट होगा।

जेवर एयरपोर्ट के लिए 29 नवंबर को ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी का विकासकर्ता कंपनी के तौर पर चयन किया गया था। लेकिन एयरपोर्ट का निर्माण वह तभी शुरू कर सकती है, जब भारत में कंपनी के रूप में पंजीकृत होगी। इसे देखते हुए ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी ने जेवर एयरपोर्ट के लिए एसपीवी कंपनी बनाने का फैसला किया था। सरकार पहले ही जेवर एयरपोर्ट के लिए नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट कंपनी (नियाल) का गठन कर चुकी है। ज्यूरिख एयरपोर्ट कंपनी ने 22 जनवरी को यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड नाम से एसपीवी का गठन कर दिया है। कंपनी बोर्ड में प्रदेश सरकार पहले ही नागरिक उड्डयन निदेशालय के निदेशक व नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट कंपनी के सीईओ को निदेशक नियुक्त कर चुकी है।

ज्यूरिख एयरपोर्ट कंपनी ने सिक्योरिटी क्लीयरेंस के लिए आवेदन भी कर दिया है। हालांकि यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड को भी सिक्योरिटी क्लीयरेंस लेना होगा। इसके लिए कंपनी को 31 जनवरी तक आवेदन करना है। दोनों कंपनी को सिक्योरिटी क्लीयरेंस मिलने के बाद नियाल उसे लेटर ऑफ अवार्ड जारी कर कंशेसन एग्रीमेंट करेगी। इसके साथ ही जेवर एयरपोर्ट के निर्माण का रास्ता पूरी तरह से साफ हो जाएगा। जेवर एयरपोर्ट के लिए विकासकर्ता कंपनी ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशल एजी ने सिक्योरिटी क्लीयरेंस के लिए आवेदन के साथ एसपीवी का गठन कर दिया है। इसे यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड नाम दिया गया है। एसपीवी कंपनी की ओर से सिक्योरिटी क्लीयरेंस के लिए आवेदन अभी किया जाना है।

शैलेंद्र भाटिया, नोडल अफसर, नियाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.