Move to Jagran APP

कॉमर्शियल उपयोग के लिए बढ़ी बिजली चोरी

जागरण संवाददाता ग्रेटर नोएडा शहर में पानी की मांग पूरी करने के लिए गांवों में धड़ल्ले से आरओ प्लांट का संचालन किया जा रहा है। इन प्लांट में बड़े पैमाने पर बिजली चोरी की जा रही है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 06 Aug 2020 08:36 PM (IST)Updated: Thu, 06 Aug 2020 08:36 PM (IST)
कॉमर्शियल उपयोग के लिए बढ़ी बिजली चोरी
कॉमर्शियल उपयोग के लिए बढ़ी बिजली चोरी

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : शहर में पानी की मांग पूरी करने के लिए गांवों में धड़ल्ले से आरओ प्लांट का संचालन किया जा रहा है। इन प्लांट में बड़े पैमाने पर बिजली चोरी की जा रही है। इसके चलते नोएडा पावर कंपनी लिमिटेड एनपीसीएल को हर माह लाखों रुपये का नुकसान हो रहा है। कंपनी ने गांवों में कॉमर्शियल उपयोग में होने वाली बिजली चोरी को पकड़ने के लिए रणनीति में बदलाव किया है।

loksabha election banner

सेक्टरों में बोतलबंद पानी की मांग लगातार बढ़ रही है। इससे गांवों में आरओ प्लांट का कारोबार फल-फूल रहा है। सुबह से सेक्टरों में पानी की बोतलों की सप्लाई शुरू हो जाती है, लेकिन गांवों में बढ़ रहे आरओ प्लांट की वजह से बिजली चोरी भी बढ़ी है। गांवों में चल रहे अधिकतर आरओ प्लांट चोरी की बिजली से चल रहे हैं। शाम होते ही बिजली की लाइन में कटिया का जाल फैलने लगता है और रातभर बिजली चोरी होती है। सुबह होते-होते कटिया गायब हो जाती हैं। एनपीसीएल ने पिछले कुछ दिनों में शहर से सटे ग्रामीण क्षेत्र में कई जगह बिजली चोरी पकड़ी है। तुगलपुर, कुलेसरा, सूरजपुर, कासना, खानपुर, श्योराजपुर आदि गांवों में आरओ प्लांट चोरी की बिजली से चलते मिले हैं। रात में हो रही बिजली चोरी को देखते हुए एनपीसीएल ने अपनी रणनीति में भी बदलाव किया है। दिन की बजाय कंपनी की टीम रात में उन परिसर को चिह्नित कर रही है, जहां कॉमर्शियल उपयोग के लिए बिजली चोरी हो रही है। दिन में उनके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। गांवों में कॉमर्शियल उपयोग के लिए बिजली चोरी लगातार बढ़ रही है। कई जगहों पर आरओ प्लांट में बिजली चोरी पकड़ी गई है। बिजली चोरी करने वालों को चिह्नित करने के लिए रात में टीमें गांवों में घूम रही हैं।

-सारनाथ गांगुली, वीपी एनपीसीएल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.