Move to Jagran APP

बिजली फॉल्ट सुधारने के लिए अगले माह से बढ़ेंगी तीन टीम

मानसून के दौरान बिजली नेटवर्क में होने वाली गड़बड़ी को दुरुस्त करने को तैनात होगी टीम।

By JagranEdited By: Published: Sun, 28 Jun 2020 08:15 PM (IST)Updated: Sun, 28 Jun 2020 08:15 PM (IST)
बिजली फॉल्ट सुधारने के लिए अगले माह से बढ़ेंगी तीन टीम
बिजली फॉल्ट सुधारने के लिए अगले माह से बढ़ेंगी तीन टीम

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : मानसून के दौरान बिजली नेटवर्क में होने वाली गड़बड़ी को दुरुस्त करने के लिए अगले माह से तीन टीमें काम करेंगी। एक जुलाई से टीमें एक शिफ्ट में काम करेंगी। जरूरत को देखते हुए शिफ्ट को बढ़ाया जाएगा। तीनों टीमों के जरिये देहात, औद्योगिक व शहरी क्षेत्र को कवर किया जाएगा। यह मौजूदा 16 टीमें से अलग होंगी।

loksabha election banner

मानसून के दौरान बिजली नेटवर्क में फॉल्ट काफी बढ़ जाते हैं। जल भराव होने के कारण भूमिगत केबल में फॉल्ट की समस्या काफी अधिक बढ़ जाती है। वहीं आंधी के कारण ट्रांसमिशन लाइन में भी फॉल्ट बढ़ते हैं। इलाके की बिजली गुल होते ही उपभोक्ताओं की शिकायतों का दबाव बढ़ जाता है। प्रभावित इलाके की बिजली आपूर्ति कम से कम समय में बहाल करना एनपीसीएल के लिए चुनौती पूर्ण होता है। इस चुनौती से निपटने के लिए कंपनी एक जुलाई से फॉल्ट की मरम्मत करने वाली टीमों की संख्या में इजाफा करने जा रही है। तीन टीमें इसके लिए लगाई जाएंगी। एक टीम देहात, एक सेक्टर व एक टीम औद्योगिक क्षेत्र के लिए आठ घंटे की शिफ्ट में ड्यूटी करेगी। फॉल्ट की शिकायत मिलते ही टीम इसे दुरुस्त करने के लिए प्रभावित इलाके की ओर रवाना होगी। मौजूदा समय में एनपीसीएल की 16 टीमें हैं, जो आपूर्ति में व्यवधान आने पर कार्रवाई करती हैं। यह टीमें छह डिवीजन के लिए गठित हैं।

एनपीसीएल के अधिकारियों का दावा है कि नेटवर्क में गड़बड़ी बढ़ने के साथ टीमों की संख्या बढ़ाने के साथ उनकी तैनाती का समय भी बढ़ाया जाएगा। जरूरत पड़ने पर चौबीस घंटे के लिए टीमों की तैनाती की जाएगी। मानसून में फॉल्ट की समस्या को देखते हुए तीन टीम बनाई गई है। यह मौजूदा टीमों से अतिरिक्त होगी। शिकायत मिलने पर टीम प्रभावित क्षेत्र की बिजली आपूर्ति बहाल करने के लिए मौके पर पहुंचेंगी। जरूरत पड़ने पर टीमों की संख्या बढ़ाई जाएगी।

सारनाथ गांगुली, जीएम एनपीसीएल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.