Move to Jagran APP

NOIDA Aqua Metro Line: नोएडा-ग्रेटर नोएडा लोगों को जल्द मिल सकती है खुशखबरी, दिल्ली का सफर भी होगा आसान

NOIDA Aqua Metro Line रितु माहेश्वरी का कहना है कि एक्वा लाइन को सेक्टर-142 से बॉटेनिक गार्डन को जोड़ने की योजना पर डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट केंद्र सरकार के पास है।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 24 Aug 2020 12:52 PM (IST)Updated: Mon, 24 Aug 2020 02:26 PM (IST)
NOIDA Aqua Metro Line: नोएडा-ग्रेटर नोएडा लोगों को जल्द मिल सकती है खुशखबरी, दिल्ली का सफर भी होगा आसान
NOIDA Aqua Metro Line: नोएडा-ग्रेटर नोएडा लोगों को जल्द मिल सकती है खुशखबरी, दिल्ली का सफर भी होगा आसान

नोएडा [कुंदन तिवारी]।  NOIDA Aqua Metro Line: : अगले एक से डेढ़ साल के भीतर नोएडा और ग्रेटर नोएडा के साथ दिल्ली के लाखों लोगों का मेट्रो का सफर आसान होने वाला है। एक्वा लाइन मेट्रो को मजेंटा लाइन से लिंक करने की तैयारी पर काम हो रहा है। सबकुछ ठीक रहा तो इस योजना पर इस साल के अंत तक काम भी शुरू हो सकता है। दरअसल, नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्वा लाइन का विस्तार ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन तक होना है। इसके लिए शासन स्तर से मंजूरी मिल चुकी है। कोरोना संकट की वजह से काम रुक गया है। जल्द ही इस पर काम शुरू होगा। कुछ बदलाव पर काम जारी है। इसके लिए यूएमटीसी को जिम्मेदारी सौंपी गई है। लिखित सर्वे रिपोर्ट आनी बाकी है। आते ही निर्माण की दिशा में काम शुरू कर दिया जाएगा। यह कहना है कि नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यकारी अधिकारी रितु माहेश्वरी (CEO of Noida Authority) का। 

loksabha election banner

सेक्टर-142 एक्वा लाइन से बॉटेनिक गार्डन मेट्रो से जोड़ने की योजना कहां अटकी है? इस सवाल के जवाब में रितु माहेश्वरी का कहना है कि नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्वा लाइन को सेक्टर-142 से बॉटेनिक गार्डन को जोड़ने की योजना पर डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार कर केंद्र सरकार के पास भेजी जा चुकी है। वहां से अनुमति मिलने के बाद लिंक लाइन को जोड़ने का काम जल्द शुरू करा दिया जाएगा। बोड़ाकी तक मेट्रो विस्तार की डीपीआर भी तैयार हो रही है। अभी बजट न होने के कारण काम शुरू होने में देरी हो सकती है।

वहीं, सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था पर उनका कहना है कि सिटी बस को लेकर बहुत संशय की स्थिति है। चूंकि इसका एग्रीमेंट अटपटा है। ऐसे में इसके संचालन को लेकर बातचीत चल रही है। या तो सरकार इसका संचालन करेंगी या इसकी सेवा बंद की जा सकती है। रूट भी सही तरीके से नहीं बनाए गए हैं। जिस रूट पर मेट्रो चल रही है, उसी पर सिटी बस का संचालन करवाया जा रहा है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.