Move to Jagran APP

उज्ज्वला पंचायत में शामिल होगी आयल कंपनी

रणजीत मिश्रा, ग्रेटर नोएडा : जिले में अधिक से अधिक लोगों तक रसोई गैस सिलेंडर मुहैया कराने के लिए 20

By JagranEdited By: Published: Fri, 13 Apr 2018 08:51 PM (IST)Updated: Fri, 13 Apr 2018 08:51 PM (IST)
उज्ज्वला पंचायत में शामिल होगी आयल कंपनी
उज्ज्वला पंचायत में शामिल होगी आयल कंपनी

रणजीत मिश्रा, ग्रेटर नोएडा : जिले में अधिक से अधिक लोगों तक रसोई गैस सिलेंडर मुहैया कराने के लिए 20 अप्रैल को एक साथ तेरह स्थानों पर उज्ज्वला पंचायत का आयोजन होगा। पंचायत में आयल कंपनी भी प्रतिभाग करेगी। इसको सफल बनाने के लिए जिला प्रशासन व पूर्ति विभाग ने तैयारियां तेज कर दी हैं। पूर्ति विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिले के ग्रामीण क्षेत्र में अंत्योदय, बीपीएल व अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लोगों को अधिक से अधिक संख्या में इस योजना का लाभ दिलाने का प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए किसी प्रकार की धरोहर राशि नहीं ली जाएगी। अभी भी काफी संख्या में लोग अशुद्ध जीवाश्म वाले ईंधन का उपयोग खाना बनाने के लिए करते हैं। इससे पर्यावरण के प्रदूषण होने के साथ स्वास्थ्य पर भी विपरीत असर पड़ता है। स्वच्छ व शुद्ध भोजन के साथ पर्यावरण को स्वच्छ बनाए रखने के लिए उज्ज्वला पंचायत का आयोजन कर लोगों को जागरूक किया जाएगा।

loksabha election banner

पंचायत में किया जाएगा पात्र का चयन

जिलापूर्ति विभाग के अधिकारियों ने बताया कि 14 से पांच अप्रैल के बीच जिले में ग्राम स्वराज अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत उज्ज्वला पंचायत का भी आयोजन किया जाएगा। पंचायत में पात्रों से आवेदन लेकर उनका चयन उज्ज्वला योजना के लिए किया जाएगा। पंचायत में ही पात्र का चयन कर सभी दस्तावेज पूरा कर लिया जाएगा। पात्र के चयन के दूसरे दिन ही एजेंसी से उज्ज्वला रसोई गैस सिलेंडर पात्र को दे दिया जाएगा। इस योजना में मुख्य रूप से बीपीएल, अंत्योदय व एससीएसटी श्रेणी के पात्रों का चयन किया जाएगा।

इन गांवों में होगी एक साथ पंचायत

थापखेड़ा बिसरख, आमका, चक्रसेनपुर, रायपुर बांगर, चचूरा, उतरावली, मोहम्मदपुर जादव, रबूपुरा, भीकनपुर, रामनेर,

अलाउद्दीनपुर, भगवानतपुर छातंगा, धनसिया में पंचायत होगी। -जिले में अधिक से अधिक लोगों को उज्जवला योजना के तहत रसोई गैस सिलेंडर पहुंचाने का लक्ष्य है। इसके लिए आयल कंपनी के साथ मिल कर पंचायत का आयोजन किया जाएगा। पंचायत में पात्रों का चयन कर तुरंत लाभ दिया जाएगा।

- विजय बहादुर ¨सह, क्षेत्रीय पूर्ति अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.