Move to Jagran APP

नौ चिकित्सक व 27 कर्मी कर रहे महिलाओं का उपचार

जागरण संवाददाता नोएडा नारी निकेतन की मानसिक रूप से कमजोर 24 कोरोना संक्रमित महिलाओं का इलाज करने के लिए ग्रेटर नोएडा स्थित शारदा अस्पताल में अलग से टीम तैयार की गई है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2020 10:31 PM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2020 10:31 PM (IST)
नौ चिकित्सक व 27 कर्मी कर रहे महिलाओं का उपचार
नौ चिकित्सक व 27 कर्मी कर रहे महिलाओं का उपचार

जागरण संवाददाता, नोएडा : नारी निकेतन की मानसिक रूप से कमजोर 24 कोरोना संक्रमित महिलाओं का इलाज करने के लिए ग्रेटर नोएडा स्थित शारदा अस्पताल में अलग से टीम तैयार की गई है। महिलाओं के व्यवहार के मद्देनजर सभी को तृतीय तल पर अलग वार्ड में रखा गया है। यहां नौ चिकित्सक व 18 स्टाफ नर्स की देखरेख में इन महिलाओं का उपचार शुरू है। टीम का नेतृत्व मनोविज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ.कुणाल कुमार कर रहे हैं।

loksabha election banner

दरअसल, नोएडा के सेक्टर-34 स्थित नारी निकेतन में 21 नवंबर को नौ महिलाएं संक्रमित मिली। इसके बाद यहां 23 नवंबर को दोबारा जांच की गई, तो 15 महिलाओं में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। इन सभी 24 महिलाओं का शारदा अस्पताल में उपचार चल रहा है। कोरोना की रूटीन जांच में महिलाओं के संक्रमित होने की जानकारी मिली थी। अस्पताल के प्रवक्ता डॉ.अजित कुमार ने बताया कि यह सभी महिलाएं मानसिक रूप से कमजोर हैं। इनका व्यवहार बिल्कुल अलग है। न तो ये अपनी समस्याओं के बारे में चिकित्सकों को बता पा रही है और न दूसरे मरीजों की तरह शांत रहती है। इससे इन्हें अलग वार्ड में शिफ्ट करना पड़ा है। यहां मनोविज्ञान विभाग की टीम कोरोना के साथ-साथ इनका अलग से विशेष उपचार कर रही है। महिलाओं को हो रही छोटी से छोटी परेशानी का हल कर उन्हें ठीक करने का प्रयास जारी है।

डॉ.अजित का कहना है कि महिलाओं का स्वास्थ्य स्थिर है, लेकिन मानसिक रूप से कमजोर होने से इनके स्वास्थ्य में तेजी से परिवर्तन होने की संभावना है। इसे भांपते हुए अलग से चिकित्सकों की टीम तैयार की गई है। शीर्ष अधिकारी भी महिलाओं की तबीयत पर नजर रख रहे हैं। अस्पताल प्रबंधन महिलाओं के बारे में पल-पल की अपडेट ले रहा है। भर्ती महिलाओं में 70 फीसद मानसिक रोगी और 20 फीसद मानसिक रूप से अल्प विकसित हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.