Move to Jagran APP

रिंग रोड से बदल जाएगा UP-दिल्ली व हरियाणा के लोगों का सफर, एक-दूसरे से जुड़ेंगे 2 एयरपोर्ट

दिल्ली का जाम बाधक न बने ऐसे में फरीदाबाद-गुरुग्राम के रास्ते नोएडा-ग्रेटर नोएडा में सीधे प्रवेश की संभावनाओं पर काम चल रहा है।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 03 Sep 2020 08:44 AM (IST)Updated: Thu, 03 Sep 2020 02:52 PM (IST)
रिंग रोड से बदल जाएगा UP-दिल्ली व हरियाणा के लोगों का सफर, एक-दूसरे से जुड़ेंगे 2 एयरपोर्ट
रिंग रोड से बदल जाएगा UP-दिल्ली व हरियाणा के लोगों का सफर, एक-दूसरे से जुड़ेंगे 2 एयरपोर्ट

नोएडा [कुंदन तिवारी]। नोएडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (आइजीआइ) को सीधे जोड़ने के लिए एक रिंग रोड बनाई जा सकती है। इस रास्ते में दिल्ली का जाम बाधक न बने, ऐसे में फरीदाबाद-गुरुग्राम के रास्ते नोएडा-ग्रेटर नोएडा में सीधे प्रवेश की संभावनाओं पर काम चल रहा है। अधिकारियों के बीच मंथन जारी है। एयरपोर्ट अथॉरिटी से भी विचार विमर्श किया जा चुका है। नोएडा प्राधिकरण की ओर से यमुना पुल के ऊपर लंबे समय से प्रस्तावित पड़े दो पुल बनने की अब संभावनाएं प्रबल हो चुकी हैं। यमुना पुश्ता के साथ नोएडा ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे के समानांतर 35 किलोमीटर लंबी सड़क की चौड़ाई बढ़ाकर इसे सेक्टर-150 से जोड़ा जा सकता है। बता दें कि 35 मीटर चौड़ी पुश्ता रोड की चौड़ाई 100 मीटर करने पर विचार किया जा रहा है। यदि ऐसा होता है तो आइजीआइ से रिग रोड होते हुए सिग्नल फ्री यातायात के जरिये नोएडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट तक पहुंचा जा सकेगा। इसके लिए इंजीनियरिंग विंग काम कर रही है। इस कार्य में नोएडा प्राधिकरण की भी अहम भूमिका होगी।

loksabha election banner

पुश्ता रोड होगी लिंक रोड

नोएडा प्राधिकरण इस योजना को एक रिंग रोड की तरह देख रहा है, क्योंकि सेक्टर-150 से फरीदाबाद के लिए यमुना पर पुल बनाया जाएगा। वहीं नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर 35 किलोमीटर लंबी आर्टियल रोड (सामांतर सड़क) आगे सेक्टर-150 को जोड़ेगी। इस रोड को कालिंदी कुंज से भी सीधे जोड़ दिया जाएगा। ऐसे में यह आर्टियल रोड लिंक रोड की तरह काम करेगी। साथ ही प्रस्तावित रिंग रोड नोएडा व कालिंदी कुंज से एयरपोर्ट जाने वाले ट्रैफिक के भार को कम करेगी। वहीं धौलाकुआं, वसंतकुंज के रास्ते दक्षिणी दिल्ली से डीएनडी के रास्ते नोएडा से आइजीआइ एयरपोर्ट की सुविधा पहले से ही प्राप्त हो रही है।

सर्किल रिंग रोड की तरह काम करेगा

एक्सप्रेस-वे पर सेक्टर-150 से होते हुए एक पुल यमुना किनारे बसे गांव अमीपुर तक जाएगा। यह सड़क आगे फरीदाबाद में कबूलपुर, शिकारगाह गांव के पास ग्रेटर नोएडा के लिए बनाई जाएगी। पुल से फरीदाबाद सेक्टर-95 के आउटर रोड तक 90 मीटर चौड़ी सड़क बनाई जाएगी, जो राजपुर कलां, तिलोरी खाद आदि गांव के पास से होते हुए अलीपुर शिकारगाह तक पहुंचेगी। इसके अलावा नोएडा के सेक्टर-168 से फरीदाबाद के महावतपुर और लालपुर गांव पर आकर एक यमुना पुल और समाप्त होगा।

चंद मिनटों में तय होगी फरीदाबाद की दूरी

इन दोनों पुलों के बनने के बाद फरीदाबाद से नोएडा व ग्रेटर फरीदाबाद की दूरी चंद मिनटों की रह जाएगी। यह दोनों ही पुल ईस्टर्न पेरिफेरल (सेक्टर-150) व वेस्टर्न पेरिफेरल (सेक्टर-168) से जुड़ेंगे। माना जाए तो यह रोड एक रिंग रोड की तरह काम करेगी। यह सीधे आइजीआइ व नोएडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के बीच एक कॉरिडोर का काम करेगी।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.