Move to Jagran APP

भंगेल एलिवेटेड का लूप से आसान होगा गाजियाबाद-दिल्ली का सफर

दादरी-सूरजपुर-छलेरा (डीएससी) पर बनने वाले भंगेल एलिवेटेड रोड से नोएडा से गाजियाबाद-दिल्ली का सफर सिग्नल फ्री होने जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Oct 2020 08:15 PM (IST)Updated: Sat, 24 Oct 2020 05:04 AM (IST)
भंगेल एलिवेटेड का लूप से आसान होगा गाजियाबाद-दिल्ली का सफर
भंगेल एलिवेटेड का लूप से आसान होगा गाजियाबाद-दिल्ली का सफर

कुंदन तिवारी, नोएडा :

loksabha election banner

दादरी-सूरजपुर-छलेरा (डीएससी) पर बनने वाले भंगेल एलिवेटेड रोड से नोएडा से गाजियाबाद-दिल्ली का सफर सिग्नल फ्री होने जा रहा है। प्राधिकरण भंगेल एलिवेटेड डिजाइन में आंशिक बदलाव करा सकती है। हालांकि अभी कोई फैसला नहीं हुआ है, लेकिन अधिकारियों में चर्चा शुरू है कि योजना के तहत विश्वकर्मा चौक (डीएससी रोड पर सड़क नंबर छह का टी प्वाइंट) पर अगाहपुर की ओर आने-जाने के लिए भंगेल एलिवेटेड पर चढ़ने-उतरने को दो लूप (रैंप) दिए जाने चाहिए। इससे अगाहपुर पर चढ़कर जाने वाले वाहन सड़क नंबर छह की तरफ भी जा सकें। यहां से वाहन चालक बिना रुके एनएच 9, एनएच 24 और नोएडा एक्सटेंशन की ओर जा सके।

इसी प्रकार सड़क नंबर छह की ओर से आने वाले वाहनों को अगाहपुर की ओर जाने के लिए भंगेल एलिवेटेड पर चढ़ाया जाए। मौजूदा समय में जिस योजना पर भंगेल एलिवेटेड रोड का निर्माण चल रहा है, उसमें अगाहपुर से जो वाहन चढ़ेगा, वह सीधे एनएसईजेड पर ही उतरेगा। वहीं जो वाहन एनएसईजेड की तरफ से आएगा, विश्वकर्मा चौक पर उतर सकता है। यहीं से उसे एनएसईजेड तक जाने का लूप भी मिलेगा। जल्द ही इस जगह पर फिजिबिल्टी चेक करने के लिए राइट्स या डीम्स जैसी कंसलटेंट कंपनी को जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। 10 वर्ष पूर्व बनी थी योजना

करीब 10 वर्ष पहले बनी डीएससी रोड की इस परियोजना में केवल भंगेल व बरौला बाजार के जाम को आधार बनाया गया, लेकिन सड़क नंबर छह से आने और जाने वाले यातायात का ध्यान नहीं रखा गया। जबकि सड़क नंबर छह के दोनों तरफ तमाम हाउसिग सोसायटी हैं। इसमें लाखों लोग रहते हैं। यह सड़क एनएच 9, एनएच 24 को लिक करती है। सेक्टर-71 पर ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन के आने वाले ट्रैफिक को भी जोड़ती है। लूप के लिए जगह तलाश रहे अधिकारी

आंशिक बदलाव के बाद विश्वकर्मा चौक पर 240-240 मीटर के दो लूप को अतिरिक्त बनाया जाएगा। इस निर्माण पर करीब 15 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि खर्च करनी होगी। मौजूदा समय में अगाहपुर से भंगेल एलिवेटेड रोड को विश्वकर्मा चौक पर उतारने के लिए 240 मीटर लंबे लूप (रैंप) से उतारने की जगह मौजूद है, लेकिन एलिवेटेड पर चढ़ाने के लिए जगह को लेकर तलाश जारी है। इसमें डीएससी रोड पर सेक्टर-48 के पास बने यूटर्न के आगे से लूप (रैंप) बनाने का फैसला हो सकता है। भंगेल एलिवेटेड परियोजना की स्थिति :

निर्माण अगाहपुर पेट्रोल पंप से से एनएसईजेड तक

एलिवेटेड रोड छह लेन

लंबाई 4.5 किलोमीटर

लागत 468 करोड़ रुपये

पूर्ण होने की तिथि दिसंबर 2021

निर्माण चरण दो

प्रथम चरण पूरा जून 2021

दूसरा चरण पूरा दिसबंर 2021 वर्जन..

परियोजना से कोई छेड़छाड़ नहीं हो रही है। न ही निर्माण रोका जा रहा है। लोगों की मांग पर संभावनाएं तलाशी जा रही हैं। फिजीबिल्टी चेक करने के लिए कंसलटेंट कंपनी को काम देंगे। उम्मीद है कि वह इस वर्ष के अंत तक रिपोर्ट देने की स्थिति में होगी।

-मुकेश कुमार वैश्य, वरिष्ठ प्रबंधक, नोएडा प्राधिकरण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.