This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

वेस्ट यूपी के लोगों के लिए खुशखबरी, नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से खुर्जा तक बनेगी सड़क

गौतमबुद्धनगर के जेवर में बनाए जा रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को सड़क मेट्रो हाईस्पीड ट्रेन से कनेक्टिविटी के विकल्पों में काम हो रहा है। एयरपोर्ट को सड़क कनेक्टिविटी का एक और विकल्प मिलेगा। खुर्जा में एनएच 91 से एयरपोर्ट तक सड़क बनाई जाएगी।

Jp YadavFri, 17 Sep 2021 08:13 AM (IST)
वेस्ट यूपी के लोगों के लिए खुशखबरी, नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से खुर्जा तक बनेगी सड़क

ग्रेटर नोएडा, जागरण संवाददाता। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को राष्ट्रीय राजमार्ग 91 से जोड़ा जाएगा। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री जनरल वीके सिंह ने बृहस्पतिवार को दिल्ली में हुई बैठक में सड़क बनाने के लिए जरूरी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। यह बैठक नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी को लेकर बुलाई गई थी। इसमें नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड, यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड व राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारी शामिल हुए। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को सड़क, मेट्रो, हाईस्पीड ट्रेन से कनेक्टिविटी के विकल्पों में काम हो रहा है। एयरपोर्ट को सड़क कनेक्टिविटी का एक और विकल्प मिलेगा। खुर्जा में एनएच 91 से एयरपोर्ट तक सड़क बनाई जाएगी। इसके लिए सर्वे आदि का काम जल्द शुरू होने की उम्मीद है।

बताया जा रहा है कि एयरपोर्ट के एनएच 91 से जुड़ने से अलीगढ़, एटा, फर्रुखाबाद आदि जिले भी सीधे जुड़ जाएंगे। इन जिलों के यात्री सीधे एयरपोर्ट पहुंच सकेंगे। खुर्जा कारोबार के दृष्टिकोण से भी अहम है। यहां चीनी मिट्टी के बड़े पैमाने पर उत्पाद तैयार होते हैं। जिन्हें देश के अन्य प्रांतों के साथ दूसरे देशों को भी भेजा जाता है। एयरपोर्ट से सीधी कनेक्टिविटी का फायदा खुर्जा के कारोबार को भी मिलेगा। इसके अलावा यमुना प्राधिकरण क्षेत्र का विस्तार खुर्जा तक प्रस्तावित है।

कनेक्टिविटी के अन्य विकल्पों पर भी रहा काम

देश के सबसे बड़े एयरपोर्ट के रूप में विकसित हो रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से शुरुआत में सालाना एक करोड़ बीस लाख यात्रियों के सफर करने का अनुमान है। इसे देखते हुए एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी पर विशेष जोर है। नोएडा एयरपोर्ट को यमुना एक्सप्रेस वे, ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे के अलावा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से जोड़ने पर भी सैद्धांतिक सहमति बन चुकी है। हरियाणा के बल्लभगढ़ से नोएडा एयरपोर्ट तक 31 किमी लंबी सड़क बनेगी। मेट्रो कनेक्टिविटी के लिए डीएमआरसी को डीपीआर तैयार करने का काम सौंपा जा चुका है। दिल्ली से वाराणसी हाईस्पीड रेल भी नोएडा एयरपोर्ट को कनेक्टिविटी देगी। टर्मिनल बिल्डिंग में इसका स्टेशन बनाया जाएगा।

एफएनजी को भी मिल सकती है रफ्तार

गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर व फरीदाबाद को जोड़ने के लिए एफएनजी का निर्माण पिछले कई सालों से लटका हुआ है। गौतमबुद्ध नगर में इसका निर्माण नोएडा प्राधिकरण को करना है। नोएडा एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी के मद्देनजर इसका कार्य भी तेजी से पूरा होने की उम्मीद बढ़ गई है।

Edited By: Jp Yadav

नोएडा में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!