Move to Jagran APP

ग्रेनो की यातायात व्यवस्था सुधारने को राइट्स ने दिया प्रस्तुतीकरण

जागरण संवाददाता ग्रेटर नोएडा ग्रेटर नोएडा के ट्रैफिक एवं ट्रांसपोर्टेशन प्लान को लेकर

By JagranEdited By: Published: Fri, 26 Jun 2020 08:40 PM (IST)Updated: Fri, 26 Jun 2020 08:40 PM (IST)
ग्रेनो की यातायात व्यवस्था सुधारने को राइट्स ने दिया प्रस्तुतीकरण
ग्रेनो की यातायात व्यवस्था सुधारने को राइट्स ने दिया प्रस्तुतीकरण

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा: ग्रेटर नोएडा के ट्रैफिक एवं ट्रांसपोर्टेशन प्लान को लेकर राइट्स ने शुक्रवार को प्रस्तुतीकरण दिया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से हुए इस प्रस्तुतीकरण में राइट्स ने शहर में यातायात समस्या के समाधान एवं भविष्य की जरूरतों के बारे में सुझाव रखे। एजेंसी विस्तृत प्लान ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण को 18 माह में सौंपेगी।

loksabha election banner

ग्रेटर नोएडा में यातायात की समस्या शुरुआती दौर में ही गंभीर हो चुकी है। परीचौक व किसान चौक (गौर सिटी गोलचक्कर) पर वाहनों के जाम के कारण लोगों को चंद मिनटों की दूरी तय करने में घंटों का वक्त लगता है। प्राधिकरण ने अपने स्तर से इस समस्या के समाधान के लिए तमाम विकल्प आजमाए हैं, लेकिन कोई भी कारगर साबित नहीं हुआ है।

दिनों दिन गंभीर होती समस्या का समाधान तलाशने के लिए प्राधिकरण ने राइट्स को जिम्मेदारी दी है। शुक्रवार को एजेंसी की ओर से दिए प्रस्तुतीकरण के मुताबिक शहर की आबादी करीब दस लाख हो चुकी है। अगले एक दशक में यह 25 लाख तक होगी। शुरुआती रिपोर्ट में एजेंसी ने बीस स्थान चिह्नित किए गए हैं, जहां जाम की समस्या आम है। इसमें मुख्य तौर पर परीचौक, किसान चौक, सूरजपुर एंट्री प्वाइंट, तिलपता चौक, होंडा चौक शामिल हैं। एजेंसी की रिपोर्ट को क्रियान्वित करने के लिए प्राधिकरण ने उसका अध्ययन शुरू कर दिया है। सीईओ नरेंद्र भूषण ने बताया कि एजेंसी को शार्ट, मीडियम व लांग टर्म प्लानिग करने के निर्देश दिए गए हैं। एजेंसी को शहरी विकास मंत्रालय एवं भूतल परिवहन मंत्रालय की गाइडलाइन को समाहित करते हुए प्लान तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। एजेंसी की प्रथम चरण की विस्तृत रिपोर्ट मिलने पर उस पर शहर के लोगों के सुझाव लिए जाएंगे। इस मौके पर प्राधिकरण के एसीईओ दीपचंद, केके गुप्त, महाप्रबंधक आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.