Move to Jagran APP

लॉकडाउन बढ़ाने पर मार्केट एसोसिएशन ने जताई नाराजगी, कहा- बाजार में लगातार कम हो रही बिक्री

सुशील कुमार जैन ने कहा कि बाजार मे वेतनभोगी वर्ग का ग्राहक ज्यादातर आता हैं और सप्ताहांत में बाजार बंद होने के कारण बिक्री कम हो गई है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Fri, 28 Aug 2020 09:36 PM (IST)Updated: Fri, 28 Aug 2020 09:36 PM (IST)
लॉकडाउन बढ़ाने पर मार्केट एसोसिएशन ने जताई नाराजगी, कहा- बाजार में लगातार कम हो रही बिक्री
लॉकडाउन बढ़ाने पर मार्केट एसोसिएशन ने जताई नाराजगी, कहा- बाजार में लगातार कम हो रही बिक्री

नोएडा [कुंदन तिवारी]। यूपी सरकार ने सप्ताहांत के लॉकडाउन को 30 सितंबर 2020 तक बढ़ा दिया है, जबकि हम उम्मीद कर रहे थे कि बाजार सामान्य रूप से खुलने के आदेश आयेंगे ताकि व्यवसाय सुचारू रूप से चल सके। यह कहना है सेक्टर 18 मार्केट एसोसिएशन के अध्यक्ष सुशील कुमार जैन का। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन ने पहले ही व्यवसायों पर भारी प्रभाव डाला था। बाजार महीने में केवल 21 दिन ही खुल पाता था। सप्ताहांत लॉकडाउन एक व्यावहारिक समाधान नहीं है, बिक्री सामान्य से 50 फीसद तक गिर गई है।

loksabha election banner

सुशील कुमार जैन ने कहा कि बाजार मे वेतनभोगी वर्ग का ग्राहक ज्यादातर आता हैं और सप्ताहांत में बंद होने के कारण फिर से कोई भी ऐसे ग्राहक जिनका अवकाश सप्ताहान्त मे होता है वे बाजार में नहीं आ पा रहे हैं और बिक्री लगातार गिर रही है। इसके बजाय शहर को 3 किमी क्षेत्र के छोटे क्षेत्रों में विभाजित किया जाना चाहिए और जोनों के प्रत्येक क्लस्टर को अलग-अलग दिनों में लॉकडाउन के तहत रखा जाना चाहिए। यह आंशिक लॉकडाउन अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा देगा और जीडीपी को पटरी पर लाएगा। अन्यथा ग्राहक सिर्फ आनलाईन ई - कामर्श पोर्टल से माल खरीदकर काम चलायेगा जो कि बाजार व्यवस्था को ध्वस्त करेगा।

मूलभूत सुविधाओं की कमी औद्योगिक विस्तार में बाधक

वहीं, औद्योगिक विस्तार व उद्योगपतियों की समस्याओं को लेकर शुक्रवार को एमएसएमई इंडस्टि्रयल एसोसिएशन पदाधिकारी, प्राधिकरण अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्रुति, औद्योगिक विभाग ओएसडी डॉ. अविनाश त्रिपाठी, महाप्रबंधक राजीव त्यागी व सर्किल अधिकारियों की एक बैठक आयोजित हुई। इसमें एमएसएमई इंडस्टि्रयल एसोसिएशन नोएडा जिलाध्यक्ष सुरेंद्र सिंह नाहटा ने अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी से जल-सीवर के बिल में लगाए गए ब्याज, अर्थदंड को माफ करने, कूड़ा उठाने के लिए ली जाने वाली राशि एक रुपये प्रति वर्ग मीटर करने, खराब स्ट्रीट लाइट बदलने, बोर्ड बैठक में सहभागिता समेत अन्य समस्याएं रखीं।

उन्होंने मांग की कि सिर्फ पंजीकृत संस्थाओं को ही बैठकों में शामिल किया जाए। ऑनलाइन सेवाओं में सुधार लाने के लिए उद्यमियों के लिए विशेष काउंटर बनाया जाए। इस मौके पर एसोसिएशन के जिला महामंत्री चंद्र प्रकाश शर्मा ने कहा कि उद्योगों के उत्पाद के लिए डिस्प्ले सेंटर बनाए जाए। औद्योगिक भूखंडों का लैंडयूज बदलने, कामगारों के आवास की योजनाएं, पार्को में अवैध निर्माण रोकने, कच्चे माल का बाजार, सेक्टर 151 ए के गोल्फ कोर्स में उद्यमियों की सदस्यता, औद्योगिक भूखंड आवंटन योजना में आवंटियों की जांच, उद्यम संचालन में तय शर्तों के अनुसार लगाने पर पाबंद किए जाने की मांग की। सेक्टर-4, 5, 8, 9 में झुग्गियों को हटाया जाए।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.