Move to Jagran APP

इंफोटेंमेंट सिटी के रूप में विकसित होगी फिल्म सिटी

जागरण संवाददाता ग्रेटर नोएडा यमुना प्राधिकरण क्षेत्र यीडा सिटी के सेक्टर 21 में एक हजार एकड़ भूमि में विकसित होने वाली फिल्म सिटी इंफोटेंमेंट फिल्म सिटी के रूप में विकसित की जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 27 Sep 2020 09:27 PM (IST)Updated: Sun, 27 Sep 2020 09:27 PM (IST)
इंफोटेंमेंट सिटी के रूप में विकसित होगी फिल्म सिटी
इंफोटेंमेंट सिटी के रूप में विकसित होगी फिल्म सिटी

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : यमुना प्राधिकरण क्षेत्र यीडा सिटी के सेक्टर 21 में एक हजार एकड़ भूमि में विकसित होने वाली फिल्म सिटी इंफोटेंमेंट फिल्म सिटी के रूप में विकसित की जाएगी। इसकी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करने की जिम्मेदारी अर्नेस्ट एंड यंग को सौंपी गई है। यमुना प्राधिकरण 10 दिनों में फिल्म सिटी का विस्तृत प्रस्ताव शासन को भेजेगा। फिल्म उद्योग के सुझाव एवं प्रदेश सरकार से फिल्म सिटी को लेकर उनकी अपेक्षाएं इस प्रस्ताव में शामिल की जाएंगी। फिल्म सिटी को विकसित करने का माडल प्रदेश सरकार तय करेगी। प्रदेश के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने रविवार सुबह सेक्टर 21 का दौरा कर फिल्म सिटी के लिए चिह्नित साइट का निरीक्षण किया और प्राधिकरण अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

prime article banner

प्रदेश के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने फिल्म सिटी के लिए चिह्नित साइट के निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री के ओएसडी संजीव सिंह, यमुना प्राधिकरण के सीईओ डा.अरुणवीर सिंह, ओएसडी शैलेंद्र भाटिया भी मौजूद थे। अवनीश अवस्थी ने अधिकारियों से कहा कि फिल्म सिटी को इंफोटेंमेंट सिटी के तौर पर विकसित किया जाएगा। इसमें डिजिटल, डाक्यूमेंट्री, कार्टून आदि विशेष प्रभाव वाली फिल्मों के निर्माण की सुविधा होगी । इसके साथ ही फिल्म पर्यटन स्थल के रूप में भी इसे विकसित किया जाएगा। जहां लोग फिल्मों के निर्माण, बदलते दौर के साथ फिल्म निर्माण की तकनीकी में आए बदलाव, फिल्मों के इतिहास, फिल्म के जुड़े सेट आदि को देख सकेंगे और उनका अनुभव ले सकेंगे। तीन से चार माह में शुरू होगी शूटिग

जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह ने ट्वीट किया कि अपर मुख्य सचिव ने कहा है कि फिल्म सिटी में एक माह में भूखंड आवंटन का काम शुरू हो जाएगा। तीन से चार माह में यहां फिल्मों की शूटिग शुरू हो जाएगी। नए साल में जनवरी से फिल्मों की शूटिग यहां शुरू हो जाएगी। प्री से लेकर पोस्ट प्रोडक्शन की मांगी सुविधा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फिल्म उद्योग के प्रतिनिधियों के साथ लखनऊ में हुई बैठक में फिल्म सिटी के लिए उनके सुझाव एवं सरकार से उनकी अपेक्षाओं की जानकारी मांगी थी। फिल्म जगत के दिग्गजों ने यमुना प्राधिकरण को प्रारंभिक तौर पर अपने सुझाव उपलब्ध करा दिए हैं। उन्होंने फिल्म निर्माण के प्री प्रोडक्शन, प्रोडक्शन एवं पोस्ट प्रोडक्शन की सुविधाएं एक जगह पर उपलब्ध कराने का आग्रह किया है। इसके तहत क्लब, स्पो‌र्ट्स, विलेज, टेलीपोर्ट, कामर्शियल, आंतरिक एवं बाहरी लोकेशन आदि की सुविधाएं विकसित करने का आग्रह किया है। साउंड मिक्सिग स्टूडियो, विशेष प्रभाव, कलर ट्रांसफार्मेशन, वीडियो एडीटिग की सुविधा भी मांगी है। फिल्म स्टूडियो इस तरह बनाने का सुझाव दिया है कि वहां बाहरी हिस्सा आलीशान इमारत की तरह लगे, ताकि शूटिग हो सके और जरूरत से हिसाब से उसमें बदलाव हो सके। प्राधिकरण दस दिनों में फिल्म सिटी का प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजेगा। फिल्म सिटी का माडल सरकार तय करेगी। इसे पीपीपी, प्राधिकरण द्वारा विकसित करने का विकल्प है। ढांचागत विकास, जमीन आदि के लिए सरकार की ओर से सब्सिडी तय कराने का भी प्रस्ताव होगा।

बॉक्स

दुनिया की सबसे बेहतरीन फिल्म सिटी बनाने की योजना

प्रदेश की फिल्म सिटी को दुनिया की सबसे बेहतरीन बनाने की योजना है। अर्नेस्ट एंड यंग को इसकी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने की जिम्मेदारी दी गई है। एजेंसी भारत दुनिया भर में विकसित की गई फिल्म सिटी का अध्ययन कर परियोजना रिपोर्ट तैयार करेगी। इसमें सभी फिल्म सिटी की खूबियों को समेटा जाएगा। वर्जन..

प्राधिकरण 10 दिन में फिल्म सिटी का प्रस्ताव शासन को भेज देगा। फिल्म सिटी विकसित करने का माडल प्रदेश सरकार तय करेगी। अर्नेस्ट एंड यंग को डीपीआर तैयार करने की जिम्मेदारी दी गई है।

डा.अरुणवीर सिंह, सीईओ, यमुना प्राधिकरण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.