Move to Jagran APP

UPPCS Mains Result 2018: अविरल बने असिस्टेंट कमिश्नर, बेटे को अधिकारी बनाने के लिए मां ने छोड़ दी थी नौकरी

सफलता का राज बताते हुए अविरल कहते हैं कि उन्होंने पढ़ाई का सिर्फ एक मूल मंत्र ध्यान में रखा। वह नियमित 8 घंटे पढ़ाई करते थे।

By Mangal YadavEdited By: Published: Fri, 11 Sep 2020 08:39 PM (IST)Updated: Fri, 11 Sep 2020 08:39 PM (IST)
UPPCS Mains Result 2018: अविरल बने असिस्टेंट कमिश्नर, बेटे को अधिकारी बनाने के लिए मां ने छोड़ दी थी नौकरी
UPPCS Mains Result 2018: अविरल बने असिस्टेंट कमिश्नर, बेटे को अधिकारी बनाने के लिए मां ने छोड़ दी थी नौकरी

नोएडा [सुनाक्षी गुप्ता]। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग परीक्षा 2018 का शुक्रवार को परिणाम घोषित किया गया। जिसमें ग्रेटर नोएडा के अविरल मुद्गल ने असिस्टेंट कमिश्नर कमर्शियल टैक्स में प्रदेश में 20वां स्थान हासिल कर शहर का नाम रोशन किया है।

loksabha election banner

जामिया मिलिया इस्लामिया से 2018 में बीटेक की पढ़ाई कर चुके अविरल ने बिना किसी कोचिंग के पहली कोशिश में ही परीक्षा पास कर श्रेष्ठ स्थान हासिल किया है।

निजी कंपनी से मिला 30 लाख का पैकेज छोड़ दी परीक्षा की तैयारी

23 वर्षीय अविरल ने कंप्यूटर साइंस में बीटेक किया है। वह बताते हैं कि कॉलेज खत्म होने के बाद ही उन्हें कई एमएनसी कंपनियों से 30 लाख तक का पैकेज मिला था, लेकिन उन्होंने सब छोड़कर सिर्फ पढ़ाई पर ध्यान दिया। अविरल बताते हैं कि परीक्षा में सफल होने पर काफी खुश हैं, अब उनका अगला लक्ष्य आईएएस अधिकारी बनना है। जिसकी परीक्षा 4 अक्टूबर को आयोजित होनी है, फिलहाल वह उसी की तैयारी कर रहे हैं।

बेटे को अधिकारी बनाने के लिए मां ने छोड़ दी थी नौकरी

मूल रूप से मेरठ के रहने वाले अविरल तीन वर्षों से ग्रेटर नोएडा की एनटीपीसी सोसायटी में रहते हैं। उनके पिता सुनील दत्त मुद्गल बेसिक शिक्षा विभाग में खंड शिक्षा अधिकारी जेवर हैं, और मां अर्चना मुद्गल गृहणी हैं। अविरल परीक्षा में सफल होने का श्रेय अपनी मां को देते हुए कहते हैं कि उन्होंने एमए और बीएड करने के बाद भी नौकरी नहीं की और बचपन से हमारी पढ़ाई का जिम्मा उठाया।

वहीं उनकी बहन प्रियंका भी इससे पहले आईएएस की तैयारी कर चुकी हैं। अधिकारी बनने की सोच उन्हें अपनी बहन को देखकर ही आई थी।

नियमित पढ़ाई कर पाई सफलता

सफलता का राज बताते हुए अविरल कहते हैं कि उन्होंने पढ़ाई का सिर्फ एक मूल मंत्र ध्यान में रखा। वह नियमित 8 घंटे पढ़ाई करते थे, फिर चाहे त्योहार हो या कोई भी कार्यक्रम, किसी भी स्थिति में पढ़ाई नहीं रोकते थे। अविरल हमेशा से ही पढ़ाई में टॉपर रहे हैं। उन्होंने 10वीं में 95 फीसद, 12वीं में 97 फीसद और बीटेक में 85 फीसद अंकों प्राप्त किए हैं।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.