Move to Jagran APP

Chhath Puja 2020: नोएडा में छठ घाटों पर मास्क नहीं पहनने पर होगी कार्रवाई, पुलिस हुई सख्त

Chhath Puja 2020 नोएडा जोन के एडीसीपी रणविजय सिंह ने बताया कि सोसायटी सेक्टरों व घरों के आसपास बने घाटों पर भी लोग सीमित संख्या में एकत्रित होंगे और शारीरिक दूरी के नियमों का पालन कर अनिवार्य रूप से मास्क पहनेंगे।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 19 Nov 2020 01:11 PM (IST)Updated: Thu, 19 Nov 2020 01:11 PM (IST)
Chhath Puja 2020: नोएडा में छठ घाटों पर मास्क नहीं पहनने पर होगी कार्रवाई, पुलिस हुई सख्त
छठ घाट पर दो गज की दूरी यानी शारीरिक दूरी का नियम मानना होगा।

नोएडा [मोहम्मद बिलाल]। कोरोना के खिलाफ जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की जंग लगातार जारी है। इसी बीच लोक आस्था का छठ महापर्व बुधवार से नहाय खाय के साथ शुरू हो गया है। छठ की खुशियों पर कोरोना संक्रमण का साया न मंडरा पाए, इसको लेकर पुलिस प्रशासन भी सख्ती के मोड में है। छठ पर नदी, नहर, सोसायटी में बने घाट पर बड़ी संख्या में लोगों के एकजुट होकर सूर्य को अर्घ्य देते हैं। ऐसे में कोरोना संक्रमण बढ़ने की आशंका है। लिहाजा, पुलिस प्रशासन ने छठ घाट पर दो गज की दूरी यानी शारीरिक दूरी और मास्क नहीं पहनने वालों के खिलाफ कार्रवाई का मन बनाया है।

loksabha election banner

नोएडा जोन के एडीसीपी रणविजय सिंह ने बताया कि सोसायटी, सेक्टरों व घरों के आसपास बने घाटों पर भी लोग सीमित संख्या में एकत्रित होंगे और शारीरिक दूरी के नियमों का पालन कर अनिवार्य रूप से मास्क पहनेंगे। 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों का पूजा के दौरान उचित ध्यान रखने और 65 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों को पूजन से दूरी बनाकर रखने की सलाह दी गई है। कंटेनमेंट जोन में आयोजन प्रतिबंधित रहेगा।

नियम के उल्लंघन पर संबंधित आयोजक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। घाटों पर साफ-सफाई में भी अगर आयोजक लापरवाही बरतते हैं तो उनके उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। घाटों पर मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध रहेगी। समिति के सदस्य इसका खास ख्याल रखेंगे। छठ घाटों पर सैनिटाइजर एवं मास्क की व्यवस्था की जाएगी।

छठ घाट पर पूजा अर्चना करने जाने वाले लोगों से अपील की गई है कि वे लोग मास्क पहनकर घाट पर जाएं। अर्घ्य देने के समय घाट के पास ज्यादा भीड़ नहीं लगाएं। गहराई वाले घाटों पर बैरिकेडिंग आवश्यक है। बैरिकेडिंग के आगे किसी को जाने की इजाजत नहीं होगी। घाट पर स्नान नहीं करना है। घाट पर खानपान की दुकान भी नहीं लगेगी। सभी कोतवाली प्रभारी को अपने क्षेत्र में सारे नियमों का पालन कराने का आदेश दिया गया है।

नोएडा स्टेडियम में सामूहिक आयोजन नहीं

कोरोना के चलते नोएडा स्टेडियम में इस बार सामूहिक आयोजन नहीं हो रहा है। लेकिन इसके विपरीत हरौला, बरौला, छिजारसी, भंगेल, सलारपुर, सदरपुर, फेस 2, निठारी गांव में कई लोगों ने घरों के आसपास छोटे छोटे घाट बना रखे है। वही शहर के कई सेक्टरों, हाइराइज सोसायटी में भी स्वीमिंग पूल में अस्थायी घाट बनाए गए है। इन जगहों पर पुलिस की विशेष नजर रहेगी। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.