Move to Jagran APP

Tiddi Dal Attack: हरियाणा होते हुए टिड्डी दल ने नोएडा-ग्रेटर नोएडा में किया प्रवेश

Tiddi Dal Attack गौतमबुद्धनगर की सदर तहसील के दनकौर उसमानपुर भट्टा महमुदपुर दोगली आदि गांवों में टिड्डी दल का एक साथ प्रवेश हुआ है।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 27 Jun 2020 04:28 PM (IST)Updated: Sat, 27 Jun 2020 06:04 PM (IST)
Tiddi Dal Attack: हरियाणा होते हुए टिड्डी दल ने नोएडा-ग्रेटर नोएडा में किया प्रवेश
Tiddi Dal Attack: हरियाणा होते हुए टिड्डी दल ने नोएडा-ग्रेटर नोएडा में किया प्रवेश

ग्रेटर नोएडा [अजब भाटी]। Tiddi Dal Attack Noida and Greater Noida: हरियाणा के महेंद्रगड़, रेवाड़ी और गुरुग्राम के बाद टिड्डी दल ने अब दिल्ली से सटे यूपी के  गौतमबुद्धनगर जिले में भी दस्तक दे दी है।  बताया जा रहा है कि हरियाणा फरिदाबाद के रास्ते टिड्डी दल ने जिले में प्रवेश किया है।

loksabha election banner

जागरण संवाददाता के मुताबिक, गौतमबुद्धनगर की सदर तहसील के दनकौर, उसमानपुर, भट्टा, महमुदपुर, दोगली आदि गांवों में टिड्डी दल का एक साथ प्रवेश हुआ है। कृषि विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, जोनचाना व महमुदपुर गांव होते हुए टिड्डी दल बुलंदशहर की तरफ बढ़ रहा है।

वहीं, टिड्डी दल के प्रवेश को लेकर जिला प्रशासन पहले से ही पूरी तरह चौकन्ना था। 15 दिन पहले ही जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया था। इसके साथ ही अपने स्तर से प्रशासन बचाव की तैयारियों में भी जुट गया था। टिड्डियों का दल 30 से 40 किलो मीटर क रफ्तार से जिले में प्रवेश किया। टिड्डी दल का प्रवेश होते ही प्रशासनिक महकम टिड्डियों को भगाने में जुट गया। गांवों में ढोल नंगाड़ों के साथ कनस्तर आदि बजाकर ग्रामीणों ने भी टिड्डियों को भगाने में प्रशासन का सहयोग करने में जुटा है।

इसी के साथ लोगों को सलाह दी गई है कि टिड्डियों के प्रवेश के मद्देनजर घर की खिड़कियां और दरवाजे बंद रखें। लोगों के लिए जिला प्रशासन ने एडवाइजरी भी जारी कर दी थी। इसका असर शनिवार को दिखा। जैसे ही टिड्डियों के दलों ने हमला किया वैसे ही लोग सतर्क हो गए थे। जिन खेतों में फसल लगी हुई है उन खेतों में किसान पहुंच गए थे। वे टिड्डियों को देखते ही थालियां बजाने लगे। शहरी क्षेत्रों के लोगों ने भी टिड्डियों को देखते ही थालियां बजाईं।

बता दें कि टिड्डी दल जहां से भी गुजरता है पूरी-पूरी की खेती को चट कर जाता है। टिड्डी दल में लाखों की संख्या में टिड्डियां होती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.