Move to Jagran APP

जल प्रहरी : जब पानी की देखी किल्लत तो हर बूंद बचाने का लिया संकल्प

सुनाक्षी गुप्ता नोएडा अकसर यह देखा गया है कि जब कोई आपदा आती है तो मनुष्य को जीवनभर के

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Apr 2021 07:02 PM (IST)Updated: Tue, 13 Apr 2021 07:02 PM (IST)
जल प्रहरी : जब पानी की देखी किल्लत तो हर बूंद बचाने का लिया संकल्प
जल प्रहरी : जब पानी की देखी किल्लत तो हर बूंद बचाने का लिया संकल्प

सुनाक्षी गुप्ता, नोएडा :

loksabha election banner

अकसर यह देखा गया है कि जब कोई आपदा आती है तो मनुष्य को जीवनभर के लिए सीख दे जाती है। कई लोग आपदा व समस्या को गंभीरता से लेते हैं और घटनाओं से सीख लेकर जीवन में बड़ा बदलाव लाते हैं। इसी तरह की मिसाल पेश करने वाली कहानी है सेक्टर-34 स्थित अरावली अपार्टमेंट निवासी रुचि पारीक की। मूलरूप से जयपुर की रहने वाली रुचि बताती हैं कि करीब 15 वर्ष पहले उन्होंने पानी का ऐसा संकट देखा कि जीवन में कभी भी पानी बर्बाद न करने का प्रण ले लिया। आज वह अपने घर में पानी बचाने के लिए कई उपाय करती ही हैं। साथ ही दूसरों को भी जल संरक्षण के लिए प्रेरित करती हैं, ताकि आने वाली पीढ़ी को कुछ देकर जा सके।

----

बिन पानी गुजारे सात दिन, जीवनभर रहेंगे याद

रुचि बताती हैं कि उनका परिवार वर्ष 2009 से नोएडा में रह रहा है, इससे पहले वह जयपुर में रहती थी। 2006 के करीब जयपुर में सूखा पड़ने जैसे हालात आए। एक समय यह भी रहा था जब पूरा परिवार ने बिना पानी के सात दिन गुजारे थे। घर में मुश्किल से जीवन बचाने जितना पीने का पानी था। ऐसे में कठिनाइयों भरे दिन बिताने के बाद उन्होंने व उनके परिवार ने प्रण लिया कि अब वह जीवन में कभी भी पानी की बर्बादी नहीं करेंगे और न ही होने देंगे। आरओ और एसी के पानी को बचाकर करते हैं सिचाई और सफाई

रुचि बताती हैं कि वह घर में लगे आरओ से निकलने वाले बिना फिल्टर के पानी को बाल्टी में एकत्रित करती हैं और उसी पानी को घर की साफ सफाई में उपयोग करती हैं। एसी से निकलने वाले पानी को पाइप के जरिये सोसायटी के गार्डन से जोड़ा हुआ है, ताकि पेड़ पौधों में सीधा पानी जा सके। घर में वाहन की सफाई के लिए घंटों पानी के पाइप से सफाई न करके गीले कपड़े से कार साफ करती हैं। इस तरह काफी पानी बर्बाद होने से बचता है। रुचि बताती हैं कि उनका पांच वर्ष का बेटा है, जिसे वह अभी से ही जल संरक्षण की सीख दे रही हैं, ेताकि समाज में बदलाव लाया जा सके। सोसायटी में भी लोगों को जल बचाने के लिए जागरूक करती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.