This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

अपनी ऊर्जा से श्रेष्ठ राष्ट्र का निर्माण करें युवा : नरेंद्र मोदी

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि परिश्रम की पराकाष्ठा और अपनी

JagranSat, 13 Jan 2018 03:00 AM (IST)
अपनी ऊर्जा से श्रेष्ठ राष्ट्र का निर्माण करें युवा : नरेंद्र मोदी

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि परिश्रम की पराकाष्ठा और अपनी ऊर्जा राष्ट्र निर्माण में लगाकर युवा श्रेष्ठ भारत का निर्माण करें। दृढ़ संकल्प के साथ आगे बढ़ें। देश की स्वतंत्रता के लिए प्राणों को न्योछावर करने वालों ने भारत के निर्माण का जो सपना देखा था, उसे पूरा करने का दायित्व युवाओं पर है। प्रधानमंत्री शुक्रवार को ग्रेटर नोएडा के गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय में 22वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव के उद्घाटन अवसर पर युवाओं को वीडियो कांफ्रेंसिंग से संबोधित कर रहे थे।

करीब 40 मिनट के संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युवाओं के अंतर्मन को झकझोरते हुए कहा कि अव्यवस्थाओं में बदलाव की दृढ़ इच्छाशक्ति से विचार पैदा होगा। यही ललक संकल्प बनकर सिद्धि तक पहुंचने का मार्ग प्रशस्त करेगी। अतीत की ¨चता किए बगैर खुद के संकल्प के साथ भविष्य के लक्ष्य पर आगे बढ़ें।

शायर मजरूह सुल्तानपुरी के शेर, मैं अकेला ही चला था जानिब-ए-मंजिल मगर.. युवा नेक नियती व बुलंद हौसले के साथ पहला कदम उठाएं। उन्होंने आह्वान करते हुए कहा कि जॉब क्रिएटर बनें, इनोवेशन के लिए आगे आएं। सरकार की ओर से युवाओं के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। युवाओं ने कचरे, झरनों से बिजली, तकनीकी से स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार, खेतों में फूड प्रोसे¨सग यूनिट लगाकर गांव और कस्बों में रोजगार शुरू किए हैं। सफलता संघर्ष से मिलती है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि युवा ऊर्जा का प्रतीक हैं। स्वामी विवेकानंद ने भारत की सनातन संस्कृति, वैदिक, वेदांत की वैज्ञानिक परंपरा को दुनिया के सामने रखा था। उन्होंने कहा कि जीवन महत्वपूर्ण नहीं बल्कि जीवन जीने का तरीका महत्वपूर्ण है। भारतीय प्रतिभाओं ने तेवर, ऊर्जा से विश्व में अपना लोहा मनवाया है। युवा अंगड़ाई लेता है तो इतिहास बदलता है। महोत्सव में बड़ी संख्या में युवतियों के शामिल होने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह भारत की उभरती तस्वीर है, जो महिला सशक्तिकरण से संकल्प से सिद्धि की ओर प्रेरित कर रही है।

-----

बॉक्स

योगी सबसे बड़े खिलाड़ी : मोदी

प्रधानमंत्री ने युवाओं से खेल को ¨जदगी का हिस्सा बनाने का आह्वान किया। इस दौरान पीएम ने कर्नाटक एवं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के बीच ट्विटर वार पर चुटकी लेते हुए कहा कि योगी आदित्यनाथ भी बड़े खिलाड़ी हैं। वह ट्विटर के मंझे हुए खिलाड़ी हैं। पिछले दिनों उन्होंने ट्विटर के खेल में दूसरों को चित कर दिया।

--------

कार्यक्रम में न पहुंचाने पर जताया अफसोस

प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम में शिरकत न कर पाने पर अफसोस जताया। उन्होंने कहा कि कुछ व्यस्तताओं के कारण वह शामिल नहीं हो सके, लेकिन तकनीक के माध्यम से मिनी भारत को जड़ने का मौका मिला है। प्रधानमंत्री ने संबोधन की शुरुआत पीएसएलवी सी 40 के सफल प्रक्षेपण के लिए देश के वैज्ञानिकों एवं करोड़ों देशवासियों को बधाई के साथ की।

Edited By Jagran

नोएडा में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!