Move to Jagran APP

Traffic Challan: ऑनलाइन भुगतान के बाद भी वेबसाइट पर चालान दिख रहा पेंडिंग, जानें कैसे दूर होगी समस्या

टीनू झा ने बताया कि चालान का भुगतान ऑनलाइन किया था लेकिन अबतक वेबसाइट पर चालान पेंडिंग दिखा रहा है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Wed, 16 Sep 2020 01:27 PM (IST)Updated: Wed, 16 Sep 2020 01:27 PM (IST)
Traffic Challan: ऑनलाइन भुगतान के बाद भी वेबसाइट पर चालान दिख रहा पेंडिंग, जानें कैसे दूर होगी समस्या
Traffic Challan: ऑनलाइन भुगतान के बाद भी वेबसाइट पर चालान दिख रहा पेंडिंग, जानें कैसे दूर होगी समस्या

नोएडा [मोहम्मद बिलाल]। शहर में यातायात नियम का उल्लंघन करके echallan.parivahan.gov.in की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन चालान जमा करने वाले वाहन चालक इन दिनों यातायात कार्यालय के चक्कर लगा रहे हैं, भुगतान के बाद भी इनकी समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है। उधर डीसीपी ट्रैफिक ने जल्द समस्या के समाधान की बात कही है।

loksabha election banner

ग्रेटर नोएडा निवासी राहुल हर्ष ने बताया कि यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर उनके वाहन का ई-चालान किया गया था। चालान की जुर्माना राशि तीन हजार रुपये थी। उनके घर से ट्रैफिक कार्यालय दूर था। इसलिए उन्होंने ऑनलाइन चालान का भुगतान कर दिया था। बावजूद वेबसाइट पर चालान का भुगतान पेंडिंग दिखा रहा है।

वहीं टीनू झा ने बताया कि उन्होंने भी चालान का भुगतान ऑनलाइन किया था, लेकिन अबतक वेबसाइट पर चालान पेंडिंग दिखा रहा है। यातायात कार्यालय में समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है। हेल्पलाइन नंबर-01202459171 पर समस्या दर्ज करानी चाही, लेकिन नंबर हमेशा व्यस्त रहता है। कई बार तो लोग फोन उठाकर काट देते हैं। उधर चालान जमा करने वाले यातायात सिपाही ने बताया कि प्रतिदिन 15 से 20 लोग इस तरह की समस्या लेकर आते हैं।

ऐसे होता है ऑनलाइन चालान का भुगतान

echallan.parivahan.gov.in वेबसाइट पर जाना होता है। यहां चेक चालान स्टेटस पर क्लिक करने के बाद गाड़ी नंबर, चालान नंबर व डीएल नंबर का विकल्प दिखेगा। गाड़ी नंबर या चालान नंबर में से किसी एक को चुनकर चालान की डिटेल स्क्रीन पर दिखेगी। अगर गाड़ी का चालान नहीं हुआ है, तो पेज पर कुछ नहीं दिखेगा। अगर चालान हुआ है तो कितनी बार चालान हुआ है दिखेगा। चालान का भुगतान करने के लिए पे नाउ के विकल्प पर क्लिक करके पेमेंट का मोड चुन सकते हैं। क्रेडिट या डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से भुगतान किया जा सकता है।

डीसीपी ट्रैफिक ने बताया कैसे दूर होगी समस्या

डीसीपी ट्रैफिक गणेश प्रसाद साहा ने बताया कि ऐसे वाहन चालाक helpdesk-echallan@gov.in व हेल्पलाइन नंबर 01202459171 पर सुबह 10 बजे से रात 10 बजे तक फोन करके अपनी समस्या का समाधान करा सकते हैं। जल्द ही समस्या का संपूर्ण निदान किया जाएगा।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.