Move to Jagran APP

गौतमबुद्ध नगर पुलिस : एनकाउंटर में चुस्त, जांच में सुस्त

प्रवीण विक्रम ¨सह, गौतमबुद्धनगर : प्रदेश में भाजपा सरकार बनने के बाद से एनकाउंटर की झड़ी लग गई है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 15 Apr 2018 07:03 PM (IST)Updated: Sun, 15 Apr 2018 07:03 PM (IST)
गौतमबुद्ध नगर पुलिस : एनकाउंटर में चुस्त, जांच में सुस्त
गौतमबुद्ध नगर पुलिस : एनकाउंटर में चुस्त, जांच में सुस्त

प्रवीण विक्रम ¨सह, गौतमबुद्धनगर : प्रदेश में भाजपा सरकार बनने के बाद से एनकाउंटर की झड़ी लग गई है। जिले में 40 घंटे में चार मुठभेड़ हुई और बदमाशों को गोली लगी। एनकाउंटर में चुस्त गौतमबुद्धनगर पुलिस दर्ज मामलों की जांच में सुस्त है। आपराधिक मामलों का पर्दाफाश करने में पुलिस की रुचि लगातार कम हो रही है। यही कारण है कि जिले का कोई भी ऐसा सर्किल नहीं है जहां 100 से कम विवेचना लंबित हो। नोएडा में हुई स्क्रैप व्यापारी की हत्या, ग्रेटर नोएडा के जैन मंदिर में हुई 20 लाख की मूर्ति चोरी, दादरी में व्यापारी के घर से 36 तोला सोना चोरी सहित कई ऐसी बड़ी घटनाएं है जिनका पुलिस पर्दाफाश नहीं कर सकी है। यमुना एक्सप्रेस वे का सफर सुरक्षित करने में पुलिस नाकाम साबित हो रही है। वहीं कुख्यात सुंदर भाटी गैंग के बदमाश लगातार समर्पण कर रहे है और छोटे अपराधी पुलिस से मुठभेड़ कर रहे है। लूट की बढ़ती घटनाओं के बीच उनका पर्दाफाश करना बड़ी चुनौती है।

loksabha election banner

जिले में आपराधिक घटनाओं में तेजी से इजाफा हो रहा है। लगातार हो रहे एनकाउंटर के बीच बेखौफ बदमाशों ने बीते एक महीने में हत्या, अपहरण के बाद फिरौती के लिए हत्या, लूट व रंगदारी की घटनाओं को अंजाम दिया है। नोएडा हो या ग्रेटर नोएडा बेलगाम अपराधी पुलिस को लगातार चुनौती दे रहे है। शनिवार रात भी बदमाशों ने नोएडा सेक्टर कोतवाली क्षेत्र में पहले गाड़ी लूटी फिर लूटी गई गाड़ी से फेज टू कोतवाली क्षेत्र में तीन कर्मचारियों से नकदी लूटी। हथियार लूट की घटनाओं के पर्दाफाश में पुलिस फिसड्डी : जिले में ताबड़तोड़ हुई हथियार लूट की घटनाओं का पर्दाफाश करने में पुलिस फिसड्डी साबित हुई है। बदमाशों ने बिसरख कोतवाली क्षेत्र से पुलिसकर्मी पर हमला कर उसकी पिस्टल लूट ली थी। कासना कोतवाली क्षेत्र में दो निजी सुरक्षाकर्मियों से बंदूक लूटी गई। ईकोटेक एक कोतवाली क्षेत्र में बंदूक, सूरजपुर कोतवाली क्षेत्र में राइफल लूटी गई। लेकिन पुलिस किसी भी घटना का पर्दाफाश नहीं कर सकी है। जिले में आधा दर्जन से अधिक हथियार लूट की घटनाओं की विवेचना अब तक पूरी नहीं हो सकी है।

साइबर अपराध चुनौती : जिला पुलिस के लिए साइबर अपराध लगातार चुनौती साबित हो रहा है। पुलिस साइबर अपराध का पर्दाफाश करने में पूरी तरह से एक्सपर्ट नहीं है। ऐसे में जिन मामलों पर एसटीएफ की नजर पड़ती है उन ही मामलों को प्राथमिकता मिल पाती है। जिले में रोजाना लोग साइबर अपराध का शिकार हो रहे और उनके खाते से लाखों की ठगी की जा रही है। बड़े कुख्यात पर लगाम जरूरी : जिले के कुख्यात बदमाश सुंदर भाटी और अनिल दुजाना के नाम पर आज भी बदमाश रंगदारी मांगते है। गैंग पर पूरी तरह से लगाम नहीं लग पा रही है। जेल में बंद होने के बाद कुख्यात आपराधिक साजिश रचते है। बड़े गिरोह के बदमाशों से पुलिस मुठभेड़ नहीं होना भी महज एक इत्तेफाक ही है। दिल्ली में समर्पण करने से रोकना चुनौती : गौतमबुद्धनगर के वांछित अपराधी लगातार जुगाड़ से दिल्ली में समर्पण कर रहे है। हाल ही में 50 हजार के इनामी बदमाश योगेश डाबरा, पांच हजार के इनामी बदमाश विकास ने दिल्ली में समर्पण किया था, जबकि 25 हजार के इनामी बदमाश मनोज नंगला ने बुलंदशहर में समर्पण किया था। बदमाशों के दूसरे जिले व राज्य में समर्पण करने से अपराध पर लगाम नहीं लग पा रही है। इन घटनाओं का पुलिस नहीं कर सकी पर्दाफाश

-जेवर में हुई कार व माल से भरा ट्रक लूट

-दनकौर में यमुना एक्सप्रेस वे पर विदेशी छात्र व शिक्षक से नकदी लूट

-दादरी में व्यापारी के घर से 36 तोला सोना चोरी

-कासना कोतवाली क्षेत्र में स्थित मंदिर से 20 लाख की मूर्ति चोरी

-नोएडा के 49 कोतवाली क्षेत्र में हुई स्क्रैप व्यापारी की हत्या

-सूरजपुर कोतवाली क्षेत्र में स्थित फैक्ट्री से 25 लाख की मूर्ति चोरी

-सूरजपुर कोतवाली क्षेत्र में व्यापारी से मोटरसाइकिल लूटी

-नोएडा के सेक्टर 39 कोतवाली क्षेत्र में भेल के डीजीएम की गोली मारकर हत्या

-नोएडा के फेज टू कोतवाली क्षेत्र में महिला निदेशक से आठ लाख की लूट

-सेक्टर 39 कोतवाली क्षेत्र में सुरक्षागार्ड से फावड़े से काटकर हत्या

---

जिन घटनाओं का पर्दाफाश नहीं हुआ है, उनका पर्दाफाश करने का प्रयास किया जा रहा है। पुलिस की टीमें लगी हुई है। लंबित विवेचना का निपटारा लगातार किया जा रहा है।

डा. अजय पाल शर्मा, एसएसपी, गौतमबुद्धनगर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.